scriptMultani Mitti Benefits: मुल्तानी मिट्टी स्किन और बालों के लिए है रामबाण इलाज, जानें इसके कमाल के फायदे | Health benefits of multani mitti for skin and hair | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

Multani Mitti Benefits: मुल्तानी मिट्टी स्किन और बालों के लिए है रामबाण इलाज, जानें इसके कमाल के फायदे

Multani Mitti Benefits: मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना स्किन और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। मुल्तानी मिट्टी में कई ऐसे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते है।

नई दिल्लीJul 17, 2022 / 03:39 pm

Roshni Jaiswal

Multani Mitti Benefits: मुल्तानी मिट्टी स्किन और बालों के लिए है रामबाण इलाज, जानें इसके कमाल के फायदे

Health benefits of multani mitti for skin and hair

Multani Mitti Benefits: पुराने समय से मुल्तानी मिट्टी का उपयोग सेहत, स्किन और बालों के लिए किया जा रहा है। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से स्किन और बालों को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। मुल्तानी मिट्टी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा जैसे मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। स्किन पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से दाग धब्बे दूर होते हैं। साथ ही स्किन पर ग्लो आती है। इसके अलावा, बालों में मुल्तानी मिट्टी लगाने से बाल मुलायम और चमकदार होते हैं। तो आइए जानते हैं स्किन और बालों पर मुल्तानी मिट्टी लगाने के फायदे के बारे में
मुल्तानी मिट्टी के फायदे

1. मुंहासे की समस्या को दूर करने में फायदेमंद
मुंहासे की समस्या को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए नीम की पत्तियों को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से असर जल्द ही दिखेगा।
यह भी पढ़े: धूप से बचाव करने के लिए रोजाना लगाएं सनस्क्रीन, स्किन की समस्याएं होंगी दूर
2. स्किन पर ग्लो लाने में फायदेमंद
स्किन पर ग्लो लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए चंदन पाउडर, हल्दी पाउडर और टमाटर के रस को मुल्तानी मिट्टी में डालकर मिला लें, फिर अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से असर जल्द ही दिखेगा।
3. बालों के रूखापन दूर करने में फायदेमंद
बालों के रूखापन दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए शहद और मेथीदाना का पेस्ट बना लें। फिर मुल्तानी मिट्टी में शहद और मेथीदाना का पेस्ट डालकर मिला लें और अपने बालों में स्कैल्प से लेकर नीचे तक लगाएं। इसे 30 मिनट धो लें। ऐसा करने से असर जल्द ही दिखेगा।
यह भी पढ़े: रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये चीज, खिल उठेंगी त्वचा
4. डैंड्रफ को दूर करने में फायदेमंद
बालों की डैंड्रफ को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए एक कटोरे में दो बड़े चम्मच नींबू का रस, चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर इसे आप अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे 30 मिनट के माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धो लें। ऐसा करने से असर जल्द ही दिखेगा।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Beauty Tips / Multani Mitti Benefits: मुल्तानी मिट्टी स्किन और बालों के लिए है रामबाण इलाज, जानें इसके कमाल के फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो