scriptपटवारियों को अब बदलना होगा अपने कामकाज का तरीका | Patwaris will have to change their way of functioning | Patrika News
बेमेतरा

पटवारियों को अब बदलना होगा अपने कामकाज का तरीका

विधायक ने राजस्व अधिकारियों को बैठक में दी हिदायत – कामकाज का पुराना ढर्रा अब नहीं चलेगा, किसानों को नहीं होनी चाहिए कोई परेशानी

बेमेतराJan 15, 2019 / 12:10 am

Laxmi Narayan Dewangan

Bemetara Patrika

पटवारियों को अब बदलना होगा अपने कामकाज का तरीका

बेमेतरा. तहसील कार्यालय में राजस्व विभाग की बैठक विधायक आशीष छाबड़ा ने ली। विशेष रूप से कलक्टर महादेव कावरे एवं एसडीएम डीएन कश्यप भी मौजूद थे। विधायक को पटवारियों ने भी अपनी दिक्कतों से अवगत कराया। विधायक ने स्पष्ट कहा कि पुराने ढर्रे पर चल रहे कामकाज का तरीका बदला जाए। लोगों को सहज, सुलभ एवं सरल तरीके से लाभ मिले। किसानों को विभाग से किसी प्रकार की शिकायत नहीं हो।
जिले में पटवारियों के लिए नहीं है आवास की सुविधा
पटवारियों को अपने मुख्यालयों में रहने की बात कही गई। पटवारियों ने जानकारी दी कि जिले में पटवारियों के लिए आवास की सुविधा नहीं है, जिसकी वजह से समस्या हो रही है। विधायक ने कहा कि अभी ज्यादा शिकायतें आ रही हैं। किसानों एवं आम जनता के काम नहीं हो रहे हैं। आगे से शिकायत नहीं आए, यही प्रयास करें। आने वाले दिनों में शिकायत मिलती है तो कड़ी कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि जाति प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, बनने में देरी न की जाए। साथ ही किसानों को कार्यालय में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।
अवैध प्लाटिंग पर लगाई जाए रोक
विधायक ने पटवारियों से पूछा कि अवैध प्लाटिंग हो रही है। उन्हें नक्शा कौन उपलब्ध करा रहा है। कंतेली, मोहभ_ा, कोबिया में अवैध प्लाटिंग की शिकायत है। तत्काल कार्रवाई कर अवगत कराएं। तहसील कार्यालय एवं आसपास में दलाल नहीं दिखने चाहिए। नहीं तो कार्रवाई निश्चित होगी। उन्होंने कहा कि 5 डिसमिल से कम प्लाटों की रजिस्ट्री में से शासन ने रोक हटा दी है। अब कोई भी रजिस्ट्री नहीं रुकनी चाहिए। यह जनता और किसानों की सरकार है। काम लोक सेवा गारंटी के तहत समय से पहले होना चाहिए, जिससे लोगों को राहत मिल सके। जाति प्रमाण पत्र का कार्य 30 दिनों से पहले करें। हो सके तो लोगों के 20 दिन में प्रमाण पत्र बना कर दे दें।
दस्तावेजों को दुरुस्त करने जिले में हो लैब
पटवारियों ने कहा कि जिले में दस्तावेजों को दुरुस्त करने के लिए कंप्यूटर लैब हो। जहां पर दुरुस्त करने के संसाधन हो पर वर्तमान में सुधार का प्रकरण आने पर जिले का प्रकरण रायपुर भेजा जाता है, जिसके कारण महीनों लग जाता है। किसान या जनता इसे हमारी ओर से देरी करना समझते हैं।
विधायक ने कहा – तहसील आफिस के बाबुओं को सुधरना होगा
विधायक ने तहसीलदार व एसडीएम से स्पष्ट कहा कि तहसील आफिस के बाबुओं को सुधरना होगा। कई ऐसे व्यक्ति हैं, जो अपने परिजनों की मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए 800 रुपए तक दिए हैं। इस तरह का काम न हो। शिकायत मिली तो कार्रवाई होगी। काम के लिए मानवता को भी निभाएं, यह जरूरी है। कहा कि आज से काम को बेहतर करें 10 दिनों में होने वाले काम 8 दिनों मे हो। सबको जनता की सेवा करना है। जनहित के लिए काम करें, मेरी मदद की जरूरत हो तो मैं 24 घंटे तैयार हूं। परेशानी हो तो कलक्टर को बता सकते हैं। कलक्टर महादेव कावरे ने कहा कि लोगों का काम बेहतर तरीके से हो, लोगों को घुमाएं नहीं, समय सीमा में ही काम करें। बैठक के दौरान पार्षद ने अवैध प्लाङ्क्षटग कराने की बात भी रखी, जिसके लिए जांच कराने की बात कही गई।

Home / Bemetara / पटवारियों को अब बदलना होगा अपने कामकाज का तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो