सरकारी स्कूल में डीएम ने ली बच्चों की क्लास, कहा हर अधिकारी पढ़ाएं

Rafatuddin Faridi

Publish: Oct, 13 2017 12:39:50 (IST)

Basti, Uttar Pradesh, India
सरकारी स्कूल में डीएम ने ली बच्चों की क्लास, कहा हर अधिकारी पढ़ाएं

बस्ती के डीएम और एसडीएम ने सरकारी स्कूल के बच्चों को पढ़ाया, कहा हर अधिकारी थोड़ा समय स्कूल में दें।

बस्ती. सरकारी प्राईमरी स्कूलों की दशा और दिशा बदलने के लिये बस्ती के डीएम ने खुद कमान संभाल ली है। शिक्षा विभाग के भरोसे बैठने के बजाय डीएम अरविंद सिंह ने पहल करते हुये सप्ताह के एक दिन प्राईमरी स्कूल मे टीचिंग करने की निर्णय लिया और सदर ब्लाक के जिगिना प्राईमरी स्कूल जा पहुंचे। जहां डीएम और एसडीएम दोनों अफसरों ने बच्चों को एक घंटे तक पढाया। डीएम ने बच्चों के पूछा कि वे जीवन मे क्या बनना चाहते हैं। इसके जवाब में बच्चों ने एसपी, डॉक्टर और इंजीनियर बनने की बात कही। डीएम ने बच्चों के लिये बनने वाले मिड डे मिल को भी चेक किया और दोनों अफसरों ने खाना भी खाया।

 

डीएम ने पांचवी क्लास के बच्चों को पढ़ाते वक्त उनसे पूछा कि कितने बच्चों के घर शौचालय नहीं। बच्चो का जवाब मिलने के बाद तत्काल बीडीओ को बच्चों के नाम नोट कर उनके घर में शौचालय बनवाने की भी निर्देश दिया। डीएम ने छात्र छात्राओ से उनके विषय के साथ-साथ जनरल नॉलेज की चीजें भी पूछीं। बच्चों ने भी अपने नये गुरु को पाकर बेहद खुश नजर आये और बड़ी ही खुशी के साथ डीएम और एसडीएम से बिना डर बातचीत की। डीएम ने कहा कि सरकारी स्कूलो की गुणवत्ता को सुधारने के लिये अब जिले के सभी अफसरों को प्राईमरी स्कूल मे जाकर एक एक दिन पढाना होगा। जिससे आम लोगों की मानसिकता बदले और कान्वेंट स्कूल की तुलना मे प्राईमरी स्कूलो की तरफ लोगो का रुझान बढे।


अचानक डीएम के पहुंचने के बाद स्कूल की व्यवस्था चुस्त दुरुस्त नजर आई। डीएम ने इस स्कूल को गोद लेने की बात कही और अफसरों को निर्देश दिया कि पूरे परिसर को माडल बनाया जाय। एसडीएम चन्द्रमोहन गर्ग ने भी कक्षा चार के बच्चों की क्लास ली। उन्होंने बच्चों से बेसिक चीजें पूछीं और उन्हे 30 मिनट तक पढाया। जिले के दो बड़ अफसरों की इस पहल के बाद अब देखना होगा कि प्राईमरी स्कूलों की दशा मे कोई बदलाव आता है या नही। यह भी देखना होगा कि डीएम के निर्देश पर सभी अफसर स्कूलों में अपना समय देते हैं या नहीं।

by SATISH SRIVASTAVA

 

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned