scriptshahpura: स्कूली तर्ज पर सरकारी कॉलेजों में भी मासिक टेस्ट | shahpura: Monthly Tests in government colleges on school lines | Patrika News
बस्सी

shahpura: स्कूली तर्ज पर सरकारी कॉलेजों में भी मासिक टेस्ट

आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा ने इस सत्र से किए अनेक नवाचार शुरूउच्च शिक्षा के स्तर में सुधार लाने का है मुख्य उद्देश्य

बस्सीJul 29, 2019 / 09:07 pm

Kailash Chand Barala

sp

shahpura: स्कूली तर्ज पर सरकारी कॉलेजों में भी मासिक टेस्ट

शाहपुरा.
आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की ओर से राजकीय महाविद्यालयों में विद्यार्थी हित में इस सत्र से कई नवाचार किए जा रहे है। ताकि उच्च शिक्षा में सुधार लाया जा सके। जहां इस सत्र से महाविद्यालयों में एक जुलाई से कक्षाएं संचालित कर दी गई। वहीं स्कूली शिक्षा की तर्ज पर महाविद्यालयी विद्यार्थियों के के मासिक टेस्ट शुरु किए है। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा द्वारा प्राप्त आदेश अनुसार प्रदेश के सभी राजकीय महाविद्यालयों में सोमवार को मासिक कैलेंडर में निर्धारित कार्यक्रम अनुसार पहला मासिक टेस्ट आयोजित किया गया। क्षेत्र के बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय, चिमनपुरा के बाबा भगवानदास और बीएनडी राजकीय महाविद्यालय में विद्यार्थियों का मासिक टेस्ट लिया गया। जहां विद्यार्थियों में टेस्ट को लेकर विशेष उत्सुकता एवं रूझान देखने को मिला। बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. अनामिका सिंह ने बताया कि छात्र-छात्राओं को अध्ययन में नियमित करने और आत्म विश्वास बढ़ाने के लिए ये आयोजन अब मासिक स्तर पर किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि फस्र्ट पेपर में इस माह में आयोजित टेस्ट में पढ़ाई गई विषय वस्तु के पांच वस्तुनिष्ठ, पांच अति लघुत्तरात्मक और एक लघुत्तरात्मक प्रश्न पूछे गए है। इसके लिए छात्र-छात्राओं को कोई उत्तर पुस्तिका नहीं मिली है। उनके उपयोग में लाए जा रहे रजिस्टर के पेज पर ही यह टेस्ट लिया गया है। संबंधित विषय व्याख्याता की ओर से इसकी जांच कर छात्र-छात्राओं को व्यक्तिगत जानकारी दी जाएगी। किसी भी स्थिति में परिणाम को सार्वजनिक रूप से घोषित नहीं किया जाएगा। परिपत्र के अनुसार महाविद्यालय प्रशासन को इन टेस्ट का विधिवत संधारण करना पड़ेगा और आयुक्तालय को समय समय पर इसे अपडेट करना होगा।
चारित्रिक विकास का टेस्ट
यह टेस्ट बिना वीक्षक के सम्पन्न हुआ। यह टेस्ट विद्यार्थियों में जीवन के प्रति सच्चाई, ईमानदारी, आत्म विश्वास, आत्म विश्लेषण, स्व नियंत्रण और स्वयं को परखने की क्षमता का है। इसी उद्देश्य को लेकर बिना वीक्षक के टेस्ट का आयोजन किया है।
प्रतियोगी परीक्षाओं की भी करवाई जा रही तैयारी
कॉलेज शिक्षा विभाग की ओर से महाविद्यालयों में विद्यार्थियों के लिए कोचिंग क्लासेज की भी व्यवस्था की है। विद्यार्थियों को रोजगारोन्मुखी शिक्षा और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग व्यवस्था शुरू है। कोचिंग कक्षाओं में आईएएस, आरएएस, सब इंसपेक्टर, पीईओ आदि परीक्षाओं की तैयारी कराई जा रही है।
प्रदेश स्तरीय सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता भी आयोजित
हाल ही १३ जुलाई को महाविद्यालयों में राज्य स्तरीय सामान्य ज्ञान की परीक्षा भी आयोजित की गई थी। इसमें विजेता रहने वाली छात्राओं को अब पुरस्कृत किया जाएगा। छात्राओं ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया था।

Home / Bassi / shahpura: स्कूली तर्ज पर सरकारी कॉलेजों में भी मासिक टेस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो