scriptपैंथर की तलाश में छाने जंगल | forest department search for panther | Patrika News
ब्यावर

पैंथर की तलाश में छाने जंगल

लगाया पिंजरा, ट्रेंक्यूलाइजर गन टीम भी पहुंची

ब्यावरMar 06, 2019 / 08:42 pm

tarun kashyap

 लगाया पिंजरा, ट्रेंक्यूलाइजर गन टीम भी पहुंची, दो दिन यहीं पर रूकेगी

पैंथर की तलाश में छाने जंगल


ब्यावर. गत दिनों ग्रामीणों की ओर से पैंथर को मारे जाने के बाद लगातार मिल रही सूचना के बाद वन विभाग हरकत में आ गया है। बुधवार को अजमेर व जयपुर से अधिकारियों की टीम ने ट्रेंक्यूलाइजर गन के साथ क्षेत्र की सघन तलाशी ली।टीम को दिनभर कोई पैंथर नहीं दिखा और पथरीली जमीन होने के कारण कोई पगमार्क भी नहीं मिले। हालाकिं क्षेत्रमें वन विभाग ने पिंजरा लगा दिया है। जयपुर व अजमेर से आई टीम दो दिन तक यही रूकेगी।
निकटवर्ती ग्राम रावला बाडिया में मंगलवार रात्रि को पैंथर फिर नजर आया। ग्रामीणों को पैंथर खेतों की ओर जाता हुआ नजर आया। इसके बाद मौके पर ग्रामीण एकत्र हो गए। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। देर रात वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई।सुबह अजमेर से जिला वन अधिकारी रवि मीणा, स्थानीय क्षेत्रीय वन अधिकारी मुलकेश सालवान, जयपुर से आई ट्रेंक्यूलाइजर गन टीम, वन पाल महेन्द्र धाबाई, रेखा कुर्डिया, रोहित नाथ, रामस्वरुप, मनोहर सिंह, सुधीर माथुर, उमराव जाट, दिनेश, हजारी लाल आदि ने ग्रामीणों के साथ क्षेत्र का दौरा किया और चप्पा चप्पा छाना।लेकिन वन विभाग की टीम को न तो पैंथर दिखाई दिया और न ही कोई पगमार्क। वन विभाग की टीम रात को भी क्षेत्र में नजर रख रही है।फिलहाल टीम का दो दिन और रूकने का कार्यक्रम है।
…इसलिए सतर्क है वन विभाग
गत 12 फरवरी को सुबह रावला का बाडिया में मस्जिद के पास बनी गुफा में पैंथर दिखाई दिया। मौके पर ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। इस भीड़ को देखकर पैंथर भागने लगा। ग्रामीण भी पैंथर के पीछे हो लिए। पास ही पहाड़ी के पास पहुंचकर पैथर ने वहां काम कर रहे श्रमिकों पर हमला कर दिया जिससे अमीन काठात, इरफान, इमरान, सद्दाम, फिरोज, इितयाज घायल हो गए। ग्रामीणों ने लाठियों सरियों से हमला बोला और पैंथर को दूर भगाया। घायलों को निजी वाहन से ब्यावर के राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय पहुंचाया। पैंथर के हमले से गुस्साए ग्रामीणों ने पैंथर पर सरियों व लाठियों से ताबड़तोड़ वार कर दिए। जिससे पैंथर की मौत हो गई।

Home / Beawar / पैंथर की तलाश में छाने जंगल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो