scriptमौसम: जयपुर में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि, सब्जियों की फसलें चौपट | Weather of Rajasthan: Hail with heavy rain in Jaipur,vegetable crops | Patrika News
बस्सी

मौसम: जयपुर में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि, सब्जियों की फसलें चौपट

एक मवेशी की मौत, सैकड़ों बिजली के पोल व पेड़ टूटे

बस्सीMay 04, 2020 / 11:22 pm

Surendra

मौसम: जयपुर में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि, सब्जियों की फसलें चौपट

मौसम: जयपुर में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि, सब्जियों की फसलें चौपट

शाहपुरा. कस्बे सहित ग्रामीण अंचल में सोमवार को अचानक मौसम ने पलटा खाया और तेज अंधड़ के साथ बारिश हुई। बारिश के साथ कई गांवों में ओलावृष्टि से टमाटर व मिर्च की फसल को अधिक नुकसान हुआ। खोरी में आकाशीय बिजली गिरने से एक मवेशी झुलस गई। अधड़ से कई जगह दर्जनों पेड़ व बिजली पोल टूट गए। सांतवास में छीतरमल सारण की ईंटों की दीवार गिरने से महिला सुमन सारण चोटिल हो गई। सांतवास में लक्ष्मीनारायण सारण की दीवार गिरने से एक भैंस की मौत हो गई।

200 बीघा में सब्जी की फसल चौपट

विराटनगर. क्षेत्र के ग्राम पंचायत बीलवाड़ी, चतरपुरा, जवानपुरा, बागावास चौरासी सहित मैड़ कुं डले में ओलों से टिंडा, मीर्च, बैंगन, टमाटर की सैकड़ों बीघा फसल को नुकसान हो गया। ग्राम पंचायत जवानपुरा सरपंच जयराम पलसानियां ने बताया कि ग्राम पंचायत जवानपुरा के ग्राम टांडा, खातोलाई, जवानपुरासहित आसपास के गांवों में करीब 200 बीघा में किसानों की मीर्च, बैंगन, टमाटर की 80 फीसदी फसल खराब हो गई। जवानुपरा सरंपच ने फसल खराबे को लेकर विराटनगर तहसीलदार त्रिलोक चंद गुप्ता को फोन पर फसल खराबे की गिरदावरी कराने की मांग की है।

700 पोल और 200 ट्रांसफार्मर धराशायी होने से कई फीडर ठप, जलापूर्ति गड़बड़ाई

कोटपूतली. तेज अंधड़ के कहर से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुए बिजली तंत्र के कारण इलाके में विद्युत आपूर्ति के साथ ही जलापूर्ति की भी गभीर समस्या उत्पन्न हो गई है। प्रभावित अधिकांश फीडरों पर सोमवार को 24 घंटे बाद भी सुधार कार्य शुरू नहीं हो सके। शिकायतों की भरमार के चलते तकनीकी टीमें नुकसान के सभी स्थानों पर पहुंच भी नहीं पाई। ग्रामीण क्षेत्र में स्थितियां ज्यादा विकट बनी हुई हैं। अलग-अलग स्थानों पर कुल 700 विद्युत पोल टूटने एवं 200 जगह ट्रांसफॉर्मर धराशायी होने की जानकारी मिली है। कोटपूतली उपखंड क्षेत्र में सर्वाधिक 400 पोल टूटे हैं जबकि 100 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हुए हैं। नारहेड़ा क्षेत्र में 200 व पावटा में 100 पोल टूट गए।
100 पोल टूटे, 40 ट्रांसफार्मर धराशायी

पावटा. क्षेत्र में बारिश के साथ तेज अंधड़ के कारण करीब 100 विद्युत पोल व 10 ट्रांसफार्मर धराशायी हो गए। सहायक विद्युत अाियन्ता पावटा कपिल शर्मा ने बताया कि इससे 40 से ज्यादा गावों में बिजली गुल रही। विद्युत व्यवस्था को सुधारने में एक सप्ताह लगेगा। इस अंधड से निगम में 8 से 10 लाख का नुकसान हुआ है। कनिष्ठ विद्युत अभियन्ता विरेन्द्र यादव ने बताया कि दुरुस्तीकरण में 45 कार्मिक व 5 टीम ठेकेदारों की लगे हुए हैं।
बिजली निगम को करीब 12 लाख का नुकसान

शाहपुरा. अंधड़ के कारण बिजली निगम को करीब 12 लाख रुपए का नुकसान हो गया। सहायक अभियंता अनिल गुप्ता ने बताया कि अंधड़ के चलते क्षेत्र में 11केवी के 56 और एलटी लाइन के 27 पोल टूट गए है। वहीं 8 ट्रांसफार्मर थ्री फेज व 11 सिंगल फेज के गिर गए।

Home / Bassi / मौसम: जयपुर में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि, सब्जियों की फसलें चौपट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो