scriptBeauty Tips: फेस को ग्लोइंग बनाने के लिए फटे दूध का पानी भी कारगर, जानिए और फायदे | Glowing face is made from the water of torn milk, know more benefits | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

Beauty Tips: फेस को ग्लोइंग बनाने के लिए फटे दूध का पानी भी कारगर, जानिए और फायदे

Health News: यूनानी चिकित्सा में कई दवाओं को रोगों के निदान के लिए दूध के साथ या इसमें मिलाकर और उबालकर देते हैं

Aug 09, 2021 / 11:40 pm

Deovrat Singh

beauty.png
Health News: यूनानी चिकित्सा में कई दवाओं को रोगों के निदान के लिए दूध के साथ या इसमें मिलाकर और उबालकर देते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

लाभ
दूध फाड़कर निकाला गया पानी माउल्जुब्न कहलाता है। यह सुपाच्य होता है जो शरीर में तुरंत अवशोषित हो जाता है। पीलिया रोग और पेट को साफ रखने के लिए इसका प्रयोग करते हैं। लिवर व पेट संबंधी समस्याओं में भोजन को नियंत्रित कर डाइटोथैरेपी दी जाती है। ऎसे में विशेषज्ञ हल्के भोजन के तौर पर इसे पीने की सलाह देते हैं ताकि शरीर में एनर्जी बनी रहे।

यह भी पढ़ें

पित्त की थैली या किडनी में पथरी होने की स्थिति में क्या करें? जानें एक्सपर्ट का जवाब

कमजोर याददाश्त
विभिन्न औषधियों के शीरे (पानी में औषधि को पीसकर उसका रस निकालना) को दूध में मिलाकर इसका हरीरा तैयार किया जाता है, इसे नियमित रूप से लेने से याददाश्त बढ़ती है।

गले में सूजन
अमलतास की फलियों का गूदा निकालकर दूध में उबालें। गुनगुना होने के बाद इससे गरारे करने से गले के दर्द में आराम मिलता है। कफ की परेशानी होने पर दूध में इलायची उबालकर भी पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें

शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालती हैं ये चीजें, ऐसे करें सेवन

चेहरे पर चमक
दूध रक्तसंचार को दुरूस्त रखता है जिससे त्वचा की कोशिकाएं स्वस्थ रहती हैं। उबटन (गाजा) को चेहरे पर लगाने से त्वचा चमकदार होती है। इस उबटन को बनाने के लिए कई तरह के अनाज को पीसा जाता है और उसमें दूध, हल्दी व चंदन को मिलाया जाता है। इसके बाद इसे प्रयोग में लेते हैं।

यह भी पढ़ें

जानें क्या है क्रायोथेरेपी, सुंदर बेदाग त्वचा पाने के लिए कैसे किया जाता है ट्रीटमेंट

पनीरमाया
बच्चे के जन्म के बाद गाय, भेड़ या ऊंटनी के दूध से तैयार पनीर को पनीरमाया कहते हैं। इसमें इम्युनोग्लोबिन प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर दिल और दिमाग को मजबूत बनाता है। विशेषज्ञ इसे मरीज की अवस्था व उम्र के अनुसार लेने की सलाह देते हैं। दूध को विभिन्न तरह और विभिन्न चीजों के साथ सेवन से अलग-अलग असर होता है।

Home / Beauty Tips / Beauty Tips: फेस को ग्लोइंग बनाने के लिए फटे दूध का पानी भी कारगर, जानिए और फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो