script# new panchayat list : जयपुर जिले की 6 पंचायत समितियों में पहली बार बनेंगे प्रधान | # new panchayat list : Jaipur panchayat list | Patrika News
बस्सी

# new panchayat list : जयपुर जिले की 6 पंचायत समितियों में पहली बार बनेंगे प्रधान

जिले में छह नई ग्राम पंचायत बनी, 53 नए ग्राम पंचायतें
सर्वाधिक बस्सी में 9 नई ग्राम पंचायत शामिल

बस्सीNov 17, 2019 / 05:24 pm

Surendra

पंचायतीराज : जयपुर जिले की 6 पंचायत समितियों में पहली बार बनेंगे प्रधान

पंचायतीराज : जयपुर जिले की 6 पंचायत समितियों में पहली बार बनेंगे प्रधान

जयपुर . जिले में इस बार आगामी पंचायत चुनावों में 53 नए सरपंचों का चुनाव होगा। पंचायत राज विभाग की ओर से शनिवार को पंचायत परिसीमन की अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें जयपुर जिले में 53 नई ग्राम पंचायतें और छह पंचायत समितियों को शामिल किया गया है। पंचायत समितियों में (Panchayat Raj) जोबनेर, किशनगढ़-रेनवाल, मौजमाबाद, आंधी, माधोराजपुरा, तूंगा को शामिल किया गया है। वहीं बस्सी पंचायत समिति में सर्वाधिक 9 नई ग्राम पंचायतें बनाई गई हैं। झोटवाड़ा और सांगानेर पंचायत समिति में सबसे कम एक-एक ग्राम पंचायत बनाई हैं। जिला प्रशासन की ओर से भेेजे गए संसोधन ड्राट में आठ पंचायत समितियां भेजी गई थी। लेकिन इनमें से चौमूं और कोटखावदा को शामिल नहीं किया गया है। इधर चौमूं की जनसंख्या तीन लाख से अधिक है।
जयपुर जिलें की नवगठित पंचायतें और उनमें शामिल गांव देखनें लिए क्लिक करें

शाहपुरा-विराटनगर में 3-3 पंचायतें

शाहपुरा/मनोहरपुर. सरकार की ओर से किए गए पंचायतों के नवसृजन, पुनर्गठन व पुनर्सीमांकन प्रकिया के तहत जयपुर जिले में 6 नई पंचायत समितियों की सौगात मिली है। इससे संबंधित क्षेत्रों में खुशी की लहर दौड़ गई। जिले में तूंगा, आंधी, जोबनेर, किशनगढ़- रेनवाल, मौजमाबाद, व माधोराजपुरा को नई पंचायत समिति का दर्जा दिया गया है। इससे अब जयपुर जिले में 15 से बढ़कर 21 पंचायत समितियां हो गई है। इसके अलावा जिलेभर में नई ग्राम पंचायतों का भी गठन किया गया है। दावे व आपत्तियों के बाद मुख्यमंत्री ने पंचायत व पंचायत समितियों के पुनर्गठन को मंजूरी दे दी। हालांकि बस्सी क्षेत्र में बांसखेाह समेत कई जगह संघर्षरत लोगों में मायूसी भी छा गई। बस्सी क्षेत्र में बांसखेाह को पंचायत समित बनाने की मांग को लेकर लोग पिछले कई दिन से अनशन कर धरना दे रहे थे, लेकिन क्षेत्र में तूंगा को पंचायत समित बनाने से बांसखोह के लोगों में मायूसी छा गई।
शाहपुरा में अब 33 से बढ़कर हुई 36 पंचायतें

शाहपुरा पंचायत समिति क्षेत्र में तीन ग्राम पंचायतें नवसृजित की गई है। जबकि 8 पंचायतों का पुनर्सीमांकन किया गया है। क्षेत्र मामटोरी कला, निठारा, व पीपलोद नारायण को नई ग्राम पंचायत का दर्जा दिया गया है। क्षेत्र में अब 33 से बढ़कर 36 ग्राम पंचायतें हो गई है।
किस पंचायत में कौन-कौन से गांव होंगे शामिल

पीओ गणेशनारायण शर्मा ने बताया कि पुरानी ग्राम पंचायत नवलपुरा से ग्राम गोना का सर , मामटोरी कलां और मामटोरी खुर्द को हटाकर नई ग्राम पंचायत मामटोरी कलां का गठन किया गया है। वही निठारा लेटकाबास ग्राम पंचायत से निठारा ग्राम को हटाकर एक नई ग्राम पंचायत निठारा का गठन किया है। लेटका बास ग्राम पंचायत में कांट ग्राम पंचायत का ग्राम लाखनी जोड़ा गया है। नवसृजित निठारा ग्राम पंचायत में निठारा और लोचुकाबास को मिलाकर नई ग्राम पंचायत बनाई गई है। देवीपुरा ग्राम पंचायत से पीपलोद , नारायण, पीपलोद नाथु, धैलावास, चतरपुरा को अलग करके नई ग्राम पंचायत पीपलोद नारायण का गठन किया गया है।वहीं उदावाला ग्राम पंचायत में ग्राम मिश्रावास को जोड़कर ग्राम लोचूकाबास को हटाया गया है। ग्राम मिश्रावास को टोड़ी ग्राम पंचायत से हटाया गया है। चिमनपुरा ग्राम पंचायत से रघुनाथपुरा ग्राम को हटाकर साईवाड़ ग्राम पंचायत में जोड़ा गया है। कांट ग्राम पंचायत से लाखनी को हटाकर ग्राम पंचायत लेटकाबास में जोड़ा गया है। (का.सं. )/(निसं.)
अजीतगढ़ पंचायत समिति बनी

अजीतगढ. राज्य सरकार की ओर से अजीतगढ़ कस्बे को पंचायत समिति बनाने की स्वीकृति जारी की है। अजीतगढ़ पंचायत समिति बनाओ संघर्ष समिति व विभिन्न संगठनों व लोगों के द्वारा मांग की जा रही थी। पंचायत समिति बनने से श्रीमाधोपुर, खंडेला, नीमकाथाना पंचायत समिति क्षेत्र में शामिल अजीतगढ़ उपतहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायतों के लोगों को दूरी से निजात मिलेगी तथा क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी। शनिवार को क्षेत्र के दौरे पर आए विधायक दीपेन्द्र सिंह शेखावत का लोगों ने आभार व्यक्त किया। (नि.सं. )
विराटनगर में बनी तीन नई पंचायतें

विराटनगर. ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग ने विराट नगर पंचायत समिति क्षेत्र की 5 ग्राम पंचायतों का पुनर्गठन करते हुए 3 नई ग्राम पंचायतों का गठन किया है। जानकारी के अनुसार पंचायत राज विभाग ने पंचायत समिति की बीलवाड़ी ,भाबरू, बागावास चौरासी, बागावास अहिरान, एवं लुहाकणा कला ग्राम पंचायत का पुनर्गठन करते हुए चतरपुरा ,किशनपुरा ,गुर्जरपुरा ग्राम पंचायतों का गठन किया है। नवगठित ग्राम पंचायत चतरपुरा में बीलवाड़ी ग्राम पंचायत के गांव चतरपुरा, धोबिया वाली, धोली कोठी एवं भाभरू के डेरा व गणेश नगर को जोड़ा गया है। गुजरपुरा ग्राम पंचायत में ग्राम पंचायत बागावास चौरासी के गांव गुजरपुरा, ढाणी जोगियान, लीलों का बास एवं सुरपुरा तथा पंचायत किशनपुरा में ग्राम पंचायत में बागावास अहिरान के ग्राम किशनपुरा एवं ग्राम पंचायत लुहाकंणा कला के धूलकोट को शामिल किया गया है
पावटा. पंचायत समिति में सुजात नगर, चौबाला व ठिकरिया तीन नई पंचायतें बनाई गई है। सुजातनगर ग्राम पंचायत में बीठलोदा, चौबाला ग्राम पंचायत में दादा का बास को जोड़ा है, जबकि ठिकरिया ग्राम पंचायत में किसी को नहीं जोड़ा गया।
पंचायत समिति नहीं बनने पर बांसखोह में मायूसी

बांसखोह. नव गठित पंचायत समितियों में ग्राम पंचायत बांसखोह का नाम नहीं होने से गुस्साए ग्रामीणों ने शनिवार को आक्रोश के बीच 34 दिन से चल रहे धरने को समाप्त किया। इस दौरान युवाओं ने मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और स्थानीस विधायक का पुतला भी फूंका। 16 दिन से भूख हड़ताल पर बैठे 28 अनशनकारियों को साधु-संतों ने दूध पिलाकर अनशन तुड़वाया। अनशन तुड़वाने के बाद ही शनिवार को बाजार खोला गया।
संघर्ष समिति के अध्यक्ष मंगलाराम मीना ने कहा कि 34 दिन से गांधाीजी के आदर्शों पर चल रहे शांतिपूर्वक आंदोलन कर रहे थे, लेकिन सरकार ने इसे महत्व नहीं दिया। इस दौरान सुबह राजाधोक बालाजी मंदिर के महंत सूरजदास महाराज, रामजानकी मंदिर मंहत परमेश्वरदास महाराज, सर्वेश्वरदास महाराज, सत्यनारायणदास महाराज अजमेर ने अनशनकारियों को दूध पिलाकर अनशन तुड़वाया।बांसखोह को पंचायत समिति की सौगात नहीं मिलने पर स्थानीय एवं ब्लॉक स्तरीय पदाधिकारी कैलाश चंद परेवा, सियाराम भारद्वाज, सीताराम शर्मा, चिरंजीलाल पिंगोलिया ने कांग्रेस के पदों से इस्तीफे की घोषणा की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो