scriptकोरोना काल की सेवाओं से राजस्थान बना मॉडल स्टेट –मुख्यमंत्री गहलोत | Rajasthan became a model state with the services of the Corona period | Patrika News
बस्सी

कोरोना काल की सेवाओं से राजस्थान बना मॉडल स्टेट –मुख्यमंत्री गहलोत

-लाइसेंस बनाने में किसी तरह का कम्प्रोमाइज नहीं करें, जो चालक गलती करें उसका लाइसेंस रदद करें–सीएम
 
 
सीएम ने शाहपुरा सहित प्रदेश में चार परिहवन कार्यालय भवनों का वर्चुअल लोकार्पण किया
 
-शाहपुरा के घासीपुरा में 1.36 करोड़ से बना जिला परिवहन कार्यालय, आसान होगा काम, मिलेगी सुविधाएं

बस्सीNov 16, 2021 / 09:17 pm

Satya

कोरोना काल की सेवाओं से राजस्थान बना मॉडल स्टेट --मुख्यमंत्री गहलोत

कोरोना काल की सेवाओं से राजस्थान बना मॉडल स्टेट –मुख्यमंत्री गहलोत

शाहपुरा।

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि देश में सडक़ हादसों में आए दिन लोगों की जानें जा रही है, यह चिंता का विषय है। वाहनचालकों की लापरवाही, ओवरस्पीड, सडक़ों की खामियों व अन्य कारणों से हर साल करीब डेढ लाख से अधिक लोग सडक़ हादसेे का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में परिवहन विभाग को जीवन बचाने के लिए सडक़ सुरक्षा को प्राथमिकता देनी होगी।
मुख्यमंत्री गहलोत ने यह बात मंगलवार को जयपुर जिले के शाहपुरा सहित प्रदेश के नवनिर्मित 4 परिवहन विभाग कार्यालय भवनों के लोकार्पण समारोह के दौरान कही। सीएम ने सडक़ सुरक्षा को पहली प्राथमिकता बताते हुए कहा कि परिवहन विभाग बहुत अच्छा कार्य कर रहा है। अधिकांश कार्य ऑनलाइन किए जा रहे हैं, जिनका जनता को लाभ मिल रहा है। लाइसेंस के साथ अंगदान की सहमति जैसे नवाचार भी सराहनीय प्रयास है, लेकिन इनके साथ ही विभाग को सडक़ सुरक्षा को प्रायोरिटी पर लेते हुए पुलिस, एनएचएआई व अन्य विभागों के साथ मिलकर रोड सेफ्टी की दिशा में कार्य करना चाहिए। ताकि लोगों का जीवन बचाया सके।
हर साल सडक़ सुरक्षा सप्ताह मनाते है, लेकिन कोई सेल बनाकर कार्य करें। यदि ड्राइविंग लाइसेंस बनाने, वाहनों के फिटनेस आदि में कम्प्रोमाइज करेंगे तो सडक़ दुर्घटनाएं बढ़ेगी। इसलिए लाइसेंस में किसी तरह का कम्प्रोमाइज नहीं करें। जो भी चालक गलती करता है, या गलत लाइसेंस बन गया, उसका लाइसेंस भी निरस्त करें। आमजन को भी जागरुक होना होगा। अपनी जिन्दगी बचाने के लिए दो पहिया वाहनचालक हेलमेट जरूर लगाएं।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शाहपुरा के जिला परिवहन कार्यालय के नवनिर्मित भवन का वर्चुअल लोकार्पण किया। साथ ही सीएम ने जोधपुर के प्रादेशिक परिवहन कार्यालय और बालोतरा व भिवाड़ी के डीटीओ कार्यालयों के भवनों का भी लोकार्पण किया।
कार्यक्रम में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, राज्यमंत्री अशोक चांदना, प्रमुख शासन सचिव निरंजन आर्य, शासन सचिव अभय कुमार, कुलदीप राका, ट्रांसपोर्ट कमिशनर महेन्द्र सोनी सहित कई अधिकारी मौजूद थे। वहीं, शाहपुरा में मौके पर विधायक आलोक बेनीवाल ने भवन का विधिवत लोकापर्ण किया।
सरकार ने जो भी वादे किए वो निभाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने जो भी वादे किए वो निभाए हैं। कांग्रेस सरकार बातों में नहीं काम में विश्वास करती है। कई लोग कीते हैं मेट्रो ट्रेन घाटे का सौदा है। ट्रांसपोर्ट तो घाटे का ही सौदा होता है, लेकिन आमजन की सहुलियत और हित के लिए जरूरी है। प्रदेश का विकास ही उनका ध्येय है। सरकारी योजनाओं और सरकार के विकास कार्यों को आमजन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी
सीएम गहलोत ने कहा कि कोरोना के संकट काल में प्रदेश सरकार जी जान से जुटी रही और जनता के काम करती रही। उस संकट काल में चिकित्सा व अन्य विभागों के साथ ही परिवहन और रोडवेज विभाग ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हमारी बसों ने मजदूरों और बाहर के लोगों को उनके घरों तक छोड़ा है। मजदूरों, श्रमिकों व जरूरतमंद लोगों के लिए रहने, खाने और घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई। कोरोना काल की सेवाओं से ही राजस्थान पूरे देश में मॉडल स्टेट बना है।

विपक्ष बोलेें लेकिन सच बोले–खाचरियावास

परिवहन एवं सडक़ सुरक्षा मंत्री प्रताप ङ्क्षसह खाचरियावास ने कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान निरंतर आगे बढ़ रहा है। कोरोना संकट काल में गहलोत सरकार लगातार काम करती रही। स्वयं मुख्यमंत्री एक मिनट नहीं रूके और जनता के काम करते रहे। सीएम के नेतृत्व में सरकार ने 75 फीसदी वादे पूरे किए हैं। मुख्यमंत्री ने इसका रिपोर्ट कार्ड जारी किया है। केन्द्र में बीजेपी है और राज्य में कांग्रेस सरकार है, तुलना करना हर व्यक्ति का अधिकार है। एक तराजू में पीएम और दूसरी तरफ सीएम है, तुलना कर लें।
मुख्यमंत्री ने जो कहा वो कर दिखाया। पेंशन योजना हो चिरंजीवी योजना, लोग सीएम को याद करते हैं। विपक्ष भी बोलें, लेकिन सच बोलें। परिवहन मंत्री ने कहा कि ७० फीसदी दुर्घटनाएं हाईवे पर हो रही है। दिल्ली हाइवे का काम आज तक पूरा नहीं हुआ। टोल कंपनियां जिम्मेदारी लें। एनएचएआई केन्द्र के अधीन आती है, इसलिए केन्द्र को उनको ध्यान देना चाहिए।
आजादी के बाद पहली बार 875 नई रोडवेज बसें खरीदी
परिवहन मंत्री खाचरियावास ने कहा कि सरकार परिवहन व्यवस्था को सुदृढ करने को निंरतर प्रयासरत है। आजादी के बाद पहली बार 875 नई रोडवेज बसें खरीदी है। अभी करीब 500 बसें और खरीदेंगे। ग्रामीण परिवहन बस सेवा को भी सुदृढ कर रहे हैं। ताकि आमजन को राहत मिल सके। प्रशासन गांवों के संग अभियान में भी मुख्यमंत्री ने और कई तरह की छूट दी है, जिससे जनता को लाभ मिल रहा है।
इलेट्रिक कार वरदान साबित होगी—चांदना
परिवहन राज्यमंत्री अशोक चांदना ने कहा कि सरकार गरीब को गणेश मानकर जनता की सेवा कर रही है। सीएम की ओर से पेश किए बजट से जनता में उत्साह है। परिवहन विभाग ने कई कार्य ऑनलाइन करने के साथ ही जनहित में नवाचार भी किए हैं। विभाग की ओर से ट्रोमा सेंटर में योगदान दिया जा रहा है। सडक़ सुरक्षा की दृष्टि से इलेक्ट्रिक वाहनों पर छूट दी जा रही है। सडक़ सुरक्षा के लिए इलेक्ट्रिक कार वरदान साबित होगी।
शाहपुरा में 1.36 करोड़ से बना डीटीओ भवन, आसान होगा काम, मिलेगी सुविधाएं
समारोह में सीएम के वर्चुअल लोकार्पण के बाद शाहपुरा विधायक आलोक बेनीवाल ने फीता काटकर जिला परिवहन कार्यालय भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान विधायक बेनीवाल ने कहा कि करीब 21 साल से किराए के भवन में चल रहे शाहपुरा के परिवहन कार्यालय को खुद का भवन नसीब हुआ है। भवन 1 करोड़ 36 लाख रुपए की लागत से बना है। भवन निर्माण से अब कर्मचारियों के साथ ही वाहनचालकों को भी बैठने की सुविधाएं मिल सकेगी।
परिवहन कार्यालय तक आवागमन के लिए सडक़ का निर्माण होगा। इसके लिए भी 81 लाख रुपए स्वीकृत हो चुके हैं। सडक़ निर्माण के बाद आवागमन की समस्या नहीं होगी। विधायक ने कहा कि पास ही ट्रांसपोर्ट नगर होने से क्षेत्र का विकास होगा। इससे ग्रामीणों को भी लाभ होगा।
आरटीओ जयपुर राजेश वर्मा ने कहा कि भवन निर्माण होने से वाहनचालकों को समस्या नहीं होगी। यहां ट्रेक आदि का निर्माण होगा। डीटीओ यशपाल यादव ने कहा कि अब शीघ्र ही कार्यालय को यहां शिफ्ट किया जाएगा।

Home / Bassi / कोरोना काल की सेवाओं से राजस्थान बना मॉडल स्टेट –मुख्यमंत्री गहलोत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो