Shahpura : स्वच्छता, पर्यावरण व जल संरक्षण का संदेश दे रहे सीआरपीएफ के जवान

Shahpura : स्वच्छता, पर्यावरण व जल संरक्षण का संदेश दे रहे सीआरपीएफ के जवान

Satya Prakash | Updated: 23 Jul 2019, 08:56:28 PM (IST) Bassi, Jaipur, Rajasthan, India

 

-सीआरपीएफ जवानों की साइकिल रैली पहुंची शाहपुरा, किया भव्य स्वागत



गांधीनगर गुजरात से रवाना हुई साइकिल रैली दिल्ली इण्डिया गेट पर होगी सम्पन्न

 


शाहपुरा।

 

महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती व सीआरपीएफ के 81वें स्थापना दिवस समारोह के उपलक्ष्य में देशवासियों को जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, शंाति व सदभावना का संदेश देने के लिए सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के जवानों द्वारा निकाली जा रही साइकिल रैली मंगलवार को शाहपुरा पहुंची।

 


जवानों की साइकिल रैली का कस्बे के श्री कल्याण सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित समारोह में शाहपुरा में क्षेत्रीय विधायक आलोक बेनीवाल की अगुवाई में माल्यार्पण व पुष्पवर्षा कर भव्य स्वागत किया गया।

 

 

 


इस दौरान भारत माता के जयकारे गूंज उठे। साइकिल रैली का नेतृत्व सीआरपीएफ की १००वीं वाहिनी के डिप्टी कमाण्डेंट मनोज कुमार कर रहे हैं। डिप्टी कमांडेंट ने बताया कि महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती व सीआरपीएफ के 81वें स्थापना दिवस समारोह के उपलक्ष्य में साइकिल रैली आयोजित की जा रही है।

 

इस दौरान 83वीं वाहिनी के डिप्टी कमांडेंट आर पी मीणा, उप कमांडेंट लक्ष्मीचंद, बलजीत सिंह, कमल सिंह, धन्नाराम यादव भी मौजूद थे।

 

 

 


जवानों की वहज से देश की जनता सुरक्षितसमारोह के मुख्य अतिथि विधायक आलोक बेनीवाल ने कहा कि सेना के जवानों की वजह से ही आज देश की जनता सुरक्षित है। हमारे देश की सेना ने सरहद पर सुरक्षा के साथ ही बाढ़ और अन्य आपदाओं में भी जज्बे के साथ कार्य कर शौर्य का परिचय दिया है। विधायक ने साइकिल यात्रियों की प्रसंसा करते हुए जवानों का हौंसला बढ़ाया।

 

 

 

एसडीएम शाहपुरा नरेन्द्र कुमार मीणा ने कहा कि सीआरपीएफ के जवान चुनौतियों का सामना करते हुए देश की सेवा में हर वक्त तत्पर रहते हैं। सीआरपीएफ के द्वारा निकाली जा रही इस रैली से लोग जल का महत्व समझेंगे और जल संरक्षण के प्रति जागरुकता आएगी। सामाजिक सद्भावना के लिए भी सीआरपीएफ की अलग ही पहचान है। इसी भावना से रैपिड एक्शन फोर्स बनाई गई है।

 

 


कार्यक्रम में डीएसपी राजेश मलिक, शाहपुरा थाना प्रभारी चौथमल जाखड़, प्रधानाचार्य जगदीश यादव, इन्द्राज पलसानिया, भैंरुराम जाट, पालिका के प्रतिपक्ष नेता रामावतार गुर्जर, कांग्रेस नगर अध्यक्ष बंशीधर सैनी, पार्षद पूरण सामोता, महेन्द्र चौधरी, दिनेश, बबलू, सदरु खां, मोइनुददीन समेत कई लोग मौजूद थे।

 

 

 

देशवासियों को जागरुक करना मुख्य उद्देश्य

 

सीआरपीएफ के 72 सदस्यीय जवानों की टीम 15 जुलाई को साबरमती आश्रम गुजरात से रवाना हुई थी। जिसमें 5 महिला और 15 पुरुष जवान साइकिल रैली में शामिल है। साइकिल रैली 13 दिनों में गुजरात, राजस्थान, हरियाणा तथा दिल्ली के विभिन्न गांवों एवं शहरों से होते हुए कुल 982 किलोमीटर का सफर तय कर 27 जुलाई को इंडिया गेट नई दिल्ली पहुंचकर सम्पन्न होगी।


यात्रा के दौरान कुल 13 पड़ाव होंगे और हर पड़ाव पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रैली का मुख्य उद्देश्य स्वच्छता, जल संरक्षण, पर्यावरण, शांति एवं सामाजिक सद्भावना जैसे मुददों के प्रति देशवासियों को जागरुक करना है। जिससे आने वाले समय में यह देश निरंतर प्रगति के मार्ग पर अग्रसर रहे और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने जिस नव भारतवर्ष की परिकल्पना की थी, उसको साकार किया जा सके।

 

 


उपकमांडेंट ने कहा कि सीआरपीएफ देश की सबसे बड़ी पैरामिलिट्री फोर्स है । सीआरपीएफ की स्थापना 27 जुलाई 1939 में नीमच में हुई थी और इसी स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में रैली का आयोजन किया गया है। शाहपुरा में स्वागत के बाद जवानों की टीम त्रिवेणी धाम पहुंची, जहां त्रिवेणीधाम में सफाई अभियान व रात्रि विश्राम होगा। सुबह इंडिया गेट दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned