scriptअंतर्राज्यीय अवैध टिकट बुकिंग गिरोह का भांडाफोड़, चार लाख का टिकट बरामद, चार गिरफ्तार | Interstate illegal ticket booking gang Barking in basti | Patrika News
बस्ती

अंतर्राज्यीय अवैध टिकट बुकिंग गिरोह का भांडाफोड़, चार लाख का टिकट बरामद, चार गिरफ्तार

मामले की पूछताछ में कुछ और बड़े नाम सामने आने की उम्मीद है

बस्तीJul 08, 2018 / 06:38 pm

Ashish Shukla

up news

अंतर्राज्यीय अवैध टिकट बुकिंग गिरोह का भांडाफोड़, चार लाख का टिकट बरामद, चार गिरफ्तार

बस्ती. रविवार को रेलवे पुलिस ने अवैध टिकट दलालों के गिरोह का भांडाफोड़ करते हुए चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के हत्थे अवैध टिकट बुकिंग का सरगना भी चढ़ गया। जिसकी अगुवाई में इस काले कारनामें को अंजाम दिया जा रहा था। इनके पास से पुलिस ने चार लाख रूपये के टिकट और 32 हजार रूपये नकदी बरामद कर लिया है। गिरफ्तार आरोपियों में एक एसी कोच में ठेके पर कार्यरत अडेंटेंड भी शामि है। आरपीएफ को गुलफान , आजय साहू , जैनुलाबदीन , वर्ष मोहम्मद हलीम को गिरपफ्तार करने में सफलता मिली है। मामले की पूछताछ में कुछ और बड़े नाम सामने आने की उम्मीद है।
बतादें कि रविवार की सुबह सात बजे बस्ती रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में आरपीएफ टीम को सूचना मिली कि बिहार से कुछ लोग बडी संख्या मे तत्काल टिकट लेकर बेचने आ रहे हैं। मुखबिर से मिली सूचना के बाद आरपीएफ इंस्पेक्टर अपने टीम के साथ सक्रिय हो गये। जैसे ही स्टेशन पर अपनी तय योजना के अनुसार दलाल टिकटों को बेचने का सिलसिला शुरू किया। रेलवे पुलिस ने इन्हे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस गिरफ्त में आये चार दलालों के पास से कुल 102 रेल काउंटर टिकट बरामद किये गये। जिसमें 100 टिकट तत्काल श्रेणी के हैं,
पूछताछ मे पता चला है कि महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, बंगाल और उत्तर प्रदेश के विभिन्न काउंटरों से ये सभी टिकट निकाले गए हैं। जिसमें ज्यादातर टिकट बस्ती या गोरखपुर से मुंबई के लिए कुशीनगर एक्सप्रेस और लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस के हैं। गिरफ्तार अभियुक्तगण में से एक व्यक्ति ठेके पर रेलवे का कोच अटेंडेंट भी है जो अलग-अलग राज्यों से बने हुए टिकटों को बस्ती में अपने गिरोह के सदस्यों को सप्लाई करता था।
आरपीएफ इंस्पेक्टर नरेंद्र यादव ने बताया कि रेलवे परिसर मे पकड़े गये चारों टिकट दलाल रेलवे कर्मचारी से मिलकर तत्काल टिकटों को दूसरे राज्यों मे बुक करते थे और उसका बस्ती सहित अन्य जिलो मे डिस्ट्रीब्यूशन किया करते थे। यह खेल काफी अर्से से चल रहा है जिस पर आरपीएफ की नजर थी गिरोह के पास से चार लाख आठ हजार के टिकट और बत्तीस हजार कैस बरामद किया गया है।
आम नागरिक को होती है भारी परेशानी

बड़े शहरों को जाने वाले यात्रियों के लिए टिकट न मिलने के कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। तीन महीने पहले से भी प्रयास करने वाले यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता। मिले भी कैसे जब इस तरह से सिस्टम रेलवे के ही बड़े अधिकारियों की लापरवाही से ऐसे कारनामे को अंजाम दिया जा रहा है।
कई गुना मुनाफे का अवैध कारोबार

ये काला कारोबार कई गुना मुनाफे का सौदा दलालों के लिए होता है। कंफर्म टिकट न मिल पाने की स्थिति में यात्री पांच से सात गुना तक ज्यादा पैसे खर्च कर इन दलालों से टिकट का सौदा करते है। ये दलाल रेलवे अधिकारियों की मिली भगत से यात्रियों की जेब पर डाका डालने का काम कर रहे हैं।

Home / Basti / अंतर्राज्यीय अवैध टिकट बुकिंग गिरोह का भांडाफोड़, चार लाख का टिकट बरामद, चार गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो