पौधे तैयार, पंचायतों के उठाव का इंतजार

पौधे तैयार, पंचायतों के उठाव का इंतजार

Tarun Kashyap | Updated: 26 Jul 2019, 10:00:00 PM (IST) Beawar, Beawar, Rajasthan, India

वन विभाग : मगरे को हरा-भरा करने लिए 1 लाख पौधे तैयार लेकिन दो दर्जन से ज्यादा पंचायतों ने अब तक नहीं उठाए पौधे

जवाजा.
पौधरोपण कर मगरे को हरा भरा करने के लिए वन विभाग ने भले ही तैयारी कर ली हो मगर जवाजा पंचायत समिति की कई ग्राम पंंचायतें हरियाली से दूरी बना रही हैं। जबकि विभाग ने क्षेत्र को हरा-भरा करने के लिए 1 लाख पौधे तैयार किए है। राजस्थान वानिकी एवं जैव परियोजना के अंतर्गत अधिक से अधिक पौधरोपण के लिए कई सामाजिक और शिक्षण संस्थाएं आगे आई है। रियायती दरों पर पौधे उपलब्ध कराकर अधिक से पौधरोपण का आह्वान किया जा रहा हैं। लेकिन कुछ ग्राम पंचायतें कम रूचि दिखा रही हैं। वन विभाग से मिले आंकड़ों की मानें तो जवाजा पंचायत समिति की 36 में से महज 12 ग्राम पंचायतों ने पौधे उठाए हैं। अगर पौधों की संया पर नजर डाले तो गांवों में पहुंचने वाले इन पौधों की संया भी महज 2056 हैं। जबकि अधिकारियों ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में 100-100 पौधे लगाने के निर्देश दिए हैं।
12 पंचायतों ने उठाए 2056 पौधे
वन विभाग की नर्सरी से12 पंचायतों में पौधे पहुंचे हैं। ग्राम पंचायतों ने लेटर पेड पर डिमांड के अनुसार पौधे उठाए हैं। ग्राम पंचायत सरमालिया ने सर्वाधिक 6 00 पौधे उठाए हैं। वहीं ग्राम पंचायत राजियावास में 208 अतीतमंड में200, लोटियाना में 200, कोटड़ा में 125, जवाजा में 125, बड़कोचरा में 110, काबरा में 100, दूूर्गावास में 100, मालपुरा में 100, सुरडिय़ा में 100 तथा नाईकलां में 90 पौधे पहुंचे हैं। वहीं देवाता व देलवाड़ा से भी पौधों की डिमांड आ चुकी हैं। जबकि पंचायत समिति जवाजा में 36 पंचायतें हैं। इन आंकड़ों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि 24 पंचायतों ने अब तक पौधरोपण में रूचि नहीं दिखाई हैं।
1 लाख पौधे तैयार कराए
देलवाड़ा रोड स्थित नर्सरी में वन विभाग ने इस साल के लिए 1 लाख पौधे लगाए हैं। विशेष तौर पर छायादार पौधों की पौध तैयार कराई गई है। मुय रूप से कैशियाशामा, चरस, शीशम, सुरैल, करंग, अमलताश, जामून, सीताफल, अनार, नीम, गुलमोहर सहित अन्य किस्म शामिल है। ग्राम पंचायत सहित सामाजिक संस्थाओं, स्कू लों व सामान्य को डिमांड के अनुसार छोटी थैली व बड़ी थैली में पौधे उपलब्ध कराए जा रहे हैं। विभाग ने 4 रुपए से 15 रुपए तक पौधों की कीमत तय की हैं।
इनका कहना है...
क्षेत्र में सघन पौधरोपण केवल विभाग ने 1लाख पौध तैयार की हैं। पंचायत समिति जवाजा की 12 पंचायतों के लिए करीबन 2056 पौधे उठाए गए हैं। शहरों की सामाजिक संस्थाएं और स्कू ल भी पौधे ले जा रहे हैं। प्रत्येक पंचायत में 100-100 पौधरोपण के आदेश हैं।-मुलकेश कुमार, रेंजर, वन विभाग ब्यावर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned