scriptकलक्टोरेट में कामकाजी महिलाओं के लिए बड़ी सुविधा, यहां बन रहे झूलाघर में सुकून से रहेंगे बच्चे | Bemetara child protection committee | Patrika News
बेमेतरा

कलक्टोरेट में कामकाजी महिलाओं के लिए बड़ी सुविधा, यहां बन रहे झूलाघर में सुकून से रहेंगे बच्चे

कलक्टर महादेव कावरे ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए काम-काजी महिलाओं के बच्चों के देखरेख के लिए कलक्टोरेट में झूलाघर स्थापित करने के साथ जिले में चार और नए शिशु स्वागत पालना केंद्र खोलने के निर्देश दिए।

बेमेतराAug 11, 2018 / 12:08 pm

Dakshi Sahu

patrika

कलक्टोरेट में कामकाजी महिलाओं के लिए बड़ी सुविधा, यहां बन रहे झूलाघर में सुकून से रहेंगे बच्चे

बेमेतरा. जिला बाल संरक्षण समिति की शुक्रवार को जिला कार्यालय के दृष्टि सभाकक्ष में त्रैमासिक बैठक हुई। कलक्टर महादेव कावरे ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए काम-काजी महिलाओं के बच्चों के देखरेख के लिए कलक्टोरेट में झूलाघर स्थापित करने के साथ जिले में चार और नए शिशु स्वागत पालना केंद्र खोलने के निर्देश दिए।
स्थापना पर चर्चा की गई
बैठक के दौरान कलेक्टर कावरे ने विकासखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति की बैठक आयोजित नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए प्रत्येक माह इसकी बैठक आयोजित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक ने शासकीय संस्थाओं में क्रेडल बेबी रिसेप्शन सेन्टर की स्थापना पर चर्चा की गई।
वर्तमान में जिले में 06 शिशु स्वागत पालना केन्द्र स्थापित किए गए हैं, इनमें जिला चिकित्सालय सहित सखी वन स्टाप सेन्टर बेमेतरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परपोड़ी, बेरला, नवागढ़ एवं साजा में की गई हंै। इन केंद्रों में अज्ञात व्यक्ति द्वारा नवजात शिशुओं को लावारिस छोड़े जाने की स्थिति में उनकी परवरिश की जाती है। कलक्टर ने खंडसरा, नांदघाट, देवरबीजा एवं थानखम्हरिया अस्पताल में भी इस केन्द्र की स्थापना करने के निर्देश दिए।
आरटीइ के दाखिले का हो भौतिक सत्यापन
बैठक में एक सदस्य ने शिक्षा के अधिकार कानून (आरटीइ) के अंतर्गत स्कूलों में दाखिला का भौतिक सत्यापन कराने का सुझाव दिया, जिस पर कलक्टर ने सहमति जताई। वहीं कूड़ा-करकट बीनने वाले घुमंतु बच्चों को स्कूल में दाखिला के लिए भी चर्चा एवं विचार-विमर्श किया गया।
इसके लिए समाज सेवी संस्थाओं को आगे आने के लिए विशेष रूप से जोर दिया गया। शाला जाने वाली तथा शालात्यागी बालिकाओं-किशोरी बालिकाओं को गुड टच एवं बेड टच की जानकारी एवं मार्गदर्शन दिए जाने पर भी चर्चा की गई।
बैठक में यह रहे उपस्थित
बैठक में जिला पंचायत सीईओ एस. आलोक, जिला कार्यक्रम अधिकारी मबावि राजेन्द्र कश्यप, सीएमएचओ डॉ. एसके शर्मा, सिविल सर्जन डॉ. एसके पाल, जिला बाल संरक्षण अधिकारी व्योम श्रीवास्तव, समिति की सदस्यों में मूलचंद शर्मा साजा, ज्योति सिंघानिया, विधिक सह परिवीक्षा अधिकारी यीश्वरी वाल्दे सहित विभाग के परियोजना अधिकारी उपस्थित थे।
बाल संरक्षण समिति का गठन के अंतर्गत नगर पंचायत मुख्यालय स्तर पर नगरीय निकाय के अध्यक्ष समिति के अध्यक्ष होंगे। महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी इसके सचिव होंगे।

राज्य शासन के निर्देशानुसार नगर पालिका परिषद्, नगर पंचायत एवं वार्ड स्तर पर बाल संरक्षण समितियों का गठन किया गया है। इन बाल संरक्षण समिति के माध्यम से मैदानी स्तर पर बच्चों की देखरेख एवं संरक्षण की कार्रवाई में मदद मिलेगी।
बाल संरक्षण समिति का गठन के अंतर्गत नगर पंचायत मुख्यालय स्तर पर नगरीय निकाय के अध्यक्ष समिति के अध्यक्ष होंगे। महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी इसके सचिव होंगे। राज्य शासन के निर्देशानुसार नगर पालिका परिषद्, नगर पंचायत एवं वार्ड स्तर पर बाल संरक्षण समितियों का गठन किया गया है। इन बाल संरक्षण समिति के माध्यम से मैदानी स्तर पर बच्चों की देखरेख एवं संरक्षण की कार्रवाई में मदद मिलेगी।

Home / Bemetara / कलक्टोरेट में कामकाजी महिलाओं के लिए बड़ी सुविधा, यहां बन रहे झूलाघर में सुकून से रहेंगे बच्चे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो