scriptTips For Hair Growth :बालों के तेजी से ग्रोथ के लिए अपनाएं जा सकते हैं ये टिप्स | Tips For Hair Growth: Some useful hair growth tips | Patrika News

Tips For Hair Growth :बालों के तेजी से ग्रोथ के लिए अपनाएं जा सकते हैं ये टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Sep 07, 2021 04:32:27 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Tips For Hair Growth: बालों कि सुंदरता को बनाए रखने के लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने कि जरूरत है। ये टिप्स आपके बालों के ग्रोथ के साथ-साथ उनको लंबा करने में भी मदद करेंगे।

Hair Tips

Hair Tips

नई दिल्ली।Tips For Hair Growth: आज के समय में अत्यधिक लोग बालों के टूटने व झड़ने कि समस्या से परेशान रहते हैं। बालों के ग्रोथ के लिए आपको बहुत ध्यान देने कि जरूरत होती है। बालों को समय-समय पर धोना,उनमें प्रॉपर ऑइल या मसाज करते रहना इसके साथ ही और भी चीजों कि ध्यान देने कि जरूरत होती है। इसलिए आपको आज हम कुछ आसान से टिप्स के बारे में बताएंगे। जिनके उपयोग से बाल लंबे और घने हो जाएंगे।
Healthy Hair Tips
बालों को समय-समय पर ऑइल लगाते रहें
बालों के बढ़ने और मजबूत बनाने के लिए अच्छी डाइट फॉलो करने कि जरूरत होती है। इसी के साथ हेयर में समय-समय पर ऑइलिंग कि भी जरूरत होती है। यदि बालों में ऑइल न लगाया जाए तो बाल टूटने व झड़ने लगते हैं। इसलिए बालों को पोषण देना बेहद जरूरी है। इसलिए हमेसा हेयर वाश करने से पहले ऑइल लगा लें फिर बालों को धुलें।
बालों को धोने से पहले सबसे पहले आप जो भी तेल का इस्तेमाल करते हों उसे हल्का सा गर्म करें,फिर बालों में जड़ से अच्छे से लगाएं। ताकि स्कैल्प बालों को अच्छे से सोख ले। फिर कम से कम एक या दो घंटे तक बालों में तेल लगा रहने दें।

बालों को ट्रिम करते रहें
बालों को ट्रिम करते रहना चाहिए। ताकि बाल जल्दी से लंबे,घने और मजबूत हो जाएं। दो मुहे बाल आपके बालों को बढ़ने से रोक देता है। इनसे छुटकारा पाने के लिए बालों को ट्रिम करते रहें।

अत्यधिक शैम्पू न करें
ज्यादा शैम्पू बालों को रूखा और बेजान बना सकता है। जिससे बालों के टूटने कि समस्या हो सकती है। इसलिए ज्यादा शैम्पू का प्रयोग करने से बचें। यदि आपका स्कैल्प ऑयली है तो कंडीशन का प्रयोग कर सकती हैं ताकि आपके बाल स्मूथ और चमकदार हो जाएं।
ज्यादा टाइट हेयरस्टाइल न बनाएं
ध्यान रखें कि बालों में यदि आप आप ज्यादा टाइट हेयरस्टाइल बनाती हैं तो बाल कमजोर हो सकते हैं। इसलिए हमेसा बालों में ज्यादा टाइट हेयरस्टाइल करने से बचें।
अपनी डाइट का रखें खास ख्याल
यदि आपकी डाइट अच्छी होगी तो आपको इसका असर अपने बालों में देखने को मिलेगा। इसलिए ऐसे भोजन का प्रयोग करें जो जिनमें विटामिन,मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर हो। और आप अपनी डाइट में ओमेगा 3 से भरपूर चीजों का भी सेवन कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो