त्वचा को चमकदार और खूबसूरत बनाएगी मसूर की दाल, एेसे करें उपयोग

त्वचा को चमकदार और खूबसूरत बनाएगी मसूर की दाल, एेसे करें उपयोग

Vikas Gupta | Publish: Dec, 31 2018 04:09:32 PM (IST) सौंदर्य

आइये जानते हैं इसके मसूर की दाल के औषधीय गुणों के बारे में।

मसूर की दाल में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, सल्फर, कॉपर व जिंक जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। आइये जानते हैं इसके मसूर की दाल के औषधीय गुणों के बारे में।

मसूर की दाल को जलाकर उसकी भस्म बनाकर दांतों पर रगड़ने से दांत से संबंधित कई रोग दूर होते हैं।

मसूर की दाल का फेस पैक को लगाने से त्वचा युवा, कोमल और चमकदार बनती है। मसूर दाल त्वचा पर अतिरिक्त तेल भी कम करती है। इससे कील-मुँहासे कम होते हैं। मसूर की दाल का पेस्ट त्वचा की लकीरों, झुर्रियों और काले धब्बों कम कर देता है। मसूर की दाल के आटे में घी व दूध मिलाकर चेहरे पर लेप करने से झाइयां खत्म होती हैं।

इसकी दाल का सूप बनाकर पीने से आंतों से संबंधित रोगों में लाभ होता है। मसूर की भस्म बनाकर उसमें भैंस का दूध मिलाकर घाव पर लगाने से घाव जल्दी भरता है।

मसूर दाल रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करती है क्योंकि इसमें घुलनशील फाइबर का ज्यादा मात्रा में होता है। मसूर दाल पाचन में सुधार लाने में मदद करती है ।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned