scriptबिजली बिल जमा नहीं करने वाले रसूखदारों की शस्त्र लाइसेंस होंगे निलंबित | 89 notice given to arms license holder | Patrika News
बेतुल

बिजली बिल जमा नहीं करने वाले रसूखदारों की शस्त्र लाइसेंस होंगे निलंबित

89 शस्त्र लायसेंसधारी को दिया गया नोटिस

बेतुलJan 26, 2020 / 02:21 pm

poonam soni

बिजली बिल जमा नहीं करने वाले रसूखदारों की शस्त्र लायसेंस होंगे निलंबित

बिजली बिल जमा नहीं करने वाले रसूखदारों की शस्त्र लायसेंस होंगे निलंबित

बैतूल. बिजली बिल जमा नहीं करने वाले रसूखदार बिजली उपभोक्ताओं के लायसेंस निलंबित हो सकते हैं। विद्युत वितरण कंपनी ने जिले के 89 शस्त्र लायसेंसधारियों को नोटिस जारी कर बिजली बिल भरने के निर्देश दिए हैं। लायसेंस निलंबित होने के डर से आधे रसूखदारों ने बिल जमा कर दिए हैं, लेकिन शेष ने अभी तक बिल जमा नहीं किए हैं। विद्युत कंपनी ने बिजली बिल जमा नहीं होने पर शस्त्र लायसेंसधारियों को नवीन शस्त्र लायसेंस लेने एवं रिनिवल कराने के लिए एनओसी देने से हाथ खड़े कर दिए हैं। जिसके चलते रसूखदारों को कंपनी के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।
जिले में शस्त्र लायसेंसधारियों की संख्या 632
बैतूल जिले में शस्त्र लायसेंसधारियों की कुल संख्या 632 बताई जाती है। इनमें से 89 लायसेंसधारी ऐसे बताए जाते हैं जिन पर बिजली बिल का 9 लाख 13 हजार रुपए बकाया है। जिसकी वसूली के लिए कंपनी द्वारा कई बार उन्हें नोटिस भी जारी किए हैं लेकिन उनके द्वारा बिल जमा नहीं किया गया। शस्त्र लायसेंस के निलंबन संबंधी नोटिस जब कंपनी द्वारा रसूखदारों को भेजा तो आधे रसूखदारों ने तत्काल बिजली बिल जमा कर दिए। जबकि आधे रसूखदारों द्वारा अभी भी बिल जमा नहीं किए हैं। ऐसे में अब कंपनी द्वारा उक्त रसूखदारों के शस्त्र लायसेंस निलंबन के लिए कलेक्टर को पत्र लिखा जा रहा है।
लायसेंस रिनिवल कराने लेना होगी एनओसी
नवीन शस्त्र लायसेंस लेने एवं रिनिवल कराने अब बंदूकधारियों को विद्युत वितरण कंपनी से भी एनओसी लेना होगी। बंदूकधारियों को यह बताना होगा कि उनके द्वारा बिजली बिल का पूरा भुगतान कर दिया है उन पर अब किसी प्रकार की कोई राशि बकाया नहीं है। बिजली बिल का भुगतान बकाया होने की स्थिति में कलेक्टर रसूखदारों के शस्त्र लायसेंस को निलंबित करने की कार्रवाई भी कर सकता है हालांकि अभी तक शस्त्र लायसेंस शाखा द्वारा लायसेंस निलंबन करने का कोई प्रस्ताव नहीं भेजा है।
एनओसी के लिए लगा रहे कंपनी के चक्कर
शस्त्र लायसेंसधारी अपनी बंदूकों का लायसेंस रिनिवल कराने एवं नया शस्त्र लायसेंस लेने रोजाना विद्युत वितरण कंपनी के दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं क्योंकि विद्युत वितरण कंपनी द्वारा एनओसी प्रदान करने के बाद ही कलेक्टोरेट की शस्त्र लायसेंस शाखा द्वारा रसूखदारों को लायसेंस रिनिवल एवं नया लाइसेंस जारी किया जाएगा। यही कारण है कि रोजाना दो-तीन लोग एनओसी के लिए कंपनी के दफ्तर पहुंचते हैं।
विद्युत वितरण कंपनी से आदेश सभी जिलों को जारी किए जाते हैं। खासकर भिंड एवं मुरैना जिलों में लोगों के पास ज्यादा शस्त्र लायसेंस मौजूद हैं। इसलिए इस तरह का आदेश जारी किया गया है। बैतूल जिले में वैसे भी बिजली बिल की रिकवरी हो जाती है। हालांकि आदेश जारी हुए हैं इसलिए हमारे पास शस्त्रधारी एनओसी के आ रहे हैं, जिन पर बकाया है उनसे बिजली बिल भरवाया जा रहा है।
आरपी बिसारिया, अधीक्षण यंत्री विद्युत वितरण कंपनी बैतूल

Home / Betul / बिजली बिल जमा नहीं करने वाले रसूखदारों की शस्त्र लाइसेंस होंगे निलंबित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो