scriptप्री-मानसून चहुंओर छाया, मन हर्षाया | pre Mansoon | Patrika News
बस्सी

प्री-मानसून चहुंओर छाया, मन हर्षाया

मानसून आने की अटकलों के बीच ही प्री-मानसून की बारिश ने जयपुर जिले के सभी अंचलों को भिगो दिया। बुधवार को अच्छी बारिश होने से किसानों ने मूंगफली, मूंग, बाजरा की बुवाई की तैयारी कर ली है। बारिश से पारे में गिरावट आने से आमजन को गर्मी से राहत मिली। सुबह से ही मौसम खुशनुमा रहने से बाजारों में चहल-पहल रही। प्री-मानसून की बारिश के साथ ही शहर व ग्रामीण अंचलों में प्रशासन की भी पोल खुल गई है। कहीं नालों की सफाई नहीं होने से घर और रास्तों में पानी जमा हो गया, वहीं जमवारामगढ़ स्थित पापड़ ग्राम पंचायत में गौरव पथ के साथ बना नाला पहली बारिश ही नहीं झेल पाया औ ढह गया। बारिश से बांसखोह के भटेरी सहित अन्य जगह राजस्व शिविर में भी व्यवस्थाएं गड़बड़ा गई। भटेरी में करीब डेढ़ घंटे तक अव्यवस्था रही। कर्मचारी दस्तावेज बचाते नजर आए। इससे लोगों को परेशानी हुई।

बस्सीJun 27, 2018 / 11:27 pm

Surendra

pre Mansoon

प्री-मानसून चहुंओर छाया, मन हर्षाया

बांसखोह. कस्बा स्थित भटेरी में न्याय आपके द्वार शिविर बारिश की भेंट चढ़ गया। यहां बारिश के कारण करीब डेढ़ घंटे तक कार्य प्रभावित रहा। इससे फरियादियों को भी परेशानी हुई। क्षेत्र में पिछले 15 दिन में क्षेत्र में तीन बार बारिश होने पर कृषि पर्यवेक्षक पिंकी पंचोली ने मानसून की सक्रियता को देखते हुए किसानों से बुआई शुरु करने की सलाह दी। इधर बारिश के साथ ही नईनाथ धाम से भूड़ला, पाटन से भटेरी, जटवाड़ा, टहटड़ा की क्षतिग्रस्त सड़कों पर वाहनों का चलना दुश्वार हो गया हैं। इधर पाटन सड़क मार्ग पर सड़क निर्माण कार्य कछुआ चाल से चल रहा हैं। सड़क किनारे खुदाई कर देने से हादसे का खतरा बना हुआ हैं।(नि.सं.)
pre Mansoon
पहली बारिश नहीं झेल पाया नाला

जमवारामगढ़. पंचायत समिति अधीनस्थ ग्राम पंचायत पापड़ मु़ख्यालय पर पानी की निकासी के लिए बनाया गया नाला प्री-मानसून की पहली बरसात ही नहीं झेल पाया और धराशायी हो गया, जो घटिया निर्माण की पोल खोलता है, जबकि नाले की करीब एक पखवाड़ा पहले ग्राम पंचायत प्रशासन पापड़ ने मरम्मत कराई थी।
जानकारी के अनुसार नाला पापड़ ग्राम पंचायत मुख्यालय जा रहे गौरव पथ से जुड़ा होने से भारी वाहनों का आना जाना है। ग्रामीणों ने बताया कि तीन दिन पहले एक निजी बस चालक ने गौरव पथ से नाला की ओर बस को उतारा तो नाली की दीवारें हिल गई थी, रही सही कसर बरसात ने कर दी। पंचायत समिति मद से पांच लाख की लागत से ग्राम पंचायत पापड़ ने गत वर्ष बनाया था, लेकिन नाला बनाने के कु छ दिन बाद ही नाला ढह गया था।
पटरी के अभाव में दबाव

यह नाला पापड़ जाने वाले गौरव पथ के समीप बना हुआ है। गौरव पथ का निर्माण इसी वर्ष हुआ है। गौरव पथ बनाने वाले संवेदक ने गौरव पथ के साथ पटरी का निर्माण नहीं कराया तथा पटरी का निर्माण नहीं करने से नाले व गौरव पथ की बीच सिर्फ मिट़्टी डाली है। आमने-सामने वाहन आने पर वाहन को पटरी पर उतारने पर नाले पर दबाव बढ़ जाता है।
इनका कहना है

नाला क्षतिग्रस्त होने पर दुबारा मरम्मत कराई थी, तीन दिन पहले बस के नीचे उतारने से नाला क्षतिग्रस्त हो गया था। ग्राम पंचायत को बस चालक के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए थे। पूरा नाला कैसे टूटा है। इसकी जांच कराई जाएगी। नाले का अभी भुगतान नहीं किया गया है।
दिनेश चंद शर्मा, बीडीओ जमवारामगढ़


नाला गत वर्ष बनाया गया था। गौरव पथ व नाले के बीच मोरम डालकर डब्लूबीएम करनी चाहिये थी। जिससे वाहनों का दबाव नाले पर नहीं पडे। गौरव पथ के संवेदक के डब्लूबीएम पटरी नहीं बनाने से वाहनों का नाला पर दबाव पड़ता है। घटिया निर्माण नहीं किया गया है।
भौरी लाल मीना, संवेदक

Home / Bassi / प्री-मानसून चहुंओर छाया, मन हर्षाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो