scriptलोकतंत्र के उत्सव में जोश व उत्साह से निभाई भागीदारी | panchayat election | Patrika News
बस्सी

लोकतंत्र के उत्सव में जोश व उत्साह से निभाई भागीदारी

विराटनगर क्षेत्र में 82.52 और पावटा में 81.71 प्रतिशत मतदान हुआ

बस्सीJan 29, 2020 / 08:51 pm

Satya

लोकतंत्र के उत्सव में जोश व उत्साह से निभाई भागीदारी

लोकतंत्र के उत्सव में जोश व उत्साह से निभाई भागीदारी


शाहपुरा। पंचायततीराज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के तीसरे चरण में बुधवार को विराटनगर व पावटा पंचायत समिति क्षेत्र की 64 में से 62 ग्राम पंचायतों में सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदाताओं ने गांव की सरकार चुनने के लिए लोकतंत्र के महोत्सव में उत्साह से मतदान कर भागीदारी निभाई।
युवाओं के साथ महिलाओं, बुजुर्ग और दिव्यांगों में भी गांव की सरकार चुनने के लिए मतदान को लेकर उत्साह नजर आया।

मतदान के प्रति उत्साह का आलम यह रहा की बीमार, चलने फिरने में असमर्थ तथा बुजुर्ग भी गांव का मुखिया बनाने में पीछे नहीं रहे। अपने बेटे पोतों के साथ मतदान करने के लिए पहुंचे बुजुर्गों ने उत्साह से मतदान किया। मतदान केन्द्रों पर मेले जैसा माहौल देखने को मिला। यहां तक की मतदान के लिए कई मतदान केन्द्रों पर महिला मतदाता लोक गीत गाते हुए पहुंची।
अलसुबह ही मतदाता घरों से निकल पड़े, जिससे मतदान शुरू होने से पूर्व ही मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं का सैलाब उमड़ पड़ा। मतदान केन्द्रों पर मतदान शुरू होते ही लम्बी कतारें लग गई। घंटों इंतजार के बाद मतदाताओं का मतदान करने की बारी आई। दोनों पंचायत समितियों के पंचायत चुनाव में मामूली घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हुए।
विराटनगर पंचायत समिति की 31 ग्राम पंचायतों में कुल 82.52 प्रतिशत और पावटा पंचायत समिति क्षेत्र की 31 पंचायतों में कुल 81.71 प्रतिशत मतदान हुआ है। क्षेत्र के संवेदनशील व अतिसंवदेनशील बूथों पर विशेष पुलिस जाब्ता मुस्तैद रहा।

एक पंचायत में कोरम का निर्विराध निर्वाचन, एक में चुनाव का बहिष्कार


विराटनगर पंचायत समिति की नवगठित किशनपुरा ग्राम पंचायत में पूरी कोरम का पहले ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। ऐसे में 32 में से 31 पंचायतों में ही मतदान हुआ।
जबकि पावटा पंचायत समिति क्षेत्र की भोनावास ग्राम पंचायत के बाशिंदों ने सरपंच के लिए निर्विरोध मनोनीत किए गए भामाशाह परिवार के सदस्य का नाम मतदाता सूची में नहीं जुडऩे के कारण चुनाव का बहिष्कार कर दिया। ऐसे में पावटा पंचायत समिति क्षेत्र में भी 32 में से 31 ग्राम पंचायतों में ही मतदान हुआ है।
युवाओं के साथ बुजुर्ग व निशक्तजनों में भी दिखा जोश

मतदान को लेकर युवाओं के साथ बुजुर्ग व दिव्यांगों में भी जोश नजर आया। मतदान केन्द्रों पर दिनभर मेले का सा माहौल बना रहा। कई जगह महिलाएं लोक गीत गाते हुए पहुंची।
पहली बार ईवीएम से मतदान, मतदान प्रक्रिया रही धीमी

पंचायत चुनाव में पहली बार सरपंच के लिए ईवीएम मशीनों से मतदान हुआ। जबकि वार्डपंचें का चुनाव बैलेट पेपर से किया गया। इसको लेकर मतदाता असमंजस की स्थिति में दिखे वहीं, मतदान भी धीमी गति से हुआ। अधिकांश जगह मतदानकर्मी मतदाताओं को मतदान की प्रक्रिया समझाते नजर आए।

शतायु पार भी नहीं रहे पीछे


गांव की सरकार चुनने को लेकर बुजुर्गों में भी खासा उत्साह देखने को मिला। बूथ संख्या 79 पर 106 साल की कल्याणी देवी अपने परिजनों के साथ मतदान करने पहुंची। वहीं, सोठाना के मतदान केन्द्र पर 97 वर्षीय कोयली देवी भी मतदान करने आई।
पापड़ा में हुई झड़प


ग्राम पंचायत पापड़ा के मतदान केन्द्र पर फर्जी मतदान की शिकायत पर दो सरपंच प्रत्याशियों के सर्मथकों में आपस में झड़प हो गई। जिससे एक बार तो माहौल गर्मा गया, बाद में केन्द्र पर मौजूद पर्याप्त पुलिस बल ने मामला शांत कराया।

दो स्थानों पर बदलनी पड़ी ईवीएम
दो स्थानों पर ईवीएम मशीन में तकनीकी खराबी आने से मशीनों को बदलना पड़ा। ग्राम पंचायत रामपुरा में मॉकपोल के दौरान ही ईवीएम में खराबी आ गई। जिस पर ईवीएम को बदलना पड़ा। जयसिंहपुरा ग्राम पंचायत में मतदान के दौरान ईवीएम में तकनीकी खामी आने से मशीन बदली गई। इस दौरान करीब 10 मिनट तक मतदान प्रभावित रहा।

Home / Bassi / लोकतंत्र के उत्सव में जोश व उत्साह से निभाई भागीदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो