scriptप्रदेशभर के राशन दुकानों की एजेंसी को बदलने की तैयारी, जिले में प्रभावित होंगी 411 दुकानें | change agency of ration shops across the state, 411 shops affected | Patrika News
बेमेतरा

प्रदेशभर के राशन दुकानों की एजेंसी को बदलने की तैयारी, जिले में प्रभावित होंगी 411 दुकानें

प्रदेशभर के राशन दुकानों के संचालन की एजेंसी बदलने की कवायद की जा रही है। इससे जिले की 411 राशन दुकानें प्रभावित होंगी। जिले के चारों विकासखंडों में राशन दुकानों को सेवा सहकारी समिति, महिला स्वसहायता समूह व ग्राम पंचायतें संचालित कर रही हैं।

बेमेतराJul 13, 2019 / 12:05 am

Dileshwar Chandrakar

rashan ki dukan

rashan ki dukan

बेमेतरा @ पत्रिका. प्रदेशभर के राशन दुकानों के संचालन की एजेंसी बदलने की कवायद की जा रही है। इससे जिले की 411 राशन दुकानें प्रभावित होंगी। जिले के चारों विकासखंडों में राशन दुकानों को सेवा सहकारी समिति, महिला स्वसहायता समूह व ग्राम पंचायतें संचालित कर रही हैं। बेमेतरा, साजा, बेरला व नवागढ़ की इन दुकानों के संचालन को लेकर बड़ा फेरबदल 15 वर्ष पूर्व देखा गया था, जिसके बाद अब फेरबदल होने के आसार बनते दिखाई देने लगे हैं।
प्रदेशभर की राशन दुकानों के संचालन की एजेंसियों को बदलने के लिए शासन की ओर से मिले संकेत के बाद जिले में भी हलचल मची हुई है।

आने वाले दिनों में अगर एजेंसी बदलने की प्रक्रिया को पूर्ण किया जाता है तो जिले में सेवा सहकारी समिति से संचालित 150 दुकान, महिला स्वसहायता समूह से संचालित 195 दुकान, ग्राम पंचायत से संचालित 6 6 दुकानों सहित सभी 411 दुकानों का संचालन बदला जा सकता है। हालांकि अभी संचालन को लेकर पूरी तस्वीर सामने नहीं आई है।

जिले में 1,90000 राशनकार्डधारी
पूर्व के चुनाव के परिणाम विशेषकर लोकसभा चुनाव के परिणाम एवं आने वाले समय में होने वाले स्थानीय चुनावों को देखते हुए एक हिस्से के तौर पर राशन दुकानों के संचालन में फेरबदल करने की प्रक्रिया को देखा जा रहा है, जिसमें 1,906 51 राशनकार्डधारी है। जिसमें अंत्योदय योजना के गुलाबी कार्डधारी 41296 हितग्राही हैं। इसी तरह एकल नि:शुल्क गुलाबी कार्डधारी 4441 हितग्राही है। स्पेशल गुलाबी कार्डधारी 413 हितग्राही हैं। प्राथमिकता नीला राशन कार्ड वाले 144199 हितग्राही हैं। इसके अलावा नि:शक्तजन हराकार्डधारी 302 हितग्राही हैं। जिले में 1906 51 राशन कार्ड में इतने मुखिया के 7,6 196 8 सदस्य हैं। जिले मे सर्वाधिक राशन कार्डधारी गांवों से है।

411 राशन दुकानों में से 390 राशन दुकान जिले के नवागढ़, साजा, बेरला व बेमेतरा जनपद क्षेत्र के अधीन आने वाले गांवों में संचालित होता है। इसके आलावा शेष 21 राशनदुकानों का संचालन बेमेतरा, बेरला, नवागढ़, मारो, साजा, देवकर, परपोड़ी, थानखम्हरिया शहरी क्षेत्रों में होता है। जिले में ग्रामीण हितग्राहियों की संख्या अधिक है। एक अकेले जिले में हितग्राही लाखों में है और प्रदेश के आंकड़े पर नजर डालने से राशन दुकानों से जुड़े रहने वालों की संख्या करोड़ों में है। जिसे देखते हुए बड़ा फेरबदल किया जा रहा है जिससे आने वाले समय में निकाय व पंचायत चुनाव में सार्थक नतीजे आ सके। बहरहाल नए सिरे से राशन दुकानों के सुधार के लिए संचालन एजेंसियों को बदलने की बात उठ रही है, उसे देखते हुए पूरी प्रक्रिया से हितग्राहियों को नियमित राशन देने को बरकरार रखने की चुनौती भी होगी।

प्रक्रिया तय होगी – सीपी दीपांकर
जिला खाद्य अधिकारी सीपी दीपांकर ने बताया कि राशन दुकानों की संचालन एजेन्सी बदलने की बात सामने आई। पर आदेश आने का इंतजार किया जा रहा है।बदलने के पूर्व प्रक्रिया अपनाया जाता है।निर्धारित प्रक्रिया के तहत कार्रवाई होगी, फिलहाल आदेश मिलने पर सारी स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

राजनीतिकरण का किया जाएगा विरोध – राजेन्द्र शर्मा
&अब जब परिवर्तन करने की बात, जिस तरह से सामने आ रही है। अगर राजनीतिकरण किया जाता है तो विरोध किया जाएगा।
राजेन्द्र शर्मा, जिला अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी

सुधार के लिए प्रयास किया जा रहा है – अवनीश राघव
जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अवनीश राघव ने राशन दुकानों की संचालन एजेंसियों बदलने को लेकर कहा कि राशन दुकानों के संचालन में कई तरह की शिकायतें आ रही हंै, जिसे देखते हुए नए मापंदड तय कर सुधार किया जा रहा है।
जिले के आकड़े
जिले में कुल राशन कार्डधारी – 1,906 51 हितग्राही
अंत्योदय योजना के गुलाबी कार्डधारी – 41296 हितग्राही
एकल नि:शुल्क गुलाबी कार्डधारी – 4441 हितग्राही
स्पेशल गुलाबी कार्डधारी – 413 हितग्राही
प्राथमिकता नीला राशन कार्डधारी – 144199 हितग्राही
नि:शक्तजन हराकार्डधारी – 302 हितग्राही
190651 राशन कार्ड में मुखिया – 7,6 1968 सदस्य
जिले मे गांवों संचालित दुकानों की संख्या – 390
जिले मे शहरों में संचालित दुकानों की संख्या – 21

Home / Bemetara / प्रदेशभर के राशन दुकानों की एजेंसी को बदलने की तैयारी, जिले में प्रभावित होंगी 411 दुकानें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो