नहर कटने से दर्जनों गांव के सड़क और फसल जलमग्न, आवागमन में लोगों को उठानी पड़ रही परेशानी

नहर कटने से दर्जनों गांव के सड़क और फसल जलमग्न, आवागमन में लोगों को उठानी पड़ रही परेशानी
canal cutting

Sarweshwari Mishra | Updated: 04 Jul 2019, 01:29:59 PM (IST) Basti, Basti, Uttar Pradesh, India

आने जाने वाले 20 गांव के लोगों को हो रही परेशानी

बस्ती. यूपी के बस्ती जिले में नहर कटने से पैकोलिया थाना क्षेत्र के मैभिया गांव और उसके आस पास दर्जनों गांव की सड़क व खेत खलिहान जलमग्न हो गए हैं। आवागमन में लोगों को दुश्वारियां झेलनी पड़ रही है। पकड़ी जप्ती से हड़ही मार्ग पर पानी भर गया है जिससे इस सड़क से आने जाने वाले 20 गांव के लोगों को काफी दिक्कत उठाना पड़ रहा है। पिछले 4 दिन से यह मार्ग बाधित है। आसपास के गांव के गन्ने की फसल, सब्जी की फसल और खाली खेत डूबे गए है। एक तरफ किसान कड़ी धूप में मेहनत कर अपनी फसल को उगाता है और दूसरी तरफ सरयू नहर के अफसरों की लापरवाही की वजह से नहरें कट जा रही है। जिससे पानी तो बर्बाद हो ही रहा है बल्कि किसानों के खेत भी खराब हो रहे हैं अनुमान है इस सरयू नहर के कटने से कई बीघा फसल बर्बाद हो गयी है। जिसकी भरपाई किसानों को खुद ही करनी होगी। किसानों को बर्बाद हुई फसल का सरकार से कोई मूल्य नहीं मिलेगा।

सरयू नहर पर सरकारों अब तक कई अरब रुपए खर्च कर चुकी है लेकिन यह योजना आज तक पूरी नहीं हो पाई और जहां नहरें बनी हैं वह पानी जाते ही अचानक कट जाती है। जिस योजना से किसानों को लाभ होना था वही योजना अब किसानों के लिए अभिशाप बन रही है। गुडवत्ता विहीन नहरें बनाकर सरयू नहर विभाग के इंजीनियर अपने जेबे गर्म करने में लगे हुए है। बस्ती में सरयू नहर के कटने से यह साफ हो गया है कि जिले में इस योजना का हाल बहोत बुरा है। हर्रिया तहसील के एसडीएम जगदम्बा सिंह ने इस बाबत बताया कि नहर कट गई थी जिससे इलाके में पानी भर गया है। जल्द ही कटी नहर को दुरुस्त कर लिया जाएगा, कहा कि किसानों ने बताया है कि नहर का पानी उनके खेतो में भर गया है। जिसका तुरंत संज्ञान लिया गया है।

BY- Satish Srivastava

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned