script375 सिलेंडर प्रतिदिन तैयार होगी ऑक्सीजन, चार प्लांट तैयार | beawar | Patrika News
ब्यावर

375 सिलेंडर प्रतिदिन तैयार होगी ऑक्सीजन, चार प्लांट तैयार

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत दो, पीएम केयर फंड एवं विधायक कोष से नगर परिषद की ओर से निर्मित हुए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, 175 सिलेंडर क्षमता वाले प्लांट को मुख्य भवन से जोडा जबकि 200 सिलेंडर की क्षमता वाले प्लांट को मदर चाइल्ड विंग से जोडा, ऑक्सीजन की समस्या से मिलेगी निजात

ब्यावरOct 20, 2021 / 02:54 pm

Bhagwat

375 सिलेंडर प्रतिदिन तैयार होगी ऑक्सीजन, चार प्लांट तैयार

375 सिलेंडर प्रतिदिन तैयार होगी ऑक्सीजन, चार प्लांट तैयार

ब्यावर. अमृतकौर चिकित्सालय में चार ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट बनकर तैयार हो गए है। इन चारों ही प्लांट से प्रतिदिन 375 सिलेंडर ऑक्सीजन तैयार हो सकेगी। इससे अब मरीजों को ऑक्सीजन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। अस्पताल में व्यवस्थाएं बाधित नहीं हो इसको लेकर भी पूरा ध्यान रखा गया है। विधायक कोष एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत तैयार प्लांट की लाइन को मुख्य भवन से जोडा गया है। ताकि मुख्य भवन के वार्डो को पर्याप्त ऑक्सीजन सप्लाई हो सके एवं प्रेशर की कोई समस्या नहीं आए। जबकि मदर चाइल्ड विंग में बच्चों व प्रसूताओं को परेशानी नही हो। इसके लिए पीएमकेयर फंड से बने प्लांट को मदर चाइल्ड विंग से जोडा गया है। ऐसे में मदर चाइल्ड विंग को प्रतिदिन दौ सौ सिलेंडर की क्षमता की आक्सीजन मिल सकेगी। गौरतलब है कि अमृतकौर चिकित्सालय में 96 सिलेंडर डी टाइप भी उपलब्ध है। दो मेनिफोल्ड रुम तैयार है। एक मेनिफोल्ड कक्ष मुख्य भवन के लिए है। इसमें 58 सिलेंडर उपलब्ध है। दूसरा मेनिफोल्ड कक्ष मदर चाइल्ड विंग के लिए है। इसमें 38 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध है। स्टोरेज टैंक बनाने का प्रस्तावअमृतकौर चिकित्सालय में 375 सिलेंडर ऑक्सीजन बनाने वाले प्लांट बनकर तैयार हो गए है। प्रतिदिन इतनी ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं होगी। ऑक्सीजन की आवश्यकता बढऩे पर प्रेशर की समस्या नहीं बने। इसके लिए स्टोरेज टैंक बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।
इनका कहना है…
ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट बनकर तैयार हो गए है। इनसे प्रतिदिन 375 सिलेंडर ऑक्सीजन तैयार हो सकेगी। इससे अस्पताल में मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी नहीं रहेगी। मरीजों को बेहतर सुविधा मिल सके। इसके लिए प्रयास कर रहे है।
-डॉ. सुरेन्द्रसिंह चौहान, पीएमओ, अमृतकौर चिकित्सालय

Home / Beawar / 375 सिलेंडर प्रतिदिन तैयार होगी ऑक्सीजन, चार प्लांट तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो