scriptHair Care Tips: बालों के अच्छे ग्रोथ के लिए इन फूड्स को कर सकते हैं अपनी डाइट में शामिल | You can include these foods in your diet for good hair | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

Hair Care Tips: बालों के अच्छे ग्रोथ के लिए इन फूड्स को कर सकते हैं अपनी डाइट में शामिल

Hair Care Tips: यदि आप भी बालों कि ग्रोथ चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों का सेवन कर सकते हैं इनसे बाल लंबे,घने और खूबसूरत भी हो जाएंगे।

Sep 09, 2021 / 10:20 am

Neelam Chouhan

Hair Care Tips

Hair Care Tips

नई दिल्ली। Hair Care Tips: लंबे और घने बाल होना सभी का सपना होता है लेकिन बहुत लोगों के लिए ये बस एक सपना बन कर ही रह जाता है। क्योंकि बालों के टूटने झड़ने जैसी समस्या से आधे लोग परेशान रहते हैं। आजकल कि लाइफस्टाइल भी कुछ ऐसी हो गई है कि हम अपने ऊपर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। वहीं बालों के झड़ने के और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे कि धूल-मिट्टी से, गंदगी से, अत्यधिक केमिकल्स प्रोडक्ट्स यूज़ कर लेने से आदि। कुछ चीजें तो ऐसी है जो आपके हाथों में नहीं है लेकिन वहीं कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनमें आप ध्यान दे सकते हैं। जैसे कि डाइट यदि डाइट अच्छी होगी तो तभी आप फिट रहेंगें और बालों कि ग्रोथ भी अच्छे से होगी।
इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं जिनके सेवन से आपके बालों को फायदा मिल सकता है।
Hair Care Tips: बालों के अच्छे ग्रोथ के लिए इन फूड्स को कर सकते हैं अपनी डाइट में शामिल
पालक- पालक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पालक विटामिन ए, आयरन,फोलेट जैसे अनेक महत्वपूर्ण तत्त्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से आप सवस्थ रहते हैं इसी के साथ ही बालों कि ग्रोथ के लिए पालक का सेवन अत्यधिक लाभदायक माना जाता है। पालक बालों का एक नेचुरल मॉइस्चराइज माना जाता है। जो बालों में चमक लेकर आने का काम करता है। इसके साथ ही इसमें आयरन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो बालों के साथ-साथ आंखों कि रोशनी के लिए अच्छा होता है।
एलोवेरा जूस- एलोवेरा स्किन,बाल और सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसमें ख़ास मात्रा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम पाया जाता है जो कि बालों के ग्रोथ के लिए अच्छा होता है। इसलिए आपको अपनी रोजाना कि डाइट में एलोवेरा जूस जरूर शामिल करना चाहिए।
अंडा- अंडा सेहत के साथ-साथ बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो कि बालों के विकास के लिए अच्छा होता है। यदि आपके डाइट में प्रोटीन कि कमी है तो ऐसे में बालों का झड़ना निश्चित है। इसलिए प्रोटीन युक्त डाइट का सेवन करें ताकि सेहत के साथ बालों को भी फायदा मिले।

यह भी पढ़ें: बालों में कर सकते हैं इन जड़ी-बूटियों का प्रयोग बाल हो जाएंगे लंबे और घने


प्रोटीन से भरपूर डाइट लेने कि कोशिश करें- कोशिश करें कि आपकी डाइट ऐसी रहे जो आपको फिट रखने में मदद करे। जैसे कि अपनी डाइट में आप हरी सब्जी और फ्रूट्स को भी शामिल कर सकते हैं। पनीर,दही,नट्स, क्विनोआ, दूध आदि प्रोटीन के बहुत अच्छे स्रोत हैं।
एवोकाडो- एवोकाडो(Avocado) में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है। ये बालों के विकास और उन्हें घना बनाए रखने में फायदेमंद होता है। इसलिए एवोकाडो को आप सुबह ब्रेकफास्ट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Home / Beauty Tips / Hair Care Tips: बालों के अच्छे ग्रोथ के लिए इन फूड्स को कर सकते हैं अपनी डाइट में शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो