scriptआपकी दिवाली रहे खुशियों वाली इसलिए पुलिस, स्वास्थ्य व दमकल स्टाफ देंगे साथ | The happiness of your Diwali, So police health staff will accompany | Patrika News
बेमेतरा

आपकी दिवाली रहे खुशियों वाली इसलिए पुलिस, स्वास्थ्य व दमकल स्टाफ देंगे साथ

दीपावली पर लोगों की सुविधा एवं सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व नगर पालिका ने कर्मचारियों को अतिरिक्त ड्यूटी पर किया है तैनात

बेमेतराNov 06, 2018 / 10:42 pm

Laxmi Narayan Dewangan

Bemetara Patrika

आपकी दिवाली रहे खुशियों वाली इसलिए पुलिस, स्वास्थ्य व दमकल स्टाफ देंगे साथ

बेमेतरा. जिला मुख्यालय में दीपावली पर लोगों की सुविधा एवं सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व नगर पालिका ने अतिरिक्त ड्यूटी पर कर्मचारियों को तैनात किया है। शहर के पटाखा बाजार में भी नगर पालिका ने पानी टैंकर तैनात किया है। वहीं जानकारों ने पटाखा फोडऩे पर सावधानी रखने की सलाह दी गई है। साथ ही कलक्टर ने पर्व शांति व सद्भावना के साथ मनाने की गुजारिश की है। बुधवार को दीप उत्सव को लेकर जिला हॉस्पिटल, नगर पालिका व सिटी कोतवाली मे आपात स्थिति में सहायता के लिए अतिरिक्त ड्यूटी लगाई गई है। सीएमओ डॉ एसके पाल ने बताया कि 48 घंटे के लिए जिला हॉस्पिटल में डॉक्टर्स की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा संजीवनी, महतारी एक्सप्रेस की सुविधा रहेगी। साथ ही आपात स्थिति में लोग उनके नंबर पर फोन कर सकते हैं।
सभी थानों की पुलिस जारी रखेगी पेट्रोलिंग
पुलिस अधीक्षक एचआर मनहर ने बताया कि दीपावाली पर पुलिस टीम की पेट्रोलिंग टीम तैनात रहेगी। साथ ही जिले के सभी थानों व चैाकी प्रभारियों को पेेट्रोलिंग टीम तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। लोग उनके नंबर पर फोन कर जानकारी दे सकते हैं। पुलिस सक्रियता के साथ मौके पर पहुंचेगी। सिटी कोतवाली पुलिस शहर में सर्चिंग करेगी। साथ ही पाइंट तय कर जवानों को तैनात किया जाएगा। आपात स्थिति में कंट्रोल रूम में फोन कर सकते हैं। थाना प्रभारी राजेश मिश्रा ने बताया कि दीपावली पर शहर के विभिन्न स्थानों पर टीम तैनात होगी वहीं सर्चिंग जारी रहेगी।
नपा में दो लोगों की 48 घंटे की ड्यूटी लगी
नगर पालिका अधिकारी मोहेन्द्र साहू ने बताया कि नगर पालिका में दो लोगों की अतिरिक्त ड्यूटी फायर ब्रिगेड में लगाई गई है। वहीं इस अवधि में ड्राइवर बदलते रहेंगे। इंचार्ज स्थायी रहेगा। सभी संसाधनों के साथ फायर ब्रिगेड वाहन को नगर पालिका परिसर में खड़ा कर दिया गया है। आपात स्थिति में उन्हें फोन कर सकते हैं। पुलिस को सूचना दे सकते हैं, जिससे फायर ब्रिगेड की तत्काल सेवा दी जा सके।
दीपावली पर बिजली आपूर्ति बनी रहेगी
दीपावली पर 7 नवम्बर को विद्युत आपूर्ति बनाए रखने अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। बे्रक डाउन होने पर अतिशीघ्र सुधार करने के लिए सीएसईबी ने अधिकारियों, कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। जिनकी ड्यूटी शाम 4 बजे से रात्रि 12 बजे तक रहेगी।
फायर ब्रिगेड नहीं, पानी टंकी का ही आसरा
शहर में बेसिक स्कूल मैदान में अस्थायी पटाखा बाजार लगाया गया है, जहां पर सुरक्षा के लिए दुकानदारों को निर्देश दिए गए हैं। मापदंडों के अनुसार दुकानदारों ने छाटा सीज फायर, रेत एवं पानी से भरी बाल्टियां रखी हैं। वहीं पालिका ने पानी टैंकर रखा है।
आतिशबाजी करते समय इन बातों का रखें ख्याल
बच्चे बड़ों की उपस्थिति में पटाखा जलाएं और पटाखे 125 डिसेबल से अधिक आवाज वाली नहीं होनी चाहिए, इसका ध्यान रखें। घरों में पटाखा फोडऩे के स्थान पर पानी रखें। लकड़ी या कागज के स्थान पर पटाखा फोडऩे से बचें। धान व पैरावट के करीब राकेट न जलाएं। जलने पर उपचार के लिए डॉक्टर के पास पहुंचे। घर के बड़े बच्चों को हाई रिक्स पटाखा न दें। बच्चों को सावधानी के बारे में सजग रखें। पटाखे जलाते समय कपड़े पर ध्यान रखें। सूती कपड़ा पहने। घरो मे फस्र्ट एड बॉक्स रखें। आपात स्थिति में सजग होकर मदद करें व आगजनी पर काबू पानेे के लिए सामने आएं। पुलिस व प्रशासन का नंबर रखें व समय पर सूचित करें।
यह नंबर रखें याद
जिला आबकारी अधिकारी एसएन सिंह 9425246911
एसपी, एचआर मनहर – ९४७९१९००८८
एएसपी, विमल बैस – ९४७९१९१४००३
डीएसपी, सुशील डेविड – ९४७९१९१२९५४
डीएसपी, केपी बंजारे – ९४७९१९२०१०६
डीएसपी बेरला, जगदीश उइके – ९४७९१९१२९६५
यातायात पुलिस, अजय सिंह बैस – ९४७९१९२०३९७
पुलिस कंट्रोल रूम – ९४७९१९२०३९,
सीएचएमओ डॉ. सतीश शर्मा 9165246080
डॉ. एसके पाल – 9424114567
सीएमओ मोहेन्द्र साहू – 8224087561
ईई – विद्युत विभाग, जेएस चौधरी 9425563875
पुलिस व फायर ब्रिगेड – 100, 112
अस्पताल – 108

Home / Bemetara / आपकी दिवाली रहे खुशियों वाली इसलिए पुलिस, स्वास्थ्य व दमकल स्टाफ देंगे साथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो