scriptबेमेतरा के इस गांव में एक सप्ताह में 9 लोगों की मौत, दहशत में ग्रामीण, स्वास्थ्य विभाग ने लगाया कोरोना जांच शिविर | 9 people died in a week in the khara village of Bemetara district | Patrika News
बेमेतरा

बेमेतरा के इस गांव में एक सप्ताह में 9 लोगों की मौत, दहशत में ग्रामीण, स्वास्थ्य विभाग ने लगाया कोरोना जांच शिविर

बेरला ब्लॉक के ग्राम खर्रा में होली के बाद हुई 9 मौत से ग्रामीणों में दहशत है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्राम खर्रा में कोरोना से 3 लोगों के मौत की पुष्टि की जा रही है।

बेमेतराApr 06, 2021 / 05:27 pm

Dakshi Sahu

बेमेतरा के इस गांव में एक सप्ताह में 9 लोगों की मौत, दहशत में ग्रामीण, स्वास्थ्य विभाग ने लगाया कोरोना जांच शिविर

बेमेतरा के इस गांव में एक सप्ताह में 9 लोगों की मौत, दहशत में ग्रामीण, स्वास्थ्य विभाग ने लगाया कोरोना जांच शिविर

बेमेतरा. सोमवार को कोरोना वैक्सीन व एंटीजन टेस्ट किट खत्म होने से जिला कोविड अस्पताल पहुंचे दर्जनों लोगों को बैरंग लौटना पड़ा। वहीं गांवों में लगाए गए शिविर में टेस्ट किट कम पडऩे से कई संदिग्ध मरीजों की जांच नहीं हो पाई। बेरला ब्लॉक के ग्राम खर्रा में होली के बाद हुई 9 मौत से ग्रामीणों में दहशत है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्राम खर्रा में कोरोना से 3 लोगों के मौत की पुष्टि की जा रही है।
गांव में लगाया गया था जांच शिविर
ग्रामीणों के अनुसार बाकी 6 मृतकों में भी कोरोना के लक्षण थे। स्पष्ट है इन मृतकों का सामान्य तरीके से अंतिम कार्यक्रम करने से गांव में कोरोना तेजी से फैला है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्राम खर्रा में शिविर लगाया गया था। यहां किट की कमी के कारण सिर्फ 64 ग्रामीणों का कोरोना टेस्ट हो पाया। जिसमें 50 प्रतिशत से अधिक 37 ग्रामीणों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें ज्यादातर पॉजिटिव होली के बाद से मौत हुई लोगों के परिवार के है। इसी प्रकार भेडऩी में 23, बेमेतरा शहर में 44, बेरला शहर में 27 व उपजेल में 6 मरीज मिले हैं।
कीट और वैक्सीन मिलने बाद होगा कोरोना टेस्ट व वैक्सिनेशन
सोमवार को किट और वैक्सीन खत्म होने बाद मंगलवार को एंटीजन कोरोना टेस्ट व वैक्सिनेशन की संभावना नहीं के बराबर है। ज्ञात हो कि स्वास्थ्य विभाग को 35 हजार वैक्सीन डिमांड के अनुपात में सिर्फ 5 हजार वैक्सीन मिले। इसी प्रकार सिर्फ 2700 किट मिले। जबकि रोजाना 7 हजार वैक्सीन व एक हजार एंटीजन टेस्ट का लक्ष्य है। अब शासन से किट व वैक्सीन मिलने बाद ही वैक्सिनेशन व कोरोना जांच होगी।
बिना सूचना सिविल सर्जन ड्यूटी से नदारद, नोटिस जारी
जिला अस्पताल सिविल सर्जन डॉ. वंदना भेले बीते 4 दिनों से अपने उच्च अधिकारियों को सूचना दिए बिना ड्यूटी से नदारद है। जबकि कोविड संकट के मद्देनजर सभी स्वास्थ्य अधिकारी/कर्मी की छुट्टियों को निरस्त कर दिया गया। वहीं बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोडऩे और अवकाश पर जाने पर रोक लगा दी गई। ऐसे में सिविल सर्जन शासन के निर्देशों की अवहेलना करते हुए ड्यूटी से नदारद है। इस घोर लापरवाही से नाराज स्थानीय जनप्रतिनिधि सिविल सर्जन पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।
कोरोना संक्रमण में छोटी सी लापरवाही पड़ सकती है भारी
जिले में कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सतीश कुमार शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी को लेकर छोटी सी लापरवाही भी स्वयं और परिवार के अन्य सदस्यों पर भारी पड़ सकती है। उन्होंने कहा कि कोरोना का नया म्यूटेंट वायरस पहले से अधिक घातक और तेजी से फैलने वाला है। इसकी रोकथाम के लिए सामान्य सर्दी, खांसी के लक्षण होने पर भी तत्काल कोरोना की जांच कराएं। जिले में कॉविड के पॉजिटिव मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। नया वायरस इतना घातक है कि आईसीयू में आने वाले मरीजों की संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है।
जिला चिकित्सालय सहित सामुदायिक, प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों में कोविड टीकाकरण जारी है। कलेक्टर शिव अनंत तायल ने बीते दिनों बेरला क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों का दौरा कर कोविड टीकाकरण कार्य की प्रगति का मुआयना किया। कलेक्टर ने बेरला ब्लॉक के सरदा, आनंदगांव, भिंभौरी, गुधेली, हसदा के वैक्सिनेशन सेन्टर का निरीक्षण किया। कलेक्टर द्वारा वैक्सीन की उपलब्धता एवं लक्ष्य पूर्ण करने की सुनिश्चितता पर ध्यान देने की बात कही। गांवों मे कोटवार के जरिए मुनादी कराने एवं वैक्सिनेशन सेन्टर तक लोगों को पहुंचाने के लिए सचिवों को निर्देश दिए।
सोमवार को जिले में 334 कोरोना मरीजों की पुष्टि
सोमवार को जिले में 334 कोरोना मरीज मिले हैं। जिसमें सबसे अधिक 136 मरीज बेरला ब्लॉक में, बेमेतरा में 122, नवागढ़ में 37 व साजा में 39 मरीज मिले हैं। बेमेतरा ब्लॉक में 868 एक्टिव केस, बेरला में 518, नवागढ़ में 216 व साजा में 661 एक्टिव केस हैं। डॉ. एसके शर्मा सीएमएचओ, बेमेतरा ने बताया कि सिविल सर्जन बिना सूचना ड्यूटी से नदारद हैं, इसकी विधिवत सूचना कलेक्टर व राज्य स्वास्थ्य विभाग को भेजी गई है। इस संबंध में सिविल सर्जन को भिलाई स्थित निवास के पते पर नोटिस भेजा गया है। कलेक्टर के आदेश पर सिविल सर्जन का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। टेस्ट किट और वैक्सीन खत्म हो गई है। दोनों सामान मिलने पर संबंधित कार्य सुचारू हो पाएंगे।
राहुल टिकरिहा सभापति, जिला पंचायत, बेमेतरा ने बताया कि ग्राम खर्रा में लगातार मौतों से दहशत है। इसलिए ग्रामीणों की सूचना पर सोमवार को गांव में शिविर लगाया गया। जिसमें बड़ी संख्या में ग्रामीण पॉजिटिव मिले हैं। अभी बचे हुए ग्रामीणों की एक दो दिन में जांच की जाएगी। ग्रामीणों को एहतिहात बरतने कहा गया है।

Home / Bemetara / बेमेतरा के इस गांव में एक सप्ताह में 9 लोगों की मौत, दहशत में ग्रामीण, स्वास्थ्य विभाग ने लगाया कोरोना जांच शिविर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो