scriptन कार्ड स्वाइप होगा, न खिचेंगी फोटो, बस मशीन ही नई | beawar | Patrika News
ब्यावर

न कार्ड स्वाइप होगा, न खिचेंगी फोटो, बस मशीन ही नई

रोडवेज बसों में अब नई ईटीएम से बनेगा टिकटरोडवेज आगार प्रबन्धन ने फिर से शुरू किया वितरणएटीएम कार्ड नहीं होगा स्वाइप, फोटो व वीडियो भी नहीं बनेगा

ब्यावरMay 21, 2019 / 04:40 pm

sunil jain

रोडवेज बसों में अब नई ईटीएम से बनेगा टिकट

न कार्ड स्वाइप होगा, न खिचेंगी फोटो, बस मशीन ही नई



ब्यावर. राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में अब टच स्क्रीन वाली नई इलेक्ट्रोनिक टिकट मशीन से यात्री को टिकट मिलेगा। इसके निए नई मशीनों का वितरण फिर से शुरू कर दिया है। यह मशीन भी पुरानी मशीन की तरह ही काम करेगी। फिलहाल एटीएम कार्ड स्वाइप करने की कोई सुविधा इस मशीन में नहीं है। साथ ही फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी का विकल्प होने के बावजूद यह सुविधा नहीं मिलेगी।
प्रदेश के सभी आगार में टाइमेक्स कंपनी की ओर से ईटीएम (इलेक्ट्रॉनिक टिकट मशीन) उपलब्ध कराई थी, जिसका करार समाप्त हो गया था। ऐसे में मुख्यालय की ओर से नोएडा की नई कम्पनी से करार किया गया। इसके तहत आगार को ११४ नई मशीन उपलब्ध कराई गई। इनका वितरण भी मई माह के पहले सप्ताह में शुरू किया गया लेकिन बाद में रोक दिया गया। इसके सॉफ्टवेयर की तकनीकी खामी दूर कर अब फिर से वितरण शुरू किया गया है। एक दो दिन में सभी रोडवेज बसों में इन्ही मशीनों से टिकट दिया जाएगा।
मशीन बदली, काम नहीं
नई ईटीएम की शुरूआती दौर में खूबियां गिनाई गई कि इसमें कार्ड स्वाइप कर भुगतान किया जा सकेगा। साथ ही फोटो ग्राफी व विडियोग्राफी भी की जा सकेगी लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। पुरानी मशीन की तरह यह भी केवल टिकट ही बनाएंगी। वो भी नकद राशि देने पर। हालाकिं रोडवेज प्रबन्धन का मानना है कि धीरे धीरे साफ्टवेयर इंस्टॉल पर इसमें सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा, लेकिन फिलहाल यह मशीन पुरानी मशीन की तरह ही काम करेगी।
शुरू हुए कम्प्यूटर व प्रिन्टर
करीब एक माह से नए कम्प्यूटर व प्रिन्टर में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होने के कारण बंद पड़े रोडवेज बस स्टैंड पर कम्प्यूटर व प्रिन्टर फिर से शुरू कर दिए गए है। फिलहाल यहां पर जोधपुर व जयपुर रूट के टिकट मिल रहे है। धीरे धीरे सभी रूट के टिकट काउन्टर से मिलने लगेंगे।
इनका कहना है…
रोडवेज बस स्टैंड पर नए सॉफ्टवेयर के कम्प्यूटर व प्रिन्टर से काम शुरू हो गया है। नई ईटीएम मशीन का वितरण भी शुरू कर दिया गया है। एक दो दिन में सभी बसों मेंं यह मशीन मिलेगी।
रघुराजसिंह राजावत, मुख्य प्रबन्धक, रोडवेज आगार ब्यावर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो