scriptइसलिए उलझन में है स्टूडेंट्स | college : students confused | Patrika News
ब्यावर

इसलिए उलझन में है स्टूडेंट्स

पत्रिका ग्राउंड रिपोर्ट : कॉलेज पाठयक्रम के साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी, एक ही समय होने से कई विद्यार्थी असमंजस में

ब्यावरJul 23, 2019 / 02:22 pm

tarun kashyap

beawar

इसलिए उलझन में है स्टूडेंट्स

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
ब्यावर. सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय में कोचिग कक्षाओं का संचालन हो रहा है। महाविद्यालय में कोचिग कक्षाओं व सामान्य कक्षाओं का समय एक ही होने से कई विद्यार्थी दोनों कक्षाओं में नहीं पढ़ पा रहे है। ऐसे में कोचिंग कक्षा में जाने वाला विद्यार्थी मूल विषय की पढ़ाई से वंचित रह रहे है। कोचिंग कक्षाओं के प्रति विद्यार्थियों का रुझान बढ़ा है। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा के आदेशानुसार महाविद्यालय में प्रतिदिन 11 बजे से 3 बजे तक कोचिग कक्षाओं का संचालन हो रहा है। इस दौरान चार कक्षाएं संचालित की जा रही है। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की ओर से तैयार किए गए पाठयक्रम के अनुसार ही कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत इतिहास, भुगोल, राजनीति विज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, अर्थशास्त्र, विज्ञान और वाणिज्य के तमाम विषयों की कक्षाएं बारी-बारी से संचालित की जा रही है। गौरतलब है कि कोचिग कक्षाओं के प्रभावी संचालन को लेकर प्राचार्य ने एक कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी उपस्थिति लेने के साथ ही प्रबंधन देख रही है। इसमें दीपालीलाल, हरीश गुजराती, धीरज पारीक शामिल है। इन कक्षाओं का संचालन गत 15 जुलाई से शुरु हुआ।
इसलिए हो रही परेशानी…
आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की ओर से महाविद्यालय में कोचिग कक्षाओं के संचालन के निर्देश दिए। इसके तहत प्रतिदन 11 से तीन बजे तक कोचिग कक्षाओं का संचालन का समय निर्धारित किया गया। अधिकांश विद्यार्थियों के मूल विषय की कक्षाओं का समय भी इस दरियान ही है। ऐसे में कई विद्यार्थी कोचिग कक्षाओं से वंचित रह रहे है। जो कोचिग कक्षाओं में जा रहे है। उन विद्यार्थियों के मूल विषय की कक्षाएं छूट रही है।
इसलिए उठाया कदम
आयुक्तालय की ओर से पूर्व में भी महाविद्यालय में कोचिग कक्षाओं का संचालन शुरु करवाया था। विद्यार्थियों की मूल विषय की पढ़ाई प्रभावित नहीं हो। इसको देखते हुए सुबह एवं शाम को कक्षाओं का समय रखा गया। इस दौरान कोचिग कक्षाओं में आने वाले छात्रों की संया कम रही। पूर्व की स्थितियों का आंकलन करने के बाद इस बार कोचिग कक्षाओं का संचालन महाविद्यालय समय में ही करने का दिशा-निर्देश दिए गए।
यह है उदेश्य
महाविद्यालय में कक्षाओं के प्रति घटते रुझान को देखते हुए कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की ओर से कोचिग कक्षाओं की शुरुआत की गई। ताकि विद्यार्थी पढ़ाई के साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सके। महाविद्यालय में अध्यापन का माहौल बन सके।
इनका कहना है…
कोचिग कक्षाओं के प्रति विद्यार्थियों का अच्छा रुझान है। प्रतिदिन करीब अस्सी से एक सौ विद्यार्थी अध्ययन करने आ रहे है।
-जलालुद्दीन, प्रोफेसर, सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो