इन्हें अपनाइए,ये हैं ब्यूटी की बूटी

आडू का गूदा और अंडे की सफेदी ब्लेंडर में चलाकर पेस्ट बनाएं। आधा घंटा चेहरे पर लगा रहने दें। फिर चेहरा धो लें। त्वचा में कसावट ....

By: मुकेश शर्मा

Published: 17 Apr 2018, 04:50 AM IST

25 ग्राम अजवाइन बारीक पीसकर 25 ग्राम दही में मिला लें। पेस्ट को रात में चेहरे पर लगाएं। सुबह गुनगुने पानी से चेहरा धोएं, मुहांसों से राहत मिलेगी।

आडू का गूदा और अंडे की सफेदी ब्लेंडर में चलाकर पेस्ट बनाएं। आधा घंटा चेहरे पर लगा रहने दें। फिर चेहरा धो लें। त्वचा में कसावट आएगी।

चेहरे से दाग-धब्बे मिटाने के लिए मसूर दाल और तरबूज के बीजों से तैयार पेस्ट गाय के दूध में मिलाकर लगाएं। १० मिनट बाद चेहरा धो लें।


1चम्मच मलाई और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 5-10 मिनट बाद नरम कपड़े से पोंछ लें। २ मिनट बाद धो लें। टमाटर रस में 3-4 बूंदें ग्लिसरीन मिलाकर लगाएं।


रूखे-सूखे बालों की समस्या होने पर अंडे की जर्दी से बालों की मालिश करें। जर्दी में गुलाब जल भी मिलाएं, वरना बदबू आएगी।


आंखों के नीचे काले धब्बों से परेशान हैं तो एक चम्मच टमाटर का रस, आधा चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी हल्दी और आधा चम्मच आटे का मिश्रण तैयार करें। इसे आंखों के काले घेरे पर लगाएं और दस-पंद्रह मिनट बाद धो डालें।
अनार के छिलकों का चूर्ण गुलाब जल में मिलाकर उबटन की तरह लगाएं। इससे दाग-धब्बे और चेहरे की झाइयां मिटेंगी।


सीताफल का गूदा गर्दन पर रगड़ें। कालापन दूर हो जाएगा। दही-शहद व केला मिलाकर चेहरे पर लगाएं, शुष्क त्वचा भी मुलायम हो जाएगी।


पानी में रोज नींबू का रस डालकर नहाएं। फोड़े-फुंसी से राहत मिलेगी।

 

संभलकर करें मेकअप


शोधकर्ताओं के अनुसार सौंदर्य प्रसाधन का ज्यादा इस्तेमाल कई बीमारियों का कारण बन सकता है। स्वीडन के उपसाला विश्वविद्यालय के एक दल का कहना है कि जिन लोगों के खून में पथलेट्स नाम का रसायन पाया जाता है उन्हें मेकअप के दौरान सावधानी बरतने की ज्यादा जरूरत होती है, क्योंकि सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण में ऐसे कई रसायन काम में आते हैं जिनसे एलर्जी और त्वचा के कैंसर जैसी बीमारियां होती हैं।

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned