scripteducation: कमजोर बच्चों की लगेगी उपचारात्मक कक्षाएं, होगी मॉनिटर्रिंग | Remedial classes will be conducted for vulnerable children, monitoring | Patrika News
बस्सी

education: कमजोर बच्चों की लगेगी उपचारात्मक कक्षाएं, होगी मॉनिटर्रिंग

-परीक्षा परिणाम सुधारने की मंशा, कमजोर बच्चों की होगी सूची तैयार

बस्सीFeb 16, 2020 / 05:33 pm

Kailash Barala

कमजोर बच्चों की लगेगी उपचारात्मक कक्षाएं, होगी मॉनिटर्रिंग

shahpura

शाहपुरा.
प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों में कक्षा दसवीं और बारहवीं के परीक्षा परिणाम को सुधारने के लिए अब कमजोर विद्यार्थियों के लिए विद्यालयों में(अतिरिक्त कक्षा)उपचारात्मक शिक्षण शुरू करवाया जाएगा। इसमें अतिरिक्त कक्षाओं के साथ रेमेडियल कक्षा व सुपरवाज्ड अध्ययन शामिल है। इन कक्षाओं की एसीबीईओ, आरपी और जिला शिक्षा अधिकारी मुख्य परीक्षा होने तक मॉनिटरिंग करेंगे।

 

 

शाहपुरा सीबीईओ गैंदालाल रैगर ने बताया कि इस सत्र सरकारी स्कूलों में कक्षा दसवीं और बारहवीं के परीक्षा परिणाम को सुधारने की मंशा को लेकर हाल ही में तीन प्री बॉर्ड परीक्षा का आयोजन करवाया गया है। पहली परीक्षा विद्यालय स्तर पर, दूसरी परीक्षा ब्लॉक स्तर और तीसरी परीक्षा राज्य स्तर पर आयोजित की है। राज्य स्तर पर आयोजित प्री बॉर्ड परीक्षा की कॉफी जांच के साथ ही हर स्कूल में अब कमजोर बच्चों की सूची तैयार की जाएगी। ताकि स्कूल के परीक्षा परिणाम में सुधार आ सके।

 

 

शनिवार को स्कूलों में परीक्षा परिणाम सुधारने की मंशा और अभिभावकों को बच्चों की शैक्षिक स्थिति से अवगत कराने को लेकर शिक्षक-अभिभावक मिटिंग का आयोजन किया गया। जिसमें अभिभावकों को प्री बोर्ड परीक्षा की कॉपियां दिखाई गई। जिसमें अभिभावकों ने अपने बच्चों का शैक्षिक मूल्यांकन किया।(का.सं.)

 

 

पीटीएम के बाद अपलोड की सूचना

पीटीएम होने के बाद उसकी सूचना शाला दर्पण पोर्टल पर संस्था प्रधानों ने अपलोड भी की। इसमें अभिभावकों की संख्या, जनप्रतिनिधियों की संख्या और अवलोकन करने वाले अधिकारियों की जानकारी शामिल की गई। पीटीएम में अभिभावकों ने प्री बॉर्ड की कॉपियां देखकर यह जाना कि अब तक बच्चे ने कितनी पढाई की और कितने अंक प्राप्त किए है। वे किस विषय में कम अंक लाए है। ताकि उस विषय की विशेष रुप से तैयारी करवाई जा सके। पीटीएम में अभिभावकों ने शिक्षा में सुधार को लेकर सुझाव भी दिए।

शाहपुरा ब्लॉक में 4,०42 बच्चे पंजीकृत

यहां शाहपुरा ब्लॉक में ३९ उच्च माध्यमिक और ९ माध्यमिक विद्यालय है। जिनमें हाल ही में आयोजित राज्य स्तरीय प्री बोर्ड परीक्षा में १०वीं व १२वीं के ४ हजार ४२ परीक्षार्थी पंजीकृत थे। जिसमें कक्षा १० कक्षा में २०६० और १२वीं में१९८२ विद्यार्थी पंजीकृत है। सीबीईओ गैंदालाल रैगर ने बताया कि राज्य स्तर पर आयोजित परीक्षा की कॉपियां जांच ली है। जल्द ही कमजोर बच्चों की सूची बनाकर उनकों उपचारात्मक शिक्षण शुरू करवाया जाएगा।

Home / Bassi / education: कमजोर बच्चों की लगेगी उपचारात्मक कक्षाएं, होगी मॉनिटर्रिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो