विद्यार्थी ऑनलाइन लाइव सैशन की सहायता से कर सकते हैं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

ज्ञान परख के माध्यम से स्व मूल्यांकन कर अपनी तैयारी का स्तर भी जांच सकते हैं

By: Satya

Published: 11 Sep 2021, 09:44 PM IST

विद्यार्थी ऑनलाइन लाइव सैशन की सहायता से कर सकते हैं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी


ज्ञान परख के माध्यम से स्व मूल्यांकन कर अपनी तैयारी का स्तर भी जांच सकते हैं


शाहपुरा। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की ओर से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के लिए ऑनलाइन लाइव सैशन आयोजित किए जा रहे है। जिसके माध्यम से विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं, साक्षात्कार आदि की तैयारी कर सकते हैं।

शाहपुरा के बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. अनामिका ङ्क्षसह ने बताया कि आयुक्तालय कॉलेेज शिक्षा की ओर से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में सहायता के लिए प्रतियोगियों मार्गदर्शन, प्रोत्साहन, उनमें विषय परक ज्ञान संवर्धन, साक्षात्कार की तैयारी, मोटिवेशन, ग्रुप डिस्कसन, पर्सनालिटी डवलेपमेंट, कम्यूनिकेशन स्कील व सकारात्मक ऊर्जा संचार के लिए ऑनलाइन लाइव सैशन आयोजित किए जा रहे हैं।

प्रतिययोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थी इनका लाभ ले सकते हैं। यह प्रतियोगी परीक्षआों की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए काफी लाभदाय होगा। प्राचार्य ने कॉलेज की छात्राओं को भी इसके लिए जानकारी दी और तैयारी करने के लिए प्रेरित भी किया।

स्व मूल्यांकन कर अपनी तैयारी का स्तर जांचें

आयुक्तालय की ओर से ही राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित की जा रही सहायक आचार्य कॉलेज शिक्षा भर्ती परीक्षा से पूर्व परीक्षार्थियों द्वारा स्वयं को जांचने एवं अपनी तैयारी सुदृढ करने में उनकी सहायता के लिए मॉक टेस्ट सीरीज के रूप में भी एक नई पहल ज्ञान परख भी आरम्भ की गई है। जिसमें विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगी परीक्षा के पैटर्न, पर विषयवार ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। ताकि प्रतियोगी स्वयं का परीक्षा पूर्व मूल्यांकन कर अपनी तैयारी का स्तर जांच सके। इसके लिए गूगल फार्म के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।

इसका लिंक आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। प्रतियोगी परीक्षार्थी इसका तैयारी करने में इसका लाभ ले सकते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned