scriptसर्दियों में कैसे रखें अपने खूबसूरत होंठों का ख्याल, जाने उपाय | Tips to keep your lips healthy during winters | Patrika News
सौंदर्य

सर्दियों में कैसे रखें अपने खूबसूरत होंठों का ख्याल, जाने उपाय

सर्दी में नमी की कमी और शरीर में पोषाहार तत्वों की कमी की वजह से भी होंठ खराब होते हैं

जयपुरJan 05, 2018 / 04:59 am

शंकर शर्मा

lips

सर्दी में नमी की कमी और शरीर में पोषाहार तत्वों की कमी की वजह से भी होंठ खराब होते हैं। शरीर में विटामिन ए, सी और बी-2 की कमी होंठों की खराबी के लिए जिम्मेदार हैं। जिससे इनमें दरारें आ जाती हैं और खून आना शुरू हो जाता है। सर्दियों में नमी की कमी से होंठ फट जाते हैं। सौंदर्य विशेषज्ञों का कहना है कि नारियल तेल, ऑर्गन ऑइल से बने होंठों के बाम और लिपस्टिक के प्रयोग से होंठों को खराब होने से बचाया जा सकता है।

खान-पान पर दें ध्यान
अगर होंठ फट रहे हैं और सामान्य घरेलू उपचारों द्वारा राहत नहीं मिल रही है, तो सौंदर्य प्रसाधनों की बजाय अपने खानपान पर ध्यान दें। सिट्रस फ्रूट्स, पपीता, टमाटर, हरी पत्तों वाली सब्जियां, गाजर, जई और दूध वाले पदार्थों को खाने में शामिल करें।

जीभ ना लगाएं
होंठों को जीभ कतई ना लगाएं, इससे होंठ सूखे हो जाते हंै और ज्यादा फटते हैं। लिप्स स्किन पतली और संवेदनशील होती है, इसलिए ये सर्दियों में फट जाती है। चेहरा धोने के बाद होंठों को हल्के से पोंछे, ताकि मृत कोशिकाओं को हटाया जा सके। रात में रोजाना होंठों पर मलाई लगाएं। मलाई में नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

ऑर्गन ऑइल है श्रेष्ठ
शुद्ध बादाम तेल और ऑर्गन तेल होंठों की त्वचा को अच्छा बनाते हैं। ऑर्गन ऑइल त्वचा एवं खोपड़ी की समस्या से जूझने के लिए उपयोग किया जाता रहा है। ऑर्गन ऑइल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होता है और इससे मॉइश्चराइज्ड क्रीम, लोशन, फेस पैक और हेयर ऑयल जैसे सौंदर्य प्रसाधनों में प्रयोग किया जाता है। आर्गन ऑइल की बूंदों को आप सीधे होंठों पर मालिश कर सकते हैं। नारियल तेल लगा सकते हैं, इससे अल्ट्रा वायलेट किरणों से होने वाले नुकसान को रोका जा सकता है। यह त्वचा की क्रीम से बेहतर सुरक्षा कवच प्रदान करता है।

ये टिप्स भी आजमाएं-
होंठों पर साबुन या पाउडर के प्रयोग से परहेज करें।
बाम और चिकनी लिपस्टिक का उपयोग करें।
रात में बादाम तेल या क्रीम लगाएं।
सोते समय लिपस्टिक क्लीजिंग क्रीम या जैल से हटाएं।

Home / Health / Beauty / सर्दियों में कैसे रखें अपने खूबसूरत होंठों का ख्याल, जाने उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो