scriptswarnim bharat : शिक्षकों और विधार्थियों ने गांव को स्वच्छ रखने की ली शपथ | swarnim bharat | Patrika News
बस्सी

swarnim bharat : शिक्षकों और विधार्थियों ने गांव को स्वच्छ रखने की ली शपथ

देवगांव और तूंगा में राजस्थान पत्रिका का ‘स्वर्णिम भारत’ अभियान

बस्सीFeb 23, 2020 / 06:21 pm

vinod sharma

swarnim bharat : शिक्षकों और विधार्थियों ने गांव को स्वच्छ रखने की ली शपथ

swarnim bharat : शिक्षकों और विधार्थियों ने गांव को स्वच्छ रखने की ली शपथ

देवगांव (जयपुर). राजस्थान पत्रिका के ‘स्वर्णिम भारत’ अभियान के तहत कस्बे के कई राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों ने प्लास्टिक मुक्त पर्यावरण की शपथ ली। ग्राम पंचायत काशीपुरा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य जगदीश प्रसाद जांगिड़ के निर्देशन में विद्यार्थियों और शिक्षकों ने मौलिक अधिकारों तथा कर्तव्य का पालन करने सहित घर-आंगन, विद्यालय के साथ गांव को स्वच्छ रखने की शपथ ली। वर्ष में कम से कम 70 घंटे सेवा कार्य करने की बात कही। प्रधानाचार्य जांगिड़ ने कहा कि पत्रिका के इस अभियान से सभी लोग सीख लेकर मोहल्ला और गांव को स्वच्छ बनाएं। महिलाएं, पुरुष और युवाओं को जागरूक कर अभियान को आगे बढ़ाएं।
गांव-शहर को स्वच्छ बनाने के लिए समर्पित…
पंचायत सहायक विष्णु कुमार जांगिड़ ने अभियान के तहत मौलिक अधिकारों और कर्तव्य पालन करने, देश हित को निजी हित से ऊपर रखने, देश की समृद्ध विरासत एवं प्रकृति का सम्मान करने, जाति-धर्म से ऊपर उठकर समानता का व्यवहार रखने, गांव-शहर को स्वच्छ बनाने के लिए इस वर्ष के 70 घंटे समर्पित करने का सामूहिक संकल्प दिलवाया। इस दौरान व्याख्याता सुमित्रा गढ़वाल, मनीषा पाटीदार, वरिष्ठ अध्यापक नरेश गौतम, सुरेंद्र किसान, वसुधा फौजदार, मंजू बाला मीणा आदि मौजूद रहे।
स्वच्छता के साथ सम्मान की बात…
तूंगा. क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिक्षकों और विद्यार्थियों ने अपने-अपने क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखने के लिए वर्ष में 70 घंटे श्रमदान का संकल्प लिया। क्षेत्र को सुंदर बनाने की बात कही। विद्यालय के व्याख्याता रामोतार गौत्तम ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए मौलिक अधिकारों और कत्र्तव्य की पालना करने संविधान के प्रति सम्मान की भावना रखने की शपथ दिलवाई। उपस्थित सभी ने बिना भेदभाव के समानता का व्यवहार करने की शपथ ली। इस अवसर पर प्रधानाचार्य एन.के.कटियार सहित समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

Home / Bassi / swarnim bharat : शिक्षकों और विधार्थियों ने गांव को स्वच्छ रखने की ली शपथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो