scriptMasoor Dal Face Pack For Glowing Skin: लाल मसूर की दाल का फेस पैक, चेहरे को बनाए चमकदार | Face Pack For Glowing Skin: Red lentils face pack, make the face shiny | Patrika News
सौंदर्य

Masoor Dal Face Pack For Glowing Skin: लाल मसूर की दाल का फेस पैक, चेहरे को बनाए चमकदार

Masoor Dal Face Pack For Glowing Skin: इस बात से सभी वाकिफ होंगे कि दालों में शरीर को पोषण देने वाले विटामिन्स, मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दालों में कुछ खूबसूरती के राज भी छुपे हैं।

नई दिल्लीAug 05, 2021 / 07:40 pm

Kosha Gurung

Masoor Dal

Masoor Dal Face Pack For Glowing Skin

नई दिल्ली। किचन सौंदर्य के पिटारों से भरी पड़ी है। इनमें से एक है लाल मसूर की दाल। इसमें प्रोटीन उच्च मात्रा में होती है, जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये चेहरे को निखारने के भी काम आती है। हाई प्रोटीन युक्त लाल मसूर की दाल से बने फेस पैक डेड स्किन सेल को दूर करते हैं और त्वचा को चमकदार बनाते हैं। लाल मसूर की दाल सभी प्रकार की स्किन के लिए बहुत लाभदायक होती हैं। चलिए जानते हैं लाल मसूर की दाल से बने फेस पैक्स के बारे में जो आपकी स्किन को निखारेंगे और चमकाएंगे।
लाल मसूर की दाल से ऐसे बनाए फेस पैक

इसे भी पढ़ेंः त्वचा को चमकदार और खूबसूरत बनाएगी मसूर की दाल

मसूर-एलोवेरा-नींबू फेस पैक

इस पैक को बनाने के लिए लाल मसूर की दाल को रात भर पानी में भिगो दें। दूसरे दिन इसे पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स कर लें। बाद में इस पेस्ट को फेस और गर्दन पर लगा लें और इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसे धोने से पहले पांच मिनट तक चेहरे की मसाज करें और बाद में चेहरा धो लें।
मसूर-दूध-बादाम फेस पैक

चार चम्मच मसूर दाल और चार बादाम को आधे कप दूध में रात भर के लिए भिगो दें। इसके बाद दूसरे दिन दोनों को ब्लैंडर में डालकर बारीक पीस लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 20 मिनट तक रहने दें। बाद में 5 मिनट मसाज करके सादे पानी से चेहरा धो लें।
मसूर-चावल-शहद फेस पैक

आधे कप पानी में चार चम्मच मसूर की दाल रातभर के लिए भिगो दें। अगले दिन सुबह इसे ब्लैंडर में पीस कर पेस्ट बना लें। इसके बाद दो चम्मच चावल को पीस कर पाउडर बना लें। दाल के पेस्ट में एक चम्मच चावल का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिला लें। तीनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें। अगर पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हो गया है तो इसे स्मूद बनाने के लिए एक चम्मच दूध भी डाल सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रहने दें। बाद में पांच मिनट चेहरे पर हल्की मसाज करें और पानी से चेहरा धो लें।

Home / Health / Beauty / Masoor Dal Face Pack For Glowing Skin: लाल मसूर की दाल का फेस पैक, चेहरे को बनाए चमकदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो