scriptटोल प्लाजा पर सिर्फ एक ही होगी कैश लेन | beawar | Patrika News
ब्यावर

टोल प्लाजा पर सिर्फ एक ही होगी कैश लेन

एक दिसम्बर से 6 लेन होगी फास्टैग
1 होगी कैश लेनदो तरफ की लेन में होगी यही सुविधा

ब्यावरNov 30, 2019 / 03:56 pm

Bhagwat

टोल प्लाजा पर सिर्फ एक ही होगी कैश लेन

टोल प्लाजा पर सिर्फ एक ही होगी कैश लेन

ब्यावर. एक दिसम्बर से नेशनल हाइवे के टोल प्लाजा की फास्टैग लेन से बिना फास्टैग लगे वाहन नहीं गुजर सकेंगें। इसकी टोल प्लाजा प्रबंधन ने अंतिम दौर की लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली है। ब्यावर-किशनगढ़ सिक्सलेन नेशनल हाइवे के पिपलाज टोल प्लाजा पर भी इसकी सम्पूर्ण व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया है। टोल प्रबंधन ने शुक्रवार को दोपहर को दो घंटे फास्टैग लेन से टैग लगे वाहनों आवाजाही का ट्रॉयल भी किया। यहां की 6 लेन फास्टैग और 1 कैश लेन रहेगी।
ब्यावर-किशनगढ़ सिक्सलेन नेशनल हाइवे पर दोनों तरफ 14 लेन है। इनमें से एक तरफ 7 लेन और दूसरी तरफ भी 7 लेन है। एक तरफ की 6 लेन पूर्णत: फास्टैग होगी और इसी प्रकार दूसरी तरफ भी 6 लेन पूर्णत: फास्टैग ही होगी। जबकि इन दोनों तरफ की 1-1 लेन ही में ही कैश लेन की व्यवस्था होगी। फास्टैग लेन से केवल फास्टैग लगे वाहन ही निकल सकेंगे जबकि कैश लेन में पैस देने पर ही वाहन निकल सकेंगें।
कतार से मिलेगी निजात

सुबह और रात के समय वाहनों की आवाजाही अधिक रहती है और इसी वजह से टोल प्लाजा पर अधिकांशत: इन दोनों समय वाहनों की लम्बी कतारेें लगी रहती है। बड़े और भारी वाहनों और टोल राशि की लेन देन में समय अधिक लगती है। इसके कारण निजी और छोटे वाहनों को भी व्यर्थ में समय और वाहन के इंधन का अधिक खर्च होता है। टोल प्लाजा पर फास्टैग होने के बाद चंद मिनटों में वाहन टोल प्लाजा से गुजर सकेंगें।मात्र 5 सैकंड में गुजरेगा वाहनफास्टैग लगे वाहन के लेन में आने और गुजरने में मात्र 5 से 6 सैकंड का समय लगेगा। फास्टैग लेन में टैग लगे वाहन के आने और उस टैग के ऊपर की तरफ लगे स्केनर के सम्पर्क में आने के बाद तुरंत ही वाहन के अकाउंट से टोल राशि स्वत: ही कट जाएगी और वाहन आसानी से गुजर जाएगा।
पिपलाज टोल प्लाजा एक नजर

-कुल लेन : 14-एक तरफ लेन : 7

-एक तरफ फास्टैग लेन : 6

-एक तरफ कैशलेन : 1

-कुल वाहनों की आवाजाही : 24 घंटे में 20 हजार
-कॉर्मशियल वाहनों की आवाजाही : 14 हजार

-निजी वाहनों की आवाजाही : 6 हजार

Home / Beawar / टोल प्लाजा पर सिर्फ एक ही होगी कैश लेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो