scriptबेमेतरा में फर्नीचर घोटाला, नियमों को ताक पर रख DEO ने खरीदा 21 हाई स्कूलों के लिए डेढ़ करोड़ का फर्नीचर | Furniture scam surfaced in Bemetara | Patrika News
बेमेतरा

बेमेतरा में फर्नीचर घोटाला, नियमों को ताक पर रख DEO ने खरीदा 21 हाई स्कूलों के लिए डेढ़ करोड़ का फर्नीचर

जिले के 21 हाईस्कूलों में कार्यालय, विद्यार्थी व आगंतुकों के लिए डेढ करोड़ से अधिक की राशि से 15 तरह के फर्नीचरों की खरीदी हुई है।

बेमेतराAug 01, 2021 / 05:15 pm

Dakshi Sahu

बेमेतरा में फर्नीचर घोटाला, नियमों को ताक पर रख DEO ने खरीदा 21 हाई स्कूलों के लिए डेढ़ करोड़ का फर्नीचर

बेमेतरा में फर्नीचर घोटाला, नियमों को ताक पर रख DEO ने खरीदा 21 हाई स्कूलों के लिए डेढ़ करोड़ का फर्नीचर

बेमेतरा. जिले में फर्नीचर खरीदी का एक और मामला सामने आया है। जिले के 21 हाईस्कूलों में कार्यालय, विद्यार्थी व आगंतुकों के लिए डेढ करोड़ से अधिक की राशि से 15 तरह के फर्नीचरों की खरीदी हुई है। फर्नीचर खरीदी को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के मामला उजागर होने के बाद 21 स्कूलों के लिए की गई फर्नीचर खरीदी की जांच की मांग उठने लगी है। जानकारी के डीईओ कार्यालय द्वारा जिले के बेमेतरा, साजा, बेरला व नवागढ ब्लाक के 21 हाई स्कूलों के लिए राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा जारी किए गए 1 करोड़ 54 लाख की मद से फर्नीचर खरीदी किया गया है। डेढ़ करोड़ से अधिक बजट जारी किया गया था। जिसमें जिले के प्रत्येक चिन्हित स्कूलों के लिए 7 लाख 37 हजार निर्धारित किया गया था। स्कूल प्रमुखों को इं पंजीयन नहीं होने की जानकारी देकर डीईओ से ही फर्नीचर खरीदा गया था।
फंड स्कूलों को खाते में आया था, पर खरीदी डीईओ कार्यालय से हुई
जारी किया गया फंड संबधित स्कूलों के खातों में पहुंचा था जिसे शाला प्रबंधन विकास समिति के अनुमोदन के बाद प्राचार्य द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से किया जाने का आदेश जारी किया गया था। खरीदी करने के लिए स्कूल की समितियों को आधे अधूरी जानकारी देकर अनुमोदन कराने के बाद प्राचार्य को रेडिमेट पत्र थमाया गया। जिसमें कुछ खाली स्थान छोड़े गए थे। जिसे प्राचार्यों के द्वारा हस्ताक्षर कर वापस किया गया। खरीदी प्रक्रिया को लेकर पूछे जाने पर खिलोरा में पदस्थ प्राचार्य पी एस यदु ने बताया कि आदेश में डीईओ के माध्यम से ही खरीदी किया जाना बताया गया था पर संस्था का ई पंजीयन नहीं था। जिससे खरीदी जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से किया गया था। जिसके लिए 19 मार्च को आर्डर जारी किया गया था।
तिलईकुडा स्कूल प्राचार्य एचआर धु्रव ने बताया कि स्कूल के लिए 7 लाख 37 हजार का फर्नीचर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा खरीदी कर दिया गया है। जिसके लिए संस्था को अनुमोदन करने कहा गया था। हमें 7 जून को सप्लाई मिली है। खिलोरा शाला प्रबंधन विकास समिति अध्यक्ष जयप्रकाश साहु ने बताया कि समिति के अनुमोदन के लिए तैयार नहीं थे पर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा राशि लेप्स होने की बात कहकर अनुमोदन के लिए कहा गया था। खरीदी जिला कार्यालय से हुई जो समिति के अधिकार क्षेत्र का हनन है। जिया समिति अध्यक्ष अमित वर्मा ने बताया कि अनुमोदन कराया गया है पर कहां से किस तरह से फर्नीचर मंगाया गया है, इसकी जानकारी उन्हें नहीं दी गई वो इसके बारे में नहीं जानते हैं।
खरीदी की जांच किया जाए
फर्नीचर खरीदी के लिए स्कूलों में कार्यरत समितियों के अधिकारी क्षेत्र को दरकिनार कर आदेश जारी करने से लेकर खरीदी के लिए अपनाई गई प्रक्रिया की जांच की मांग करते हुए ब्लाक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष लुकेश वर्मा व पदाधिकारी किरण सिंह वर्मा ने कहा कि जिले में 1 करोड़ 54 लाख रुपए से खरीदे गए फर्नीचर प्रकरण की भी जांच की जाए। जिले के 21 हाईस्कूल जिनका उन्नयन 2009 -10 के दौरान हुआ था, इन स्कूलों के विद्यार्थियों के बैठने के लिए फर्नीचर के लिए 1 करोड़ 54 लाख 770 रुपए प्रत्येक स्कूल के लिए 7 लाख 37 हजार की मान से 23 फरवरी 21 को जारी किया गया था। इस फंड से जिले के जिया, उमरिया, बटार, तुमा, हेमाबंद, नरी, मोहरेंंगा, सोनपुरी, बैहरसरी, अर्जुनी, खिलारो, तिलईकुडा, खिसोरा, बचेडी, भरदा, टकसीवा, देवरी, नारायणपुर, गोडमर्रा, डगनिया व कन्हेरा स्कूल के लिए फर्नीचर खरीदने के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से प्रकिया पुर्ण किया गया। प्रचार्या के द्वारा ही समिति का अनुमोदन लिया गया था।
विधानसभा में उठा मामला
डीईओ कार्यालय में फर्नीचर खरीदी को लेकर विधानसभा शुक्रवार को ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के दौरान मामला गूंजा था। जिसके बाद सदन में मंत्री की घोषणा के बाद डीईओ मधुलिका तिवारी को दुर्ग कार्यालय अटैच करने की बात कहीं गई थी, जिसके बाद आज डीईओ तिवारी कार्यालय पहुंची थी। इस पर शिक्षा अधिकारी मधुलिका तिवारी द्वारा बेमेतरा में ही रहने की बात कही गई। उन्होंने कहा कि फर्नीचर खरीदी से संबंधित जानकारी फाइल देखकर ही आपको बता पाऊंगी।

Home / Bemetara / बेमेतरा में फर्नीचर घोटाला, नियमों को ताक पर रख DEO ने खरीदा 21 हाई स्कूलों के लिए डेढ़ करोड़ का फर्नीचर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो