scriptpanchayat chunav : प्रधान, जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों की निकाली लॉटरी | Pradhan, Zilla Parishad and Panchayat Samiti members draw lottery | Patrika News
बस्सी

panchayat chunav : प्रधान, जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों की निकाली लॉटरी

panchayatiraj chunav गांव की सरकार में आधी आबादी को पूरी भागीदारी
जिला प्रमुख सहित 10 प्रधान, 25 परिषद सदस्य

बस्सीDec 29, 2019 / 12:38 am

Surendra

panchayat chunav : प्रधान, जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों की निकाली लॉटरी

panchayat chunav : प्रधान, जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों की निकाली लॉटरी

जयपुर. पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव होने के बाद जयपुर जिला परिषद में महिलाओं का बराबर का प्रतिनिधित्व होगा। जिला प्रमुख का पद सामान्य महिला के लिए आरक्षित किया गया है वहीं शनिवार को निकाली गई लॉटरी जिला परिषद के कुल 51 में से 25 पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं। वहीं 21 पंचायत समितियों में 10 पद महिला प्रधानों के लिए आरक्षित किए गए हैं। इस बार पहले कभी महिलाओं के लिए आरक्षित नहीं रही पांच पंचायतें सामान्य महिला के लिए आरक्षित की गई हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.जोगाराम ने बताया कि लॉटरी से पूर्व सभी जनप्रतिनिधियों को प्रधान, जिला परिषद सदस्य एवं पंचायत समिति सदस्यों के पदों के लिए श्रेणीवार लॉटरी की प्रक्रिया की जानकारी दी गई। इसके बाद उप जिला निर्वाचन अधिकारी पुरुषोत्तम शर्मा ने लॉटरी प्रक्रिया का संचालन किया। सभी पंस के नवगठित या पुर्नगठित होने एवं रोस्टर प्रणाली के आधार पर आरक्षित किए जाने वाली श्रेणियों की लॉटरी निकाली गई। वहीं पंचायत समिति के 443 सदस्यों में से महिलाओं को पुरुषों के बराबर पद आरक्षित किए गए हैं। कलक्ट्रेट में शनिवार को परिषद सदस्य, प्रधान एवं पंस सदस्यों की लॉटरी निकाली गई। इस दौरान जयपुर जिला कलक्टर डॉ.जोगाराम, जिला परिषद सीईओ भारती दीक्षित मौजूद रही।
10 महिला होंगी प्रधान-
जयपुर की 21 पंचायत समितियों में अनुसूचित जाति के 4, अनुसूचित जनजाति के 3 और ओबीसी के 3 पद आरक्षित शेष 11 पंचायत समिति प्रधान के पद सामान्य के लिए हैं।
अनुसूचित जाति: माधोराजपुरा, मौजमाबाद, किशनगढ़ रेनवाल, जोबनेर पंचायत समिति अनुसूचित जाति प्रधान पद के लिए आरक्षित की गई है। इनमें किशनगढ़ रेनवाल और मौजमाबाद में एससी की महिला प्रधान होगी।

अनुसूचित जनजाति: तूंगा, जालसू और आंधी में एसटी के लिए आरक्षित है, इनमें तूंगा में अनुसूचित जनजाति की महिला प्रधान होगी।
ओबीसी: पावटा पंचायत समिति में कभी ओबीसी का प्रधान नहीं रहा। इसलिए शाहपुरा एवं झोटवाड़ा सहित पावटा पंस को ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित रखा गया है। इनमें पावटा ओबीसी महिला के लिए आरक्षित है।
सामान्य वर्ग: कोटपूतली, विराटनगर, बस्सी, सांगानेर, गोविन्दगढ़, चाकसू को सामान्य महिला के लिए आरक्षित रखा गया है। इसके अलावा सांभरलेक, जमवारामगढ़, दूदू, फागी, आमेर पंचायत समिति सामान्य के लिए आरक्षित हैं।

जिला परिषद सदस्य के कुल वार्ड हैं 51
सामान्य: 9,11,13,14,15,26,29,34,35,36,38,41,51
सामान्य महिला: 5,10,17,19,22,23,27,28,31,44,45,46,49
अनुसूचित जाति: 1,2,3,12,18
अनुसूचित जाति महिला: 4,33,42,47
ओबीसी: 20,21,37,40,43
ओबीसी महिला: 6,8,16,39,48
अनुसूचित जनजाति: 25,30,50
अनुसूचित जनजाति महिला: 7,24,32
( दी गई संख्या वार्डों की है)

तीन विधायक ही पहुंचे –

गांव की सरकार के लिए उमीदवार तय करने से लेकर जीत दिलाने तक में भले ही विधायकों की भूमिका रहती है, लेकिन जयपुर जिला कलक्ट्रेट में शनिवार को हुई लॉटरी के दौरान विधायकों की मौजूदगी कम रही। जिला परिषद सदस्य, प्रधान एवं पंस सदस्यों के आरक्षण की लॉटरी के दौरान जिले के महत तीन विधायक ही पहुंचे। लॉटरी के दौरान चौमूं के भाजपा विधायक रामलाल शर्मा, बगरू से कांग्रेस विधायक गंगा देवी और बस्सी से निर्दलीय विधायक लक्ष्मण मीना ही मौजूद रहे। जिले की कोटपूतली, विराटनगर, शाहपुरा, दूदू, फुलेरा, सांगानेर, जमवारामगढ़, चाकसू, आमेर, झोटवाड़ा के विधायक नहीं पहुंचे। ऐसे में मौजूद विधायकों ने ही अनुपस्थित विधायकों के विधानसभा क्षेत्र की पंचायत समितियों की लॉटरी की पर्ची निकाली।
सांगानेर पंचायत समिति
कुल वार्ड : 15
सामान्य: 1,3,5,14
सामान्य महिला: 4,9,11,15
एसटी:12
एसटी महिला: 2
एससी: 8,10
एससी महिला:6
ओबीसी: 7,
ओबीसी महिला: 13

पता नहीं चुनाव होंगे या नहीं—-

चौमूं विधायक रामलाल शर्मा ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि पंचायत चुनाव की लॉटरियां तो निकाल ली लेकिन तिथि घोषणा नहीं की। ऐसे में संशय है कि चुनाव होंगे या नहीं। ये लोकतंत्र की हत्या है।

Home / Bassi / panchayat chunav : प्रधान, जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों की निकाली लॉटरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो