scriptछत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में बड़ा फर्जीवाड़ा, पूर्व मैनेजर के खिलाफ थाने में शिकायत, लाखों के गबन का है आरोप | Complaint against former manager of CG Gramin Bank at the police | Patrika News
बेमेतरा

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में बड़ा फर्जीवाड़ा, पूर्व मैनेजर के खिलाफ थाने में शिकायत, लाखों के गबन का है आरोप

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में फर्जीवाड़ा कर 7 लाख रुपए की राशि का गड़बड़ी करने वाले पूर्व मैनेजर के खिलाफ वर्तमान मैनेजर ने धारा 420 व 409 के तहत प्रकरण दर्ज कराया है।

बेमेतराMay 29, 2020 / 05:56 pm

Dakshi Sahu

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में बड़ा फर्जीवाड़ा, पूर्व मैनेजर के खिलाफ थाने में शिकायत, लाखों के गबन का है आरोप

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में बड़ा फर्जीवाड़ा, पूर्व मैनेजर के खिलाफ थाने में शिकायत, लाखों के गबन का है आरोप

बेमेतरा. छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में फर्जीवाड़ा कर 7 लाख रुपए की राशि का गड़बड़ी करने वाले पूर्व मैनेजर के खिलाफ वर्तमान मैनेजर ने धारा 420 व 409 के तहत प्रकरण दर्ज कराया है। बैंक में पदस्थ रहे अशोक कुमार बैनजी पर केसीसी लोन, बैंक पार्किग व खाता बंद कराने लिए गए रकम में फर्जीवाड़ा किया जाना ऑडिट रिर्पेाट में सामने आया था।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बेरला में छत्तीसगढ राज्य ग्रामीण बैंक शाखा में पूर्व में पदस्थ रहे पूर्व शाखा प्रबंधक अशोक कुमार बनर्जी ने कार्यकाल के दौरान केसीसी लोन खाता एवं बैंक पार्किंग खाता से ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार 6 लाख 8841 रुपए 46 पैसे एवं केसीसी ऋण खाता को बंद करके 1 लाख 22 हजार 621 रुपए धोखाधड़ी कर गबन करना पाया गया है।
बैंक के ग्राहकों से केसीसी ऋण खाताधारकों से धोखाधड़ी करने एवं बैंक के पार्किंग खाते में गबन किया गया। जिसमें बनर्जी द्वारा केसीसी ऋण खाताधारकों के खाते से आहरण कर 1,03,024 रुपए एवं बैंक के पार्किंग खाते से धोखाधड़ी पूर्वक 2,86,647.54 रुपए सहित कुल 3,89,671.54 रुपए रमेश कुमार लहरे के खाते में डाला गया था व केसीसी ऋण खाताधारकों के खाते से आहरण कर 12,000 रुपए धोखाधड़ी पूर्वक शांती गायकवाड़ के खाता में डाला गया था।
किसान बेदराम के खाते से 4000 रुपए निकालकर रोहित सतनामी के खाते में डाला गया था। पार्किंग खाता से 53,770.22 रुपए निकालकर फगुआ के खाता में 35,197.92 रुपए, देवचरण के खाते में 1,02,201.78 रुपए डाला गया था। इसके साथ ही केसीसी ऋण खाता धारकों से ऋण खाता बंद करने के नाम पर धोखाधड़ी कर अधिक राशि लिया गया। इस तरह की वसूली कराकर 13 खातों से 1,22,621 रुपए की धोखाधड़ी कर गबन किया गया। वही अन्य 48 केसीसी धारकों के खातों से अनाधिकृत राशि नामें कर अन्य के खाते में अंतरित की गई। पार्किंग खाते में कुल रू. 4,77,817 रुपए का अनाधिकृत रूप से अन्य के खातों में डाला गया।
केसीसी ऋण खाता धारकों से धोखाधड़ी किया गया है और शाखा बेरला के पार्किंग खाते में धोखाधड़ी पूर्वक राशि नामें कर गबन किया गया है। मामले में प्रार्थी हेमन्त कुमार साकिन छग राज्य ग्रामीण बैंक बेरला जिला बेमेतरा की रिपोर्ट पर आरोपी अशोक कुमार बनर्जी पूर्व शाखा प्रबंधक छग राज्य ग्रामीण बैंक बेरला के द्वारा केसीसी लोन खाता एवं वार्किग खातों के धारको का पैसा 7 लाख 31 हजार 462 रुपए को धोखधडी कर गबन करने पर से धारा 409, 420 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है। पूर्व पदस्थ रहे अशोक कुमार को पूर्व में निंलबित किया जा चुका है।
किसानों को नहीं पता था क्या हुआ है
पूर्व प्रबधक का कारनामा आडिट रिर्पेाट में सामने आने के बाद जब जांच शुरू की गई, तब तक जिन खातेदारों के खाते में राशि डाली गई थी, उन्हे पता ही नहीं था। इस बात का खुलासा पुलिस जांच के दौरान सामने आया है। थाना प्रभारी कोसिमा ने बताया कि प्रकरण की जांच शुरू कर दिया गया है। वर्तमान प्रबंधक ने आडिट रिर्पेाट में सामने आए फर्जीवाड़ा का मामला खुलने पर पूर्व प्रबंधक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराया है।
पूर्व में भी कई बैंकों में फर्जीवाड़ा कर खातेदारों के खाते के जरिए फर्जीवाड़ा किए जाने का मामला समाने आते रहा है। जिले के केादवा में संचालित बैक में 2017 के दौरान फर्जीवाड़ा कर 30 लाख रुपए से अधिक रकम का फर्जीवाड़ा करने का मामला समाने आया था। इस प्रकरण में ग्राम ओटेबंद केा ग्रामीणो के नाम पर फर्जीवाड़ा कर केसीसी लोन लिया गया था। एक अन्य मामले में देवकर में संचालित बैक में नोटबंदी की अवधि में छग राज्य ग्रामीण बैंक शाखा देवकर में पीएम मुद्रा लोन के 92 खातों में ट्रांजेक्शन कर करीब 20 लाख रुपए के पुराने नोटो को जमा कर दूसरे दिन नए नोट निकाले का खेल खेला गया था, जिसमें भी प्रबंधक व अन्य के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया था।

Home / Bemetara / छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में बड़ा फर्जीवाड़ा, पूर्व मैनेजर के खिलाफ थाने में शिकायत, लाखों के गबन का है आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो