scriptवातानुकूलित होंगे आधुनिक सार्वजनिक शौचालय | modern public toilets will be air condishoned | Patrika News
ब्यावर

वातानुकूलित होंगे आधुनिक सार्वजनिक शौचालय

छह माह में होंगे तैयार, खर्च होंगे ढ़ाई करोड़पांच में से चार की जगह चिह्नित, एक की जल्द तय करेंगे

ब्यावरAug 18, 2018 / 03:44 pm

tarun kashyap

वातानुकूलित होंगे आधुनिक सार्वजनिक शौचालय

वातानुकूलित होंगे आधुनिक सार्वजनिक शौचालय

सुनिल जैन
ब्यावर. नगरपरिषद की ओर से बनाए जाने वाले पांच आध्ुानिक सार्वजनिक शौचालय पर ढाई करोड़ की राशि खर्च की जाएगी।छह माह में तैयार होने वाले ये सभी शौचालय वातानुकूलित होंगे।चार की जगह चिह्नित कर ली गई है, जबकि एक की जगह भी जल्द तय कर ली जाएगी। इन शौचालय पर होने वाला खर्चनगरपरिषद वहन करेगी और आम जन के लिए यह सुविधा नि:शुल्क रहेगी।
नगरपरिषद ने पचास पचास लाख की लागत से पांच आधुनिक शौचालय बनाना तय किया है।इनमें से चार जगह नगरपरिषद भवन के परिसर के बाहर, रोडवेज बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन रोडस्थित जाजोदिया पार्क और मेवाड़ी गेटबाहर की तरफ तय की गई है।एक के लिए जगह जल्द ही तय कर ली जाएगी। इन शौचालयों में एयर कन्डीशन लगाने के साथ दस टॉयलेटसीटलगाना तय है।इसमें पांच पांच महिला-पुरुषों के लिए अलग अलग होंगे।बिजली व पानी सहित अन्य खर्चें नगरपरिषद की ओर से वहन किए जाएंगे।इसकी सुविधा आमजन के लिए नि:शुल्क होगी।
फिडिंग रूम बनेगा
आस-पास के क्षेत्र में मौजूद महिलाएं न केवल यहां पर शौचालय का उपयोग कर सकेंगी बल्कि महिलाएं अपने बच्चों को दूध पिला सके, इसके लिए यहां पर एक फिडिंग रूम भी अलग से बनेगा। इसकी भी व्यवस्थाएं की गई है।
केयर टेकर रूम भी होगा
इन शौचालयों का संचालन नगरपरिषद की ओर से किया जाएगा।इसके लिए इसे ठेके पर देने की योजना है।यहां पर शौचालय का संचालन करने वाले केयर टेकर के लिए रूम की व्यवस्था भी रहेगी, ताकि संचालन सुचारू हो सके।
इनका कहना है…
ढाई करोड़ की लागत से पांच आधुनिक शौचालय बनाए जाएंगे।इसका कार्य छह माह में पूर्णहोना है।चार की जगह चिह्नित कर ली है और एक की जगह भी जल्द ही चिह्नित कर ली जाएगी।
सुखराम खोखर, आयुक्त, नगरपरिषद ब्यावर
इन शौचालयों में एसी का प्रावधान भी रखा गया है।साथ ही दस टॉयलेटसीट होगी, जिसमें पांच महिलाओं व पांच पुरुषों की होगी। इसके अलावा फिडिंग रूम व केयर टेकर रूम भी बनेगा।
ओम प्रकाश साहू, सहायक अभियंता, नगरपरिषद ब्यावर

Home / Beawar / वातानुकूलित होंगे आधुनिक सार्वजनिक शौचालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो