scriptकेंद्रीय टीम ने एक तरफ लिया सूखे का जायजा तो दूसरी ओर किसानों को दी ऐसी समझाइश | Bemetara: Drought Area in Bemetara | Patrika News
बेमेतरा

केंद्रीय टीम ने एक तरफ लिया सूखे का जायजा तो दूसरी ओर किसानों को दी ऐसी समझाइश

केंद्रीय दल के सदस्यों ने जिले में प्रवास के दूसरे दिन बुधवार को नवागढ़ विकासखंड के कावरा,कापा सहित कई गांवों का सुबह-सुबह दौरा किया।

बेमेतराNov 22, 2017 / 12:20 pm

Dakshi Sahu

Bemetara
बेमेतरा. सूखे की स्थिति का जायजा लेने आए केंद्रीय दल के सदस्यों ने जिले में प्रवास के दूसरे दिन बुधवार को नवागढ़ विकासखंड के कावरा,कापा सहित कई गांवों का सुबह-सुबह दौरा किया। टीम ने फसल का जायजा लिया व किसानों से जानकारी भी जुटाई। दल में एस. श्रीनिवास संयुक्त सचिव भारत सरकार कृषि मंत्रालय नई दिल्ली के साथ चार सदस्य हैं। कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने केन्द्रीय दल के अधिकारियों को जिले की सामान्य जानकारी से अवगत कराया।
कलेक्टर ने टीम को बताया कि जिले में सिंचित एरिया 18.75 प्रतिशत है, जिसमें खरीफ रकबा 69.48 प्रतिशत और रबी रकबा 49.44 प्रतिशत है। जिले की चार प्रमुख नदियां क्रमश: शिवनाथ, हाफ, सुरही और खारून है। जिले का भौगोलिक क्षेत्रफल 8,85,481 हेक्टेयर है। यहां 195 पटवारी हल्का, 708 राजस्व गांव और 6 वीरान गांव है। विकासखंड चार और ग्राम पंचायतों की संख्या 387 है। जिले की सामान्य वर्षा का औसत 1039.00 मिमी. है। इस वर्ष 766.04 मिमी. वर्षा हुई है।
इन क्षेत्रों का कल लिया था जायजा
कृषि मंत्रालय नई दिल्ली संयुक्त सचिव केएस श्रीनिवास के नेतृत्व में चार सदस्यीय केन्द्रीय दल ने मंगलवार को जिले के बेमेतरा विकासखंड के सूखा प्रभावित गांव चारभाठा, पंडरभ_ा, पेण्डरीतराई, कोसा, मुलमुला और चंन्दनु पहुंचकर सूखे की स्थिति का जायजा लिया था। इस दौरान कलेक्टर और राजस्व, कृषि, पीएचई, स्वास्थ्य, जल संसाधन, मत्स्य, उद्यानिकी विभाग के अधिकारी भी साथ मौजूद थे।
केन्द्रीय दल ने गांवों में पेयजल की स्थिति और पंपों को विद्युत आपूर्ति के संबंध में भी लोगों से जानकारी ली। उन्होंने ग्राम चारभाठा के किसान सुखसागर, दिवाकर, बिसेराम और शोभाराम, ग्राम पंडरभ_ा के किसान संतराम, सुखनंदन, धन्नूराम, बुधुराम, रामू, ग्राम पेण्डरीतराई के किसान रतिराम, चिंताराम, जमादार साहू, फागुराम साहू, ग्राम कोसा के किसान कपिल, उमेद सिंह, कौसल चक्रधारी, ग्राम मुलमुला के किसान आतुराम, परस और रूपेन्द्र साहू और ग्राम चंदनु के किसान श्रवण, गणेश साहू, भागवत साहू, तारेन्द्र साहू, मोतीलाल कुर्रे और मायाराम सहित अन्य उपस्थित ग्रामीणजनों से रू-ब-रू चर्चाकर खरीफ फसल पैदावारी की जानकारी लिए।
कम पानी वाले क्षेत्र में दलहन की फसल बोने की समझाइश
केन्द्रीय दल के अधिकारियों ने किसानों को कम पानी वाले दलहन फसलों की खेती करने की समझाईश दी। केन्द्रीय दल ने ग्राम पेंड्रीतराई में सूखे हैंडपंप और पेयजल व्यवस्था का भी जायजा लिया। उन्होंने ग्राम कोसा में भू -जलस्तर गिरने से बोर के बंद होने से 18 एकड़ कृषि भूमि में प्रभावित फसल का भी जायजा लिया। ग्राम मुलमुला में विद्युत आपूर्ति से पंप के बंद होने पश्चात सूखे फसल का भी अवलोकन किया। ग्राम चंदनू के किसानों ने केन्द्रीय दल को क्षेत्र के सिंचाई सुविधा के लिए हाफ नदी में लिफ्ट एरीगेशन अथवा सकरी डायवर्सन फेस टू के नहर द्वारा क्षेत्र में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने की ओर केन्द्रीय दल का ध्यान आकृष्ट किया।

Home / Bemetara / केंद्रीय टीम ने एक तरफ लिया सूखे का जायजा तो दूसरी ओर किसानों को दी ऐसी समझाइश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो