scriptसबलेट दुकानों पर कसेंगे शिकंजा | nagar parishad will take action against subleting of shops | Patrika News
ब्यावर

सबलेट दुकानों पर कसेंगे शिकंजा

नगरपरिषद ने शुरू किया सर्वे

ब्यावरMay 06, 2019 / 04:52 pm

tarun kashyap

सबलेट दुकानों पर कसेंगे शिकंजा

सबलेट दुकानों पर कसेंगे शिकंजा

ब्यावर. नगर परिषद की दुकानों को सबलेट कर चांदी कूटने वालों पर अब गाज गिरेगी। जिन दुकानों की लीज अवधि 2018 में पूरी हो गई। ऐसी दुकानों को सूचीबद्ध कर सर्वे शुरु किया गया। इसमें प्रत्येक दुकान पर जाकर जानकारी जुटाई जा रही है। इसमें किराएदार ही दुकान का उपयोग कर रहा है। या उसने सबलेट कर दिया है। इसके अलावा लबे समय से किराया नहीं देने वाले किराएदारों पर भी परिषद कार्रवाई की तैयारी कर रही है। शहर में अलग-अलग स्थानों पर दुकाने बनी हुई है। इन दुकानों को लीज पर दे रखी है। जिन दुकानों की लीज अवधि 2018 में समाप्त हो गई। ऐसी 6 5 दुकानों को सूचीबद्ध किया गया है। इन दुकानों का सर्वे किया जा रहा है। परिषद की ओर से इसमें जानकारी जुटाई जा रही है कि दुकान जिसके नाम पर है। वों ही व्यापार कर रहा है या उसने सबलेट कर दी है। इस रिपोर्ट के बाद लीज नवीनीकरण की कार्रवाई होगी। ऐसे में अगर दुकाने सबलेट कर चांदी कूटने वालों पर भी नगर परिषद कार्रवाई करने की कार्ययोजना तैयार कर रही है। ताकि परिषद को राजस्व में इजाफा हो सके।
बंद पड़ी दुकानों पर रखेंगे निगाह
नगर परिषद की ऐसी दुकानों पर भी नजर है। जिन्होंने दुकाने लीज पर तो ले ली लेकिन शर्तो की पालना नहीं कर रहे है। सालों से यह दुकानें बंद पड़ी है। ऐसी दुकानों को भी सूची में शामिल किया जाएगा। ताकि लाखों की लागत से बनाई गई इन दुकानों का उपयोग हो सके। जो दुकाने बंद पड़ी है। किराएदार परिषद में आकर संबंधित शाखा से सपर्क नहीं करेंगे। ऐसी दुकानों पर भी कार्रवाई की जाएगी।
किराया नहीं चुकाने वाले सूचिबद्ध
नगर परिषद की ओर से किए जा रहे सर्वे में ऐसी दुकानों को भी सूचीबद्ध किया जा रहा है। जिनका लबे समय से किराया जमा नहीं हुआ। मौके पर दुकान बंद पड़ी है एवं कोई नहीं मिल रहा है। ऐसी दुकानों पर भी कार्रवाई करने की तैयारी चल रही है।
छह साल पहले भी हो चुका है प्रयास
करीब करीब छह साल पहले ऐसे ही सबलेट व बंद पड़ी दुकानों पर कार्रवाई को लेकर नगर परिषद प्रशासन ने शुरुआत की थी। इसमें ऐसी दुकाने भी सामने आई कि कई दुकानों बंद पड़ी है तो कुछ दुकानों के बाहर मवेशी बांधे जा रहे है। इसके अलावा कुछ दुकाने ऐसी भी सामने आई जो सालों से बंद पड़ी थी। परिषद की ओर से कार्रवाई करना शुरु किया। इसका विरोध शुरु हो गया। इसके बाद इस कार्ययोजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। बंद पड़ी दुकानों की स्थिति जस की तस बनी हुई है।

Home / Beawar / सबलेट दुकानों पर कसेंगे शिकंजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो