scriptस्कूल वैन हादसे की दो अधिकारी विभिन्न बिंदुओं पर कर रहे जांच | 2 officers of school van accident are investigating at different point | Patrika News
बेमेतरा

स्कूल वैन हादसे की दो अधिकारी विभिन्न बिंदुओं पर कर रहे जांच

कलक्टर के निर्देश पर सहायक संचालक काठले और बेरला बीईओ कर रहे जांच, आज सौंप सकते हैं रिपोर्ट

बेमेतराMar 26, 2019 / 12:19 am

Laxmi Narayan Dewangan

Bemetara Patrika

स्कूल वैन हादसे की दो अधिकारी विभिन्न बिंदुओं पर कर रहे जांच

बेमेतरा . रविवार को स्कूल बस हादसे के बाद कलक्टर के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी ने जांच के लिए दो सदस्यीय टीम का गठन कर दिया है। जांच के लिए बिंदु भी तय कर दिए हैं। इसके बाद टीम ने मौके और स्कूल में पहुंचकर जांच भी सोमवार को शुरू कर दी। टीम मंगलवार को अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। निजी स्कूल की बस रविवार को ग्राम चंडीभाठा मोड़ के पास अनियंत्रित होकर पलट गई थी। इसमें एक बच्चे की मौत हो गई थी। पांच बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए थे। जिनका रायपुर के रामकृष्ण केयर अस्पताल में इलाज चल रहा है। घटना के बाद जिला शिक्षा अधिकारी सीएस ध्रुव ने विभागीय अधिकारियों की टीम बनाई है। टीम में सहायक संचालक एसके काठले एवं बेरला के विकासखंड शिक्षा अधिकारी जे मनहरण को शामिल किया गया है।
ये हैं जांच के बिंदु
जिला शिक्षाधिकारी धुव ने कई बिंदुओं पर जांच के निर्देश दिए हैं। जिसमें निम्न बिंदुओं को प्रमुखता से शामिल किया गया है, जो बस दुर्घटनाग्रस्त हुई है उनका फिटनेस जांच हुई थी कि नहीं, जांच हुई थी तो कब? चालक कितने वर्षों से वाहन चला रहा था, वह अनुभवी था कि नहीं, किसी प्रकार की बीमारी से ग्रसित तो नहीं था? स्कूल बस में बच्चों के सुरक्षा के क्या इंतजाम थे? शैक्षणिक भ्रमण कराने ले जा रहे थे तो क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी से परमिशन ली थी कि नहीं? स्कूल प्रबंधन समिति एवं पालक समिति से चर्चा की गई थी कि नहीं? इन सभी बिन्दुओं पर जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा गया है।
पांच में से तीन बच्चों को मिली छुट्टी
जिला शिक्षा अधिकारी बेमेतरा ने रामकृष्ण केयर अस्पताल पहुंच कर घायल बच्चों का बयान लिया। घायल बच्चों में से तीन को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है, अब तनिष्क यदु, आयुष गुप्ता का उपचार जारी है। बेरला ब्लॉक की ग्राम पंचायत बासा में स्थित गुरुकुल इंटरनेशनल स्कूल की लापरवाही के कारण एक छात्र को अपनी जान गंवानी पड़ी है। स्कूल के प्रचार-प्रसार के लिए १२ बच्चों को बिना पैरेन्टर की जानकारी के स्कूल वैन में अहिवारा जाते समय बेरला से दस किलोमीटर दूर चंडी भाठा के पास वैन अनियंत्रित होकर पलट गई थी। जो ड्राइवर गाड़ी चला रहा था, वह स्कूल का इलेक्ट्रिशियन था। प्रबंधन पूरे मामले को दबाने का प्रयास कर रहा है। मृतक छात्र के पिता ने स्कूल प्रबंधन पर गंभीर आरोप लगाए थे। लिखित शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की थी। बेरला थाना प्रभारी विपिन रंगारी ने बताया की मामले में हर पहलू की जांच की जा रही है।
स्कूल प्रबंधन ने अपना पक्ष रखा
जिला शिक्षाधिकारी ने जांच दल को स्कूल के साथ ही घटना स्थल पर भी जाकर मुआयना करने के निर्देश दिए हैं। सहायक संचालक एसके काठले को रायपुर अस्पताल जाकर बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी लेने के भी निर्देश दिए हैं। बहरहाल गुरुकुल इंटरनेशनल स्कूल प्रबंधन ने जिला शिक्षाधिकारी को अपना प्रतिवेदन सौंपने की जानकारी मिली है, लेकिन स्कूल प्रबंधन ने क्या जानकारी दी है, इसके बारे में पता नहीं चला है।
स्कूल प्रबंधन और पालकों से पूछताछ
जांच अधिकारी सहायक संचालक एसके कांठले ने बताया कि स्कूल प्रबंधन से मामले में पूछताछ की गई है। साथ ही घटना स्थल भी गए थे। इसके बाद घायल बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी लेने रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल भी गया था, जहां बच्चों का स्वास्थ्य ठीक है। डॉक्टरों से भी बात हुई है, जिन्होंने शाम तक चार बच्चों को छुट्टी दिये जाने की बात कही है और एक बच्चे को एक-दो दिन में छुट्टी देने की बात कही है। बच्चों एवं उनके पालकों से चर्चा हुई है।
ऑटो से लेकर बसों में बच्चों को पहुंचाते हैं स्कूल
जिले में स्थित निजी स्कूलों में बच्चों को लाने, ले जाने के लिए बसो, ऑटो का उपयोग किया जाता है। सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के अनुसार स्कूलों के बसों एवं गाडिय़ों में अनुभवी ड्राइवर को रखा जाना है, जो नशा एवं अन्य व्यसनों से दूर हो। किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त ना हो। साथ ही गाडिय़ों की भी प्रतिवर्ष नियमित जांच हो। जिला प्रशासन ने निजी स्कूलों की गाडिय़ों एवं बसों की नियमित जांच के अलावा सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का पालन किया है या नहीं, यह जांच का विषय है। इससे पहले भी जिले में एक और हादसा हो चुका है। ऐसे में जिला प्रशासन को सबक लेकर स्कूल वाहनों व ड्राइवरों की जांच की जानी चाहिए थी पर चार माह पूर्व जिले में जांच के नाम पर खानापूर्ति की गई थी। जिला शिक्षा अधिकारी सीएस ध्रुव ने बताया कि हम स्कूलों को मान्यता देते है पर वाहनों की अनुमति क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी देते व जांच पुलिस करती है। ऐसे में वाहनों पर कार्रवाई का अधिकार उनके विभाग के पास नहीं है।

Home / Bemetara / स्कूल वैन हादसे की दो अधिकारी विभिन्न बिंदुओं पर कर रहे जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो