scriptव्याख्याताओं की हाजिरी पर अब सीधे कॉलेज निदेशालय की निगरानी | Lecturer's attendance now directly monitor the Directorate of College | Patrika News
ब्यावर

व्याख्याताओं की हाजिरी पर अब सीधे कॉलेज निदेशालय की निगरानी

कॉलेजों की बायो मेट्रिक मशीन जयपुर में सरवर से जुड़ेगी, हाजिरी रजिस्टर की प्रति अब नहीं की जाएगी मेल

ब्यावरApr 25, 2018 / 06:55 pm

tarun kashyap

कॉलेजों की बायो मेट्रिक मशीन जयपुर में सरवर से जुड़ेगी

कॉलेजों की बायो मेट्रिक मशीन जयपुर में सरवर से जुड़ेगी

मनीष सिंह चौहान
ब्यावर. सरकारी कॉलेजों में मनमर्जीसे आने जाने वाले प्रिंसिपल, व्याख्याताओं सहित मंत्रालयिक कर्मचारियों पर अंकुश लगेगा। कॉलेज से जब तक गायब होने वाले कर्मचारियों की हाजिरी पर सीधे कॉलेज निदेशालय नजर रखेगा। मई में प्रदेश के हर कॉलेज में ऐसी बायो मेट्रिक मशीनें लगाई जाएंगी जिनका कनेक्शन सीधे निदेशालय में बनाए सरवर से होगा। इसका एक कनेक्शन निदेशक के कम्प्यूटर से रहेगा। निदेशक ऑनलाइन अपने कम्प्यूटर से किसी भी व्याख्याता की हाजिरी की जांच कर सकेंगे। इतना ही नहीं हर कर्मचारी को दिन में दो मर्तबा आते व जाते समय बायोमेट्रिक मशीन में अपनी निशानी देनी होगी। अब तक कॉलेज में लगने वाली बायोमेट्रिक मशीनों से हाजिरी यहीं लगे कम्प्यूटर में सेव होती थी। इस कारण कोई भी इसे गंभीरता से नहीं ले रहा था। इतना ही नहीं अब व्याख्याताओं को सवा पांच घंटे की बजाए सवा सात घंटे कॉलेज में रुकना अनिवार्य कर दिया गया है।
होगी फेस रीडिंग…
कॉलेजों में अभी केवल थम्ब इम्परेशन (अंगूठा लगाने वाली मशीन) लगी हुई है। लेकिन मईमाह में लगनी वाली मशीनों में हर कर्मचारी व व्याख्याता की फेस रीडिंग होगी। अंगूठे के साथ फेस का मिलान होगा। इसी के बाद हाजिरी बायो मेट्रिक मशीन में दर्जहोगी।
हर संकाय का समय होगा दर्ज…
बायो मेट्रिक मशीन में कला, वाणिज्य व विज्ञान सहित अन्य संकायों के व्याख्याताओं की कक्षा लगने का समय जयपुर से ही मशीन में इंद्राज होकर आएगा। कौन सा संकाय कब से कब तक लगता है। मंत्रालिक कर्मचारियों का समय क्या है। कॉलेज आने व जाने का समय कितनी बजे है। इन सभी का इंद्राज मशीन में फीड रहेगा।
नहीं तो कटेगी आधी तनख्वाह…
समय से पहले आने व जाने के दौरान मशीन कर्मचारी की हाजिरी मंजूर ही नहीं करेगी। इतना ही नहीं देर से आने वाले कर्मचारियों की उस दिन की हाजिरी आधी ही दर्ज होगी।
सवा सात घंटे करेंगे कार्य…
प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में अभी व्याख्याता सवा पांच घंटे ही कार्य कर रहे हैं। लेकिन नए आदेशों में सातवां वेतन आयोग लागू होते ही सभी लेक्चरर सवा सात घंटे कॉलेज में कार्य करेंगे। इसी के हिसाब से बायो मेट्रिक मशीन में आने जाने का समय भी इंद्राज होगा।
दो दो मशीनों में विभक्त होगा कॉलेज…
एक कॉलेज को चार बायो मेट्रिक मशीनें मिलेगी। कॉलेज प्राचार्य,लेखाशाखा में एक एक व स्टाफ रूम में दो मशीन लगाई जाएगी। इससे जिसकी जहां सुविधा होगी वह अपनी हाजिरी वहीं कर सकेगा।
इनका कहना है…
प्रदेश के सभी कॉलेजों में चार बायो मेट्रिक मशीनें मई माह में लग जाएगी। हाजिरी निदेशालय में दर्जहोगी। हर माह हाजिरी रजिस्टर की प्रति मेल नहीं होगी। किस कॉलेज में कितने व्याख्याता अवकाश पर हैं या देरी से आ रहे हैं अब सीधे निगरानी निदेशालय स्तर से होगी।
-आर सी लोढ़ा, कार्यवाहक प्राचार्य, सनातन धर्मराजकीय महाविद्यालय ब्यावर

Home / Beawar / व्याख्याताओं की हाजिरी पर अब सीधे कॉलेज निदेशालय की निगरानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो