scriptखरीदी बंद होने के एक माह बाद भी ५० हजार किसानों को भावांतर की राशि का इंतजार | 50 thousand farmers await the amount of Bhavnagar | Patrika News
बेतुल

खरीदी बंद होने के एक माह बाद भी ५० हजार किसानों को भावांतर की राशि का इंतजार

फ्लैट रेट ५०० रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से किया जाना है भुगतान।

बेतुलFeb 13, 2019 / 10:56 pm

rakesh malviya

patrika

खरीदी बंद होने के एक माह बाद भी ५० हजार किसानों को भावांतर की राशि का इंतजार

बैतूल. भावांतर की राशि का जिले के लगभग ५० हजार किसानों को इंतजार है। इतने ही किसानों को १ अरब २५ करोड़ रुपए से भी अधिक राशि का भुगतान किया जाना है। शासन का दावा योजना के तहत खरीदी बंद होते ही किसानों के खाते में फ्लैट रेट से राशि का भुगतान फेल होता नजर आ रहा है। खरीदी समाप्त हुए लगभग एक माह का समय बीत गया है,लेकिन एक भी किसान को फूटी कौड़ी नहीं मिली है। यह राशि किसानों को कब मिलेगी इसकी भी जानकारी नहीं है। किसानों को फ्लैट रेट ५०० रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से राशि देने के आदेश खरीदी के पहले ही जारी हुआ था। इसके बाद से अन्य कोई आदेश भी नहीं आया है। किसान राशि के लिए अपने बैंक खाते खंगाल रहे हैं। किसानों को कृषि विभाग के कार्यालय पहुंचने पर अधिकारियों द्वारा रटारटाया जवाब शासन से राशि मिलने पर देने की बात कही जा रही है।
किसान बार-बार खातें खंगाल रहे
शासन द्वारा भावांतर योजना के तहत २० अक्टूबर २०१८ से सोयाबीन और मक्के की खरीदी जिले की तीन मंडियों बैतूल, मुलताई और भैंसदेही में की गई। खरीदी के लिए पहले १९ जनवरी २०१९ आखिरी तारीख थी। इस तारीख तक जिले की सभी मंडियों में २५ लाख क्विंटल से अधिक सोयाबीन और मक्के की खरीदी की गई। जिले के ४९,२६८ किसानों ने इतना अनाज बेचा है। भावांतर में खरीदी के मामले में बैतूल मंडी में सबसे अधिक खरीदी हुई थी। वही दूसरे नंबर पर मुलताई की मंडी रही। २० अक्टूबर २०१८ से योजना शुरू होने के बाद से ही किसान भावांतर की राशि की उम्मीद लगाए हुए हैं। किसानों को भावांतर के तहत फ्लैट रेट ५०० रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से भुगतान किया जाना था। किसानों को राशि देने के लिए अभी शासन से ही राशि नहीं मिली है। भावांतर के तहत सोयाबीन बेचने वाले संतोष सरियाम ने बताया कि योजना के तहत २५ अक्टूबर को सोयाबीन बेची थी। सोयाबीन बेचने को अब धीरे-धीरे चार महीने हो गए हैं। अभी तक राशि नहीं मिली है। राशि कब मिलेगी इसको लेकर भी कोई स्पष्ट रुप से नहीं बताया जा रहा है। कृषि विभाग के कार्यालय में पहुंचने पर अभी राशि नहीं आने की बात कही जा रही है। बैंक खाता भी बार-बार खंगाल रहे हैं। राशि नहीं मिलने से आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ रहा है।
इनका कहना
शासन से एक बार ही भावांतर के तहत फ्लैट रेट ५०० रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से राशि देने के आदेश आए थे। इसके बाद कोई आदेश नहीं आए हैं। किसानों को देने के लिए अभी राशि नहीं मिली है। राशि मिलते ही भुगतान कर दिया जाएगा।
केएस, खपेडिय़ा उपसंचालक कृषि बैतूल।
-खरीदी खत्म होते ही किसानों को भावांतर की राशि देने के शासन ने आदेश दिए थे। खरीदी समाप्त हुए लगभग एक माह का समय बीत गया है। किसानों को अभी तक राशि नहींं मिली है। किसानों को जल्द राशि दी जानी चाहिए।
पुरुषोत्तम सरले, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य भारतीय किसान संघ बैतूल।

Home / Betul / खरीदी बंद होने के एक माह बाद भी ५० हजार किसानों को भावांतर की राशि का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो