scriptब्यावर में रावत ने लगाई जीत की हैट्रिक | rawat won third time beawar election | Patrika News
ब्यावर

ब्यावर में रावत ने लगाई जीत की हैट्रिक

-कांग्रेस प्रत्याशी पारस पंच को 4502 मतों से हराया

ब्यावरDec 12, 2018 / 04:53 pm

tarun kashyap

ब्यावर में रावत ने लगाई जीत की हैट्रिक

ब्यावर में रावत ने लगाई जीत की हैट्रिक

ब्यावर.
विधायक शंकरसिंह रावत ने विधानसभा चुनाव में जीत की हैट्रिक लगाई है। भाजपा के रावत ने कांग्रेस के पारस पंच को 4502 मतों से शिकस्त दी। शुरुआती रुझान में तो भाजपा के शंकरसिंह रावत लगातार पीछे रहे, लेकिन बाद में लगातार रावत को बढ़त मिलती रही। तमाम विरोध के बावजूद रावत वोटों का बिखराव काफी हद तक रोकने और शहरी वोटों का धुव्रीकरण एक तरफा होने पर अंकुश लगाने में रावत ने सफलता हासिल की।रावत की जीत का कारण ग्रामीणों क्षेत्रों से मिले मत रहे।शुरूआती दौर में जो मतगणना हुई, वह शहरी व आसपास के क्षेत्रों की थी।बारह राउंडतक कांग्रेस प्रत्याशी से लगभग पन्द्रह हजार वोटों से भाजपा प्रत्याशी पिछड़े।इसके बाद जो ईवीएम खुली, उनके नतीजे रावत के पक्ष में गए और पिछडऩे का अन्तर तेजी से कम होता हुआ बराबरी पर आ गया।आखिरी के कुछ राउंडने रावत ने बढ़त ली और जीत दर्ज कराई।रावत की जीत का सबसे महत्वपूर्ण कारण जातिगत वोटबैंक रहा।ग्रामीण क्षेत्र में मजबूत पकड़ के चलते रावत तीसरी बार विधायक चुने गए।
कांग्रेस प्रत्याशी के हार के कारण
शहरी क्षेत्रमें बदलाव की लहर के बावजूद कांग्रेस प्रत्याशी पारसमल जैन पंच शहरी क्षेत्रमें उतनी बढ़त ले नहीं पाए, जितनी दावे किए गए या उमीद थी। कांग्रेस का बूथ मेनेजमेन्ट भाजपा के मुकाबले कमजोर रहा। ग्रामीण क्षेत्रों में कांग्रेस की पकड़ बहुत ढीली रही, जो कि मतगणना के अन्तिम राउंडमें स्पष्टहो गई। निर्दलीय देवेन्द्रसिंह रावत व अभिषेक सिंह का मैदान में खड़े रहना भी कांग्रेस के लिए जहां नुकसान दायक रहा, वहीं निर्दलीयों को मिले मतों ने भी रावत की जीत का फासला भी कम किया है।
पहले पिछड़े, फिर बढ़त ली
मतगणना के शुरूआती रूझानों में कांग्रेस प्रत्याशी पारसमल मल जैन पंच शुरू से ही आगे रहे और भाजपा प्रत्याशी शंकरसिंह रावत लगातार पिछड़ते रहे।लेकिन २४ राउंडमें से एक से बारह राउंडतक लगातार बढ़त बनाने के बाद १३ वें राउंडमें पिछडऩा शुरूहुई कांग्रेस फिर लगातार पिछड़ती गई।पहले राउंडमें 1157 की बढ़त रही। इसके बाद लगातार 12वें राउंडतक कांग्रेस की यह बढ़त 14931 तक पहुंच गई।इस दौरान उत्साहित कांग्रेसियों ने ब्यावर व मतगणना से बाहर परिणाम सुन रहे कांग्रेसियों में खुशी देखी गई।इसके बाद 13 वें राउंडकी मतगणना शुरूहुई तो बढ़त घटने के साथ 13756 पर पहुंची।यहां से बढ़त लगातर घटती गई। इसके बाद 21 वें राउंडमें 107 की बढ़त भाजपा प्रत्याशी ने दर्ज की। इसके बाद 24 वें राउंडतक लगातार भाजपा प्रत्याशी की बढ़त रही। अंत में 4502 मतों से जीत दर्ज की।

Home / Beawar / ब्यावर में रावत ने लगाई जीत की हैट्रिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो