मटर के आटे से चेहरे पर आएगा निखार, शहद से त्वचा रहेगी चमकदार

मटर के आटे से चेहरे पर आएगा निखार, शहद से त्वचा रहेगी चमकदार

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Nov, 10 2018 03:19:16 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 03:19:17 PM (IST) सौंदर्य

मटर को सुखाकर व पीसकर बने आटे का उबटन चेहरे पर लगाने से झाइयां और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं

चेहरे को निखारने के लिए घर में माैजूद सामान से फेस पैक तैयार किए जा सकते हैं। आज हम आपकाे बताने जा रहे हैं कुछ एेसे ही फेस पैक्स के बारे में जिन के इस्तेमाल से आपकी रंगत निखर उठेगी।

मटर
मटर को सुखाकर व पीसकर बने आटे का उबटन चेहरे पर लगाने से झाइयां और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।भुनी हुई मटर के दानों और संतरे के छिलकों को दूध में पीसकर चेहरे पर लगाने से त्वचा के रंग में निखार आता है।

शहद दाग-धब्बे करें दूर
शहद के फेस पैक बनाए जा सकते है।शहद का एंटीऑक्सीडेन्ट गुण आपकी त्वचा का पोषण करने में सहायता मरम्मत के साथ करता है। यह नमी को बचाते हुए आपकी त्वचा पर अच्छी चमक लेकर आता है।

एक छोटा चम्मच शहद को मलाई (संवेदनशील त्वचा), या बेसन (ऑयली और नॉर्मल स्किन) में मिलाकर पैक को बना लें। इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें फिर पानी से धो लें। शहद को बादाम तेल या दही के साथ मिलाकर पैक को बना लें। इस पैक को कोहनी और घुटनों पर अच्छी तरह से लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें फिर गुनगुने गर्म पानी से धो लें। उसके बाद मॉश्चराइजर लगायें। त्‍वचा में निखार आयेगा।

मुंहासों से राहत
दालचीनी और शहद का पैक मुंहासों पर लगाकर रात भर छोड़ दें। अगले दिन सुबह इसको धो लें। इस मिश्रण का इस्तेमाल रोज करें। वैसे तो अनाज द्वारा विभिन्न प्रकार के फेशियल स्क्रब बनाए जाते हैं किन्तु शहद के से इसकी महत्ता दुगुनी हो जाती है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं व कील को निकाल कर त्वचा की सफाई करता है। इससे घर पर ही आप फेस स्क्रब बना सकती है।

शहद का मुलायम पेस्ट
एक चम्मच बाजरे का आटा, एक चम्मच हरे मटर का पाउडर, एक चम्मच शहद तथा कुछ बूंदें गुलाब जल की लेकर इन्हें मिला कर मुलायम पेस्ट बना लें तथा अपने चेहरे में दस मिनट तक हल्के हाथ से मलें। अब देखिए बिना साबुन के प्रयोग से भी आपकी त्वचा में आभा दमक उठेगी।

Ad Block is Banned