scriptअचानक से बीपी कम हो जाए तो करें ये 3 आसान उपाय, तुरंत मिलेगा आराम | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

अचानक से बीपी कम हो जाए तो करें ये 3 आसान उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

5 Photos
1 month ago
1/5
Remedy for low blood pressure : ब्लड प्रेशर (Blood pressure) की सही मात्रा में बनाए रखना हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। लेकिन, यदि ब्लड प्रेशर (Blood pressure) 90/60 mm Hg से कम हो जाए, तो यह लो बीपी (Low blood pressure) की संकेत हो सकती है। ऐसा अचानक हो सकता है और इसके कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं। चक्कर आना, कमजोरी या बेहोशी की स्थिति हो सकती है। ऐसे मामलों में तुरंत कार्रवाई करना जरूरी है, नहीं तो गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, जैसे कि ब्रेन हेमरेज। इसलिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि लो बीपी (Low blood pressure) को तुरंत कैसे सही किया जा सकता है।
2/5
नमक के पानी का सेवन Salt water intake :
लो ब्लड प्रेशर (Low blood pressure) एक आम स्वास्थ्य समस्या है जिसमें रक्तचाप (Blood pressure) का स्तर असामान्य रूप से कम हो जाता है। यह समस्या अक्सर तनाव, गलत खानपान और अनियमित जीवनशैली (Irregular lifestyle) के कारण हो सकती है। अगर इस समस्या से गुजर रहे हैं, तो समय पर उपचार और योग्य देखभाल महत्वपूर्ण है। नमक पानी का सेवन (Salt water intake) एक आसान और प्रभावी उपाय हो सकता है जो तुरंत रक्तचाप को संतुलित करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, पानी में नमक मिलाकर पीना भी शरीर को हाइड्रेट करने में सहायक हो सकता है और बीपी (Blood pressure) की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है।
3/5
गर्म दूध ब्लड प्रेशर में फायदेमंद Hot milk is beneficial in blood pressure
गर्म दूध पीना बीपी की समस्या को सुधारने में मददगार हो सकता है। आप उसे हल्का गरम करके आराम से पी सकते हैं। यह आपके रक्तचाप को संतुलित करने में सहायक होता है और साथ ही दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम और ओमेगा फैट्स आपकी कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को भी सुधार सकते हैं। इसलिए, ये उपाय बीपी की समस्या में आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं।
4/5
कॉफी पीने से तुरंत बढ़ता है ब्लड प्रेशर Drinking coffee increases blood pressure immediately
एक हार्ड कॉफी (Coffee) पीना एक अच्छा उपाय हो सकता है जब आपका ब्लड प्रेशर (Blood pressure) नीचे चला जाता है। यह कॉफी आपके रक्तचाप (Blood pressure) को बढ़ाने में मदद कर सकती है और इसे तत्काल बैलेंस करने में सहायक हो सकती है। नॉर्मल कॉफी (Coffee) से थोड़ा अलग, इसमें दूध की मात्रा को ध्यान में रखकर इसका सेवन किया जा सकता है। यह कॉफी (Coffee) सेहत के लिए अनेक प्रकार से फायदेमंद हो सकती है।
5/5
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.