scriptब्यावर डाकघर प्रदेश में दूसरे पायदान पर | Beawar Post Office Second position in rajasthan State | Patrika News
ब्यावर

ब्यावर डाकघर प्रदेश में दूसरे पायदान पर

पहले स्थान पर अजमेर प्रधान डाकघर, आधार कार्ड बनाने का मामला, जयपुर सहित मुयालय स्तर के डाकघरों को पछाड़ा

ब्यावरApr 27, 2018 / 12:28 pm

tarun kashyap

डाकघरों को पछाड़ा

पहले स्थान पर अजमेर प्रधान डाकघर, आधार कार्ड बनाने का मामला

ब्यावर. प्रदेश भर के डाकघरों व उपडाकघरों में एक माह पूर्वआधार कार्ड बनाने की शुरू की गई प्रक्रिया में ब्यावर डाकघर प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। प्रदेश भर में पहले स्थान पर अजमेर मुयालय है। यहां पर मशीनों की संया अधिक होने के कारण अजमेर आगे चल रहा है। ब्यावर व अजमेर प्रधान डाकघरों में १६ मशीनों का अंतर है। इतना ही नहीं अजमेर में आबादी अधिक होने का भी लाभ जिला मुयालय अजमेर को मिला है। अजमेर व ब्यावर ने राजधानी जयपुर के प्रदेश मुयालय वाले डाकघर को पीछे छोड़ दिया है। ब्यावर पोस्ट ऑफिस में बड़ी संख्या में लोग पहुचकर आधार पंजीयन करा रहे है| अब डाक विभाग की ओर से ग्रामीण क्षेत्रो में अधिक से अधिक लोगो को जोड़ा जा रहा है. ताकि आधार पंजीयन का लक्ष्य पूरा किया जा सके|
२९ जगह बन रहे हैं कार्ड…
प्रदेश भर के डाकघरों में २९ जगह आधार कार्ड बनाए जाने की व्यवस्था शुरूकी गई है। इन डाकघरों में ४५७ आधार कार्डबनाने व प्रिंट निकालने की मशीन लगाई गई। एक माह में अब तक प्रदेश भर में ९ हजार ६७७ आधार कार्डबन चुुके हैं।
ग्रामीण अंचल में अधिक…
आधार कार्डबनवाने के लिए आने वाले लोगों की संया की जांच हुईतो पता चला कि सबसे अधिक कार्डबनवाने के लिए ग्रामीण अंचल से लोग आ रहे हैं। इनमें से कईतो ऐसे हैं जिनकी पेंशन डायरी पुरानी हो गई। कई महिलाओं के बैंक में खाते ही नहीं है। नए खाते खुलवाने के लिए आधार कार्डबनवाया गया। जबकि कई बुजुर्गों ने कार्डही नहीं बनवाए इस कारण वह अब कार्डबनवाने के लिए डाकघर पहुंचे।
इनका कहना है…
आधार कार्ड बनाने व पुराने कार्डमें त्रुटियां सही करने के लिए शुरू किए गए अभियान में ब्यावर डाकघर प्रदेश भर में दूसरे पायदान पर है। जबकि यहां मशीनें आधी से भी कम है।
-विजयसिंह जैन, अतिरिक्त डाक अधीक्षक, ब्यावर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो