scriptसर्दियाें में भी खिली खिली रहेगी आपकी त्वचा, बस इस तरह से करें देखभाल | Beauty Tips for glowing and healthy skin in winter | Patrika News
सौंदर्य

सर्दियाें में भी खिली खिली रहेगी आपकी त्वचा, बस इस तरह से करें देखभाल

जल्द ही सर्दियों का मौसम दस्तक दे रहा है। अन्य दिनाें की अपेक्षा इस मौसम में त्वचा की देखभाल करना काफी जरूरी हो जाता है

जयपुरOct 25, 2018 / 06:50 pm

युवराज सिंह

beauty tips

सर्दियाें में भी खिली खिली रहेगी आपकी त्वचा, बस इस तरह से करें देखभाल

जल्द ही सर्दियों का मौसम दस्तक दे रहा है। अन्य दिनाें की अपेक्षा इस मौसम में त्वचा की देखभाल करना काफी जरूरी हो जाता है। क्योंकि सर्दियों के मौसम में त्वचा में काफी रूखापन आ जाता है और नमी कहीं खो जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं सर्दियाें के दिनाें में त्वचा को हर वक्त चमकदार बनाए रखने वाले कुछ खास उपायाें के बारे में। तो आइए जानते है क्या हैं वो खास उपाय :-
सरसाें के तेल का इस्तेमाल
सर्दियाें में नहाने से पहले सरसाें या अन्य किसी तेल की शरीर पर मालिश करलें। उसे के बाद गुनगुने पानी से नहा लें। तेल की मालिश शरीर पर नमी बनाए रखने में सहायक होती है। जो कि नहाने के बाद भी बखूबी काम करती है।
साफ रखें त्वचा
अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों में लोग अपनी त्वचा को लेकर संजीदा नहीं होते हैं। जिसके कारण उनकी त्वचा काफी रूखी-सूखी हो जाती है। ऐसे में अपनी त्वचा को सर्दियों में रोजाना साफ करना चाहिए। इसके लिए दही और चीनी से बने स्क्रब का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद रहता है।
सनस्क्रीन का उपयाेग करें
सर्दियों में धूप का सेवन करना काफी आम बात होती है। ऐसे में अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगा लेनी चाहिए ताकि हानिकारक किरणों यूवीए और यूवीबी से त्वचा को बचाया जा सके।
नहाने से परहेज ना करें
सर्दियों में अक्सर लोग नहाने में आलस कर जाते हैं और कई दिनों तक नहीं नहाते हैं। न नहाने के कारण त्वचा काफी रूखी हो जाती है। इसलिए त्वचा का ख्याल रखने के लिए सर्दियों में गर्म पानी से रोजाना नहाना चाहिए।
मॉइस्चरॉइज का करें इस्तेमाल
चमकती त्वचा के लिए मॉइस्चरॉइजिंग करना भी बेहद जरूरी है। इससे त्वचा की अतिरिक्त देखभाल की जा सकती है।

खूब पानी पीएं
देखा जाता है कि सर्दियों में लोग पानी कम पीते हैं जिसका असर चेहरे और त्वचा पर देखा जाता है। इससे बचने के लिए सर्दियों में पानी को दरकिनार नहीं करना चाहिए और समय-समय पर पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही पानी पीने से शरीर की अशुद्धियों को भी बाहर निकालने में मदद मिलती है।

Home / Health / Beauty / सर्दियाें में भी खिली खिली रहेगी आपकी त्वचा, बस इस तरह से करें देखभाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो