scriptसामान्य ध्वनि के चलते 200 और ट्यूब में लीकेज से 210 मेगावाट की यूनिट बंद | 210 MW unit closed due to normal sound and leakage in tube | Patrika News
बेतुल

सामान्य ध्वनि के चलते 200 और ट्यूब में लीकेज से 210 मेगावाट की यूनिट बंद

1330 मेगावाट के सतपुड़ा पॉवर प्लांट का विद्युत उत्पादन गिरकर 670 मेगावाट पर सिमटा

बेतुलApr 04, 2019 / 11:17 pm

pradeep sahu

unit,closed,normal,sound,leakage,tube

unit,closed,normal,sound,leakage,tube

सारनी. तकनीकी कारणों से सतपुड़ा ताप विद्युत गृह की इकाइयों के बंद होने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। इससे विद्युत उत्पादन प्रभावित हो रहा है। गुरुवार को ही 200 व 210 मेगावाट की 6 और 9 नंबर इकाई बंद हो गई। दो दिन पहले ही ट्यूब में लीकेज के चलते 210 मेगावाट की 7 नंबर इकाई बंद हुई। एक साथ तीन इकाइयां बंद होने से 1330 मेगावाट क्षमता के सतपुड़ा ताप विद्युत गृह का उत्पादन लुढ़ककर 670 मेगावाट पर सिमट गया। बताया जा रहा है कि 6 नंबर यूनिट के आईडी फेन से असामान्य ध्वनि आ रही थी। जिसके चलते सुबह 6:30 बजे इकाई को बंद कर सुधार कार्य किया जा रहा है। वहीं ट्यूब में लीकेज के चलते 9 नंबर यूनिट 12:07 बजे बंद हो गई। दो इकाइयों के बंद होते ही दो दिन से बंद चल रही 7 नंबर इकाई को आनन-फानन में लाइटअप किया गया। यह इकाई देर रात तक लोड पर आने के बाद विद्युत उत्पादन में सुधार आने की उम्मीद है।
कोल स्टॉक घटा- सतपुड़ा पॉवर प्लांट में कोल स्टॉक लगातार घटने से प्रबंधन की चिंता बढ़ गई है। गुरुवार तक प्लांट के यार्डों में स्टॉक 62 हजार मीट्रिक टन के आसपास रहा। बताया जा रहा है कि सतपुड़ा को आपूर्ति होने वाला कोयला श्रीसिंगाजी पॉवर प्लांट खंडवा को डायवर्ट किया जा रहा है। इससे सतपुड़ा को खपत के अनुरूप कोयला नहीं मिल रहा। यही वजह है कि स्टॉक 1 लाख 80 हजार मीट्रिक टन से घटकर 62 हजार मीट्रिक टन पर आ पहुंचा है।
54 प्रतिशत रहा सतपुड़ा का उत्पादन- मप्र पॉवर जनरेटिंग कंपनी मुख्यालय जबलपुर में बुधवार को प्रमुख सचिव आईसीपी केशरी द्वारा सभी थर्मल पॉवर प्लांटों के प्रदर्शन को लेकर बैठक ली। जिसमें सतपुड़ा ताप विद्युत गृह सारनी का वार्षिक प्रदर्शन 54 प्रतिशत रहा। कोल साल्टेज और आरएसडी में इकाइयां लगातार बंद रहने से 14.3 प्रतिशत उत्पादन प्रभावित हुआ। वार्षिक प्रदर्शन को लेकर मुख्यालय में शाम 3 से 7 बजे तक बैठक चली। जिसमें सभी प्लांटों के चीफ इंजीनियर मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Home / Betul / सामान्य ध्वनि के चलते 200 और ट्यूब में लीकेज से 210 मेगावाट की यूनिट बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो