scriptFace Care Tips: चेहरा धोते समय की गई ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी | Common Face Washing Mistakes | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

Face Care Tips: चेहरा धोते समय की गई ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

Face Care Tips: कई लोग सोचते हैं कि चेहरे को ज्यादा रगड़ने से त्वचा अच्छे से साफ हो जाती है। लेकिन आपको बता दें कि, यह बिल्कुल सही बात नहीं है।

नई दिल्लीNov 08, 2021 / 12:06 pm

Tanya Paliwal

face_washing.jpg

Common Face Washing Mistakes

नई दिल्ली। Face Care Tips: अपने चेहरे को स्वस्थ, कोमल बनाए रखने के साथ त्वचा समस्याओं से बचाने के लिए हम ना जाने कौन-कौन से तरीके अपनाते हैं। लेकिन कई बार हमारे द्वारा जाने-अनजाने में की गई सामान्य गलतियां ही हमारी त्वचा अथवा चेहरे के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि चेहरा धोते समय कौन-कौन सी सामान्य गलतियां हमारी त्वचा को खराब कर सकती हैं…

1. कुछ लोगों की आदत होती है कि, वह हर थोड़ी देर में ही अपना चेहरा धोते रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि, आपको दिन में केवल दो बार यानी सुबह और शाम ही फेस वॉश करना चाहिए। क्योंकि इससे ज्यादा बार चेहरा धोने से त्वचा को हानि हो सकती है। इसके अलावा यदि आप सनस्क्रीन अथवा मेकअप जैसे अन्य प्रोडक्ट का चेहरे पर इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो रात को केवल पानी से ही चेहरा धोकर सोएं।

take_care.jpg

2. ध्यान रखें कि चेहरा धोते समय आपको बहुत ज्यादा गर्म और बहुत ज्यादा ठंडा पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपके चेहरे की त्वचा खराब हो सकती है। यानी कि फेशवॉश के लिए हमेशा गुनगुने या ताजे पानी का इस्तेमाल करना सही रहता है।

take_care.jpg
यह भी पढ़ें:

3. चेहरा धोने के लिए अपनी त्वचा प्रकृति के अनुसार ही किसी अच्छे फेशवॉश का उपयोग करें। जिससे आपके चेहरे की प्राकृतिक नमी बरकरार रह सके। इसके लिए आप किसी हर्बल फेसवॉश का चुनाव कर सकते हैं। आमतौर पर तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए नीम, ऐलोवेरा और मिंट एक्सट्रैक्ट वाला फेसवॉश सही रहता है। वहीं ड्राई स्किन के लिए केसर, मिल्क एंड हनी फेशवॉश तथा साथ ही मृत त्वचा और टैनिंग के लिए स्क्रब वाला फेशवॉश का इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

face_wash.jpg

4. कई लोग सोचते हैं कि चेहरे को ज्यादा रगड़ने से त्वचा अच्छे से साफ हो जाती है। लेकिन आपको बता दें कि, यह बिल्कुल सही बात नहीं है। ऐसा करना आपके चेहरे के लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि इससे आपके चेहरे की कोमल परत उतर जाती है और त्वचा रूखी सूखी हो सकती है। इसलिए हमेशा मुलायम तौलिए और हल्के हाथों से ही चेहरे को साफ करें।

hot_water_wash.jpg

Home / Beauty Tips / Face Care Tips: चेहरा धोते समय की गई ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो