सर्दियों में फटी त्वचा के लिए करें ये उपाय तुरंत होगा फायदा

सर्दियों में होने वाली स्किन संबंधी समस्याओं के लिए प्राकृतिक तरीकों से छुटकारा पा सकते हैं।

By: विकास गुप्ता

Published: 10 Nov 2020, 10:03 PM IST

सर्दियों के मौसम में त्वचा शुष्क होकर फटने लगती है। त्वचा रूखी हो जाती है। रूखी त्वचा की केयर न की जाए तो स्थिति और गंभीर हो जाती है त्वचा खुजली व जलन की समस्या होने लगती है। लापरवाही से त्वचा में दरार व खून आने लगता है। सूरज की किरणों, प्रदूषण, सर्द हवाओं व शरीर में पोषक तत्त्वों की कमी होने लगती है स्किन संबंधी समस्या के लिए प्राकृतिक तरीकों से छुटकारा पा सकते हैं।

पपीता फटी त्वचा पर पपीता लगाना भी लाभकारी है। इसके गूदे का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाकर मसाज करें और 10-15 मिनट के लिए लगे हुए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से धोएं। पपीते में मौजूद विटामिन ए और पापेन नामक एंजाइम डेड स्किन को हटाने के साथ स्किन पर पड़े दाग-धब्बे को हटाने और स्किन के लचीलेपन को भी बेहतर करने का काम करता है।

त्वचा में नमी बनाएं रखने के लिए 3 चम्मच जैतून व एक चम्मच अरंडी के तेल को मिलाकर चेहरे पर लगाकर भाप लें। इससे त्वचा की डेड स्किन हटेगी। गुनगुने पानी में डूबे हुए कपड़े को हल्का निचोड़कर चेहरे पर ढकें व ठंडा होने पर हटाएं। इससे त्वचा मुलायम हो जाएगी।

सर्दियों में नींबू का रस लगाने से त्वचा नरम होती है। गिलसरीन के साथ नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाएं। संतरे के फेस पैक से चेहरे पर निखार आता है। नींबू रस त्वचा पर लगाने से शुरू में हल्की जलन हो सकती है। रस को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट बाद उसे धो लें। इससे फटी त्वचा में फायदा होगा।

Show More
विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned